जापान की चार दिन की यात्रा पर जाएंगे राजनाथ सिंह और एस जयशंकर

टू प्लस टू बैठक में लेंगे भाग

जापान की चार दिन की यात्रा पर जाएंगे राजनाथ सिंह और एस जयशंकर

दोनों देशों के बीच यह दूसरी और फूमियो किशिदा के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली टू प्लस टू बैठक है। उल्लेखनीय है कि पहली बैठक 30 नवंबर 2019 को हुई थी।

नई दिल्ली। भारत और जापान के बीच विदेश एवं रक्षा मंत्रियों की टू प्लस टू बैठक में भाग लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार को जापान की चार दिन की यात्रा पर जाएंगे। सात से दस सितंबर तक इस यात्रा के दौरान सिंह और डॉ. जयशंकर जापान के रक्षा मंत्री यासुकाजू हामदा और विदेश मंत्री योशिमासा हायेशी के साथ दोनों देशों के बीच टू प्लस टू बैठक में सामरिक संवाद करेंगे। दोनों देशों के बीच यह दूसरी और फूमियो किशिदा के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली टू प्लस टू बैठक है। उल्लेखनीय है कि पहली बैठक 30 नवंबर 2019 को हुई थी जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व किया था जबकि जापानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वहां के तत्कालीन विदेश मंत्री तोशीमित्शु मोतेगी और रक्षा मंत्री तारो कोनो ने किया था।

भारत और जापान के बीच सामरिक एवं वैश्विक साझीदारी लोकतंत्र, स्वतंत्रता एवं कानून के प्रति सम्मान के साझा मूल्यों पर आधारित है। इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष इस साझीदारी को और सशक्त बनाने के लिए नये कदमों के बारे में विचार विमर्श करेंगे। भारत एवं जापान के बीच टू प्लस टू बैठक ऐसे समय में हो रही है जब हिन्द प्रशांत क्षेत्र में ताइवान को लेकर चीन की आक्रामकता एवं अमेरिका के जवाबी कदमों से भूराजनीतिक माहौल गर्म है।

सूत्रों के अनुसार इस यात्रा के दौरान जापान के दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत जापान संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाने वाले शिंजो आबे के अंतिम संस्कार के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जापान दौरे के बारे में भी बातचीत हो सकती है। जापानी मीडिया में इस आशय के समाचार प्रकाशित हुए हैं कि मोदी दिवंगत नेता के अंतिम संस्कार में भाग लेने आएंगे हालांकि आधिकारिक रूप से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है।

Post Comment

Comment List

Latest News

किरोड़ी मीणा के साथ गीत गाते हुए वोट डालने पहुंची महिलाएं किरोड़ी मीणा के साथ गीत गाते हुए वोट डालने पहुंची महिलाएं
मीणा ने बड़ी संख्या में एक साथ ग्रामीणों को एकत्रित कर मतदान केंद्र पर वोट डलवाया। दौसा लोकसभा क्षेत्र में...
वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी
भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा
इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट