10 किलोमीटर सड़क बदहाल, लोग दूसरे मार्ग से जाने को मजबूर

गुना कृषि मंडी जाने के लिए किसान और व्यापारी 50 किमी अतिरिक्त चक्कर लगा कर जाने को मजबूर

10 किलोमीटर सड़क बदहाल, लोग दूसरे मार्ग से जाने को मजबूर

शाहाबाद कस्बे से गुना की दूरी करीब 100 किलोमीटर है। यदि यह रोड पूर्ण रूप से बनता है तो क्षेत्र के दर्जनों गांव को लाभ मिलेगा एवं व्यापारिक दृष्टि से भी यह काफ ी महत्वपूर्ण है क्योंकि गुना से शाहाबाद, शाहाबाद से राजपुर से बेहटा होते हुए कराहल पहुंचना भी सुगम हो जाएगा।

शाहाबाद। उपखंड मुख्यालय शाहाबाद कस्बे से प्रमुख गांव का जुड़ाव नहीं होने के कारण व्यापार ना के बराबर रह गया है। शाहाबाद से मध्यप्रदेश बोर्डर सटा हुआ है। मध्यप्रदेश में गुना में बड़ी कृषि मंडी है। शाहाबाद और उसके आसपास के गांवों के किसान अपने जिंस गुना कृषि मंडी लेकर जाते है। शाहाबाद-गुना रोड की दूरी 40 किमी है। इसमें 10 किलोमीटर सड़क बदहाल है। बरसात में इस रोड की हालत और खस्ताहाल हो जाती है। बड़े-बड़े  गड्ढे हो जाते है जिसके चलते इस रोड पर सफर करने में लोगों को परेशानी हो रही है। टूटी और गड्ढे वाली रोड से बचने के लिए किसान और व्यापारी और कस्बेवासी के लोग 50 किमी का अतिरिक्त चक्कर लगा दूसरे मार्ग से जाने को मजबूर है। इसमें भी पडोरा से बस बदलनी पड़ती है। शाहाबाद कस्बे वासी शाहाबाद- गुना रोड को तैयार करने के लिए लगातार मांग कर रहे है लेकिन इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। 

शाहाबाद से गुना रोड जुड़े तो दर्जनों गांव को मिलेगा लाभ
 शाहाबाद कस्बे से गुना की दूरी करीब 100 किलोमीटर है। यह रोड शाहाबाद कस्बे से मुंगावली मझारी कस्बा नोनेरा, बूढ़ा नोनेरा नौकरा जो राजस्थान-एमपी बॉर्डर का अंतिम राजस्थान का गांव है। इसके बाद लगभग 10 किलोमीटर का कच्चा रास्ता मध्यप्रदेश सालोदा से जुड़ता है। सालोदा के बाद सिरसी महू होते हुए गुना पहुंचता है। इस प्रकार पूरा रास्ता लगभग 100 किलोमीटर शाहाबाद से गुना की दूरी रह जाती है यदि यह रोड पूर्ण रूप से बनता है तो क्षेत्र के दर्जनों गांव को लाभ मिलेगा एवं व्यापारिक दृष्टि से भी यह काफ ी महत्वपूर्ण है क्योंकि गुना से शाहाबाद, शाहाबाद से राजपुर से बेहटा होते हुए कराहल पहुंचना भी सुगम हो जाएगा।

डबल लाइन रोड बनाने की की मांग
वहीं शाहाबाद कस्बे क्षेत्र के रामचरण माली, रामचरण शर्मा, राजू शर्मा, परमसुख जंगम,राम लखन गुर्जर, ब्रह्मानंद शर्मा, रामदयाल शिवहरे मांग की है कि अभी यह रोड संपूर्ण रुप से नहीं बना है सिंगल लाइन रोड है यदि यह रोड चौड़ी करने की मांग कर रहे है। यह सड़क चौड़ी हो तो शाहाबाद कस्बे के साथ-साथ क्षेत्र के दर्जनों गांव के विकास के द्वार खुलेंगे। इस रोड के बनने से कस्बा थाना देवरी शाहाबाद आसपास के दर्जनों गांवों को लाभ मिलेगा। क्षेत्रवासी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मांग  की है कि जो लगभग 30 से 40 किलोमीटर जो रोड है उसे पूर्ण रूप से बनाया जाए और मध्य प्रदेश की सीमा से जोड़ा जाए जिससे लोगों को विकास के साथ में जोड़ने का मौका मिल सके।

