अशोक गहलोत ने केन्द्र से की उत्पाद शुल्क कम करने की मांग

अशोक गहलोत ने केन्द्र से की उत्पाद शुल्क कम करने की मांग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महंगाई कम करने के लिए पेट्रोल एवं डीजल पर और उत्पाद शुल्क कम करने की केन्द्र सरकार से मांग की है।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महंगाई कम करने के लिए पेट्रोल एवं डीजल पर और उत्पाद शुल्क कम करने की केन्द्र सरकार से मांग की है। गहलोत ने केन्द्र सरकार के उत्पाद शुल्क कम करने की घोषणा के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया के राज्य सरकार को भी वेट कम कर प्रदेश के लोगों को राहत प्रदान करने के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि केन्द्र द्वारा उत्पादक शुल्क कम करने के साथ ही राज्यों का उसी अनुपात में वेट स्वयं ही कम हो जाता है। फिर भी हमारी मांग है कि महंगाई को कम करने के लिए केन्द्र को और अधिक उत्पादक कम करनी चाहिए।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आग्रह किया कि उत्पाद शुल्क में और कमी कर के महंगाई की मार झेल रही जनता को राहत प्रदान करे। उन्होंने कहा कि उत्पादक शुल्क कम करने के साथ ही राज्यों का वेट कम हो जाता है। इसलिए केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल पर पांच रुपए प्रति लीटर तथा डीजल पर दस रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क कम करने से वेट की दर में पेट्रोल पर 1. 8 रुपए प्रति लीटर एवं डीजल पर 2. 6 रुपए प्रति लीटर कमी होगी। इससे राज्य के वेट राजस्व में लगभग 1800 करोड़ प्रति वर्ष की हानि होगी। इस प्रकार राज्य में पेट्रोल 6. 8 रुपए प्रति लीटर तथा डजल 12. 6 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रशासन ऑयल कंपनियों एवं पेट्रोल पंपों के सहयोग से यह सुनिश्चित किया जायेगा कि पेट्रोल एवं डीजल की दरों में कमी का लाभ लोगों को मिले। केंद्र जितना उत्पाद शुल्क केन्द्र कम करेगा उसी के अनुपात में वेट कम होता है।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें