जलझूलनी पर्व ठाकुरजी की डोल यात्राएं निकलेगी

उपखण्ड मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रो में जलझुलनी एकादशी पर्व पर डोल यात्रा निकाली गई।

जलझूलनी पर्व  ठाकुरजी की डोल यात्राएं निकलेगी

जिला मुख्यालय पर जलझूलनी एकादशी पर्व पर डोल यात्रा निकाल कर ठाकुरजी को स्रान करवाया जाएगा, इस बार मानसून का दौर अच्छा रहने से तालाबों में अच्छी पानी की आवक होने हुई, जिसमें मेलो में विशेष रौनक रहेगी।

टोंक। जिला मुख्यालय पर जलझूलनी एकादशी पर्व पर डोल यात्रा निकाल कर ठाकुरजी को स्रान करवाया जाएगा, इस बार मानसून का दौर अच्छा रहने से तालाबों में अच्छी पानी की आवक होने हुई, जिसमें मेलो में विशेष रौनक रहेगी। वही टोंक जिला मुख्यालय को छोड़कर जिले के कई क्षेत्रो में जलझूलनी एकादशी का पर्व मंगलवार को मनाया गया, जिला प्रशासन द्वारा भी मंगलवार को ही जलझूलनी का अवकाश रखा गया, परन्तु टोंक में मन्दिरों के महंत व पुजारियों की बैठक के निर्णय के अनुसार बुधवार को जलझूलनी एकादशी मानी गई और डोल यात्राएं बुधवार को ही निकाली जाएगी। जिला मुख्यालय पर ठाकुरजी के डोलो के अलावा मुख्य आकर्षण केन्द्र काला बाबा डोला रहेगा। जिला मुख्यालय पर सभी मन्दिरों से ठाकूरजी महाराज की डोल यात्रा बैण्डबाजों से साथ निकाली जायेगी। जो मुख्य बाजारों से होती हुई चतुर्भुज तालाब पर जायेगी। जहां ठाकुर को स्रान करने के बाद सायं आरती उतारी जायेगी। इस अवसर पर पचंकुईया क्षेत्र में मेले का आयोजन किया जाऐगा। जहां सभी डोलों की सामूहिक आरती की जाएगी। जलझूलनी एकादशी उपलक्ष्य में श्रद्धालु व्रत उपवास रखेंगे। जलझूलनी एकादशी पर निकलने वालो डोलो के दौरान कानून एवं यातायात व्यवस्था, सफार्ई, लाइट व्यवस्थाओं के लिए जिला प्रशासन एवं नगर परिषद द्वारा व्यवस्था की।

डोल यात्रा पर प्रशासन सतर्क-ड्रोन से रहेगी नजर: जलझूलनी एकादशी पर डोल यात्रा पुलिस प्रशासन भी सतर्क है और डोल यात्रा को लेकर पुलिस विभाग द्वारा प्रमुख मार्गोे पर ड्रोन से निगरानी रखने के लिए मंगलवार को शहर के प्रमुख स्थानों से ड्रोन से हवाई सर्वे कर रिहर्सल की। जलझूलनी पर टोंक शहर में विशेष पुलिस बल की व्यवस्था रहेगी। पुलिस अधीक्षक मनीष त्रिपाठी के निर्देशानुसार टोंक शहर में डोल यात्रा पर पुलिस बल के साथ ही ड्रोन कैमरे से विशेष नजर रहेगी। जलझुलनी एकादशी बुधवार को निकलने वाली डोल यात्रा को लेकर शहर कोतवाली पुलिस से उपनिरीक्षक ओमप्रकाश गौरा ने मय टीम के साथ शहर में निकलने वाले डोलो के प्रमुख रास्तो पर ड्रोन कैमरे से निगरानी रखने के लिए रिहर्सल की और कई स्थान चिंहित किए, जहां से ड्रोन कैमरे के माध्यम से डोल यात्रा पर नजर रहेगी। जलझूलनी एकादशी पर निकाली डोल यात्रा टोडारायसिंह। उपखण्ड मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रो में जलझुलनी एकादशी पर्व पर डोल यात्रा निकाली गई।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग