खेलों को बढ़ाने देने के सरकार के दावे नहीं चढ़ रहे परवान

ग्रामीण आॅलम्पिक का आयोजन करने वाली सरकार खिलाड़ियों के टीए-डीए का नहीं कर रही भुगतान

खेलों को बढ़ाने देने के सरकार के दावे नहीं चढ़ रहे परवान

राज्य क्रीड़ा परिषद सचिव ने पत्र में जूनियर स्टेट बास्केबाल चैम्पियनशिप 2021, बीकानेर के टी.ए. डी.ए. के प्रस्ताव एवं लेख प्राप्त नहीं होने की जानकारी दी है जो दुर्भाग्य क विषय है।

बांदीकुई। एक तरफ तो राज्य सरकार खेल और खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रदेश में ग्रामीण आॅलम्पिक प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य स्तरीय चैम्पियनशिप में भाग लेने वाले खिलाड़ी और टीम प्रबंधक को टीए-डीए का भुगतान करने से कतरा रही है। जिसका उदाहरण दूजोद-सीकर में वर्ष 2019 में आयोजित सब जूनियर व जूनियर स्टेट बास्केटबॉल चैम्पियनशिप में भाग लेने वाले जिले के खिलाड़ियों को डीए व टीए का भुगतान नहीं करना है। जो सरकार की खेल और खिलाड़ियों के प्रति मंशा को दर्शाता है। इन दोनों चैम्पियनशिपों का दौसा जिले के खिलाड़ियों को आज तक भुगतान नहीं किया गया। सीकर जिले के खेल अधिकारी द्वारा सूचना का अधिकार के तहत भेजे गये पत्र से स्पष्ट जाहिर है। दौसा जिला बास्केटबॉल संघ के वरिष्ट उपाध्यक्ष शशीकांत चतुर्वेदी ने बताया कि वर्ष 2019 में दूजोद (सीकर) में आयोजित हुई जूनियर स्टेट बास्केटबाल चैम्पियनशिप में भाग लेने वाले बालक वर्ग खिलाडियों में से मात्र दो खिलाड़ियों (वरदान व अभय) को दैनिक भत्ते का भुगतान किया गया जो सीकर जिला खेल अधिकारी द्वारा प्रेषित पत्र में अंकित टिप्पणी से स्पष्ट होता है, राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद जयपुर के सचिव ने पत्र में 46वीं सब जूनियर स्टेट बास्केटबाल प्रतियोगिता, सिरोही में भाग लेने वाले दौसा जिले के खिलाड़ियों को भी टी.ए-डी.ए. का भुगतान किया जाना भी बताया है जो सरासर गलत है। मामले में जिला खेल अधिकारी सिरोही की ओर से प्रेषित पत्र में कहा है कि भुगतान प्रकिया चल रही है, कई खिलाड़ियों ने खाता संख्या गलत दी है, उनसे खाते सम्बन्धी जानकारी मांगी जा रही है, खाता नम्बर भिजवाने पर खिलाड़ियों की खाता में राशि ट्रांसफ र कर दी जाएगी। जबकि दौसा जिला बास्केटबाल संघ द्वारा सचिव जिला बास्केटबाल सिरोही के मार्फ त खिलाडियों के खाता नम्बर, बैंक की सम्पूर्ण जानकारी जिला खेल अधिकारी सिरोही को भेजी जा चुकी है। राज्य क्रीड़ा परिषद सचिव ने पत्र में जूनियर स्टेट बास्केबाल चैम्पियनशिप 2021, बीकानेर के टी.ए. डी.ए. के प्रस्ताव एवं लेख प्राप्त नहीं होने की जानकारी दी है जो दुर्भाग्य क विषय है। चतुर्वेदी ने बताया कि हनुमानगढ़ में आयोजित सीनियर स्टेट बास्केटबाल चैम्पियनशिप के टी.ए. डी.ए. का भुगतान अभी तक लम्बित है, वहीं वर्ष 2022, भीलवाड़ा में अभी आयोजित हुई जूनियर स्टेट बास्केटबाल चैम्पियनशिप का भी भुगतान होना बाकी है। चतुर्वेदी ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में बताया है कि दौसा जिला खेलों की दृष्टि से काफ ी पिछड़ा हुआ है, यहां के खिलाडी आर्थिक दृष्टि से कमजोर हंै। अगर खिलाडियों को टी.ए.,डी.ए.का भुगतान नहीं किया जाता है, तो उनकी ओर से नकारात्मक स्टेटमेन्ट आना स्वाभाविक है। संघ इन भुगतानों के लिये राज्य क्रीडा परिषद के चक्कर लगाने में असमर्थ है। इन समस्त परिस्थितियों में खिलाडियों को बकाया टी.ए. डी.ए. का भुगतान अविलम्ब नहीं कराया गया तो दौसा जिला बास्केटबाल संघ कार्यकारिणी को इस्तीफ ा देने पर मजबूर होना पड़ेगा। चतुर्वेदी ने मामले की शिकायत मुख्यमंत्री के अलावा खेलमंत्री, अध्यक्ष राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद, जयपुर को भी की है।

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत