चांद के नजदीक आ रहे ग्रह, सोम को शुक्र बना सांझ का तारा :10 नवंबर को शनि और 11 को बृहस्पति ग्रह के होगा नजदीक

चांद के नजदीक आ रहे ग्रह, सोम को शुक्र बना सांझ का तारा  :10 नवंबर को शनि और 11 को बृहस्पति ग्रह के होगा नजदीक

सभी प्रमुख ग्रहों की चाल इन दिनों सीधी, चन्द्रमा की गति तेज होने से यह हुआ सम्भव

 जयपुर। दीपावली के बाद इन दिनों यदि आप सूरज ढलते ही आसमान की तरफ देखे तो चांद के पास मौजूद शुक्र ग्रह किसी तारे के समान दिखाई देता है। शुक्र ग्रह सबसे ज्यादा चमकदार लगता है। यह खगोलीय घटना दिन-प्रतिदिन पश्चिमी क्षितिज से धीरे-धीरे दूसरी तरफ जा रही है। इसी समय पूर्वी क्षितिज में भी तारों का जलवा देखते ही बनता है। टिमटिमाते तारों के बीच इन ग्रहों को रात में आसानी से पहचाना जा सकता है।


चन्द्रमा के आसपास इन ग्रहों की उपस्थिति का जिक्र तारामंडल के हर महीने जारी होने वाले मानचित्र में भी रहती है। तारामंडल के संदीप भट्टाचार्य ने बताया कि नवंबर में सभी प्रमुख ग्रह सीधी चाल में हैं। चन्द्रमा की गति तेज होने के कारण वह बारी-बारी से एक ग्रह के नजदीक दिखाई देता है। चन्द्रमा के निकट गत तीन नवम्बर को बुध ग्रह था। जबकि सोमवार को शुक्र दिखाई दिया। अब 10 नवम्बर को शनि और अगले दिन 11 नवम्बर को बृहस्पति ग्रह चंद्रमा के आसपास रहेंगे। मानचित्र की मदद से लोग तारामंडल को ढूंढकर अन्य तारों व तारामंडलों को आसानी से पहचान सकते हैं।


मानचित्र में होने वाली घटनाओं को अच्छी प्रकार से समझ सकते हैं। अपनी जगह बदल रहे इन ग्रहों की चमक-दमक में दूरी के हिसाब से बदलाव होते रहते हैं, लेकिन ग्रहों को पहचानने के लिए नियमित अभ्यास की जरूरत होती है। जैसे पहले हफ्ते में बुध ग्रह दिखाई दिया था और आखिरी हफ्ते में मंगल दिखाई देगा पर तारों से जानने के लिए आपको दिशाओं का ठीक-ठीक ज्ञान होना आवश्यक है जो मानचित्र से पता लग
जाता है।

Post Comment

Comment List

Latest News