रोड बने तो 1 घंटे में गुना पहुंचेंगे गुना
 यदि सरकार द्वारा शाहाबाद से गुना रोड को जोड़ा जाता है तो महज एक से डेढ़ घंटे में गुना पहुंचना संभव होगा। जिससे विकास के नए द्वार खुलेंगे और लोगों का आवागमन शुभम होगा। साथ ही व्यापारिक दृष्टि से काफ ी महत्वपूर्ण एवं उपयोगी सिद्ध होगा। 2 दर्जन से अधिक गांव के लोगों को लाभ मिलेगा और सीधे उपखंड मुख्यालय से जुड़ने के अवसर मिलेंगे और परिवहन आदि को बढ़ावा मिलेगा तो रोजगार के अवसर विकसित होंगे।

Read More मुख्यमंत्री ने 13 सीटों के चुनाव प्रचार में झोंकी ताकत, सरकार की पहली सियासी परीक्षा में नहीं छोड़ना चाहते कोई कसर

गुना पहुंचने के लिए अभी करना पड़ता है 150 किलोमीटर का सफ र
 वहीं क्षेत्र के लोगों को अभी गुना पहुंचने के लिए फ ोरलेन से परोरा चौराहा से फ ोरलेन होते हुए गुना पहुंचना पड़ता है जिसकी लगभग डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। शाहबाद-गुना रोड की बदहाली के कारण कस्बेवासियों को 50 किमी का अतिरिक्त चक्क्कर लगाना पड़ता है। जिससे समय भी अधिक लगता है तथा अधिक खर्चा भी होता है। इस कार्य से छुटकारा मिलेगा यदि यह रोड बनता है तो इसके क्षेत्र के लोगों द्वारा मांग है कि जेतपुरा से सिरसोद, सीताबाड़ी, केलवाड़ा , पीपल खेड़ी, मेगा हाईवे की तर्ज पर  रोड बने। वहीं क्षेत्र के लोगों ने जेतपुरा सिरसोद रोड के लिए गहलोत सरकार का आभार व्यक्त किया। साथ ही शाहाबाद कस्बे के वरिष्ठ नागरिक राम बल्लभ शुक्ला, शिव शंकर शर्मा, मदनलाल शर्मा, बाबूलाल मेहता, ज्ञानी चंद्र राठौर, महेंद्र सिंह तोमर, टीकम चंद तोमर आदि ने मांग की है कि इसी तर्ज पर गुना शाहाबाद राजपुर होते हुए रोड को करहाल  से जोड़ा जाए।

Read More भाजपा अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति के लिए करती है काम :  मुख्यमंत्री

शाहाबाद में विकास शाहाबाद से गुना रोड का जुड़ना आवश्यक है जिससे विकास के नए आयाम स्थापित होंगे और क्षेत्र में रोजगार की वृद्धि होगी साथ ही दर्जनों गांव को लाभ मिलेगा। 
- सरपंच लोकेश माली, ग्राम पंचायत शाहाबाद

Read More महावीर जयंती पर निकाली शोभा यात्रा, घरों पर फहराया पचरंगा जैन ध्वज

स्टेट हाईवे सिरसोद की तर्ज पर शाहाबाद गुना राजपुर करहाल रोड का निर्माण किया जाना चाहिए। तभी शाहाबाद कस्बे का विकास संभव है। जब यहां से चारों तरफ  जाने के लिए रास्ते सुगम होंगे जब भी पर्यटन बढ़ेगा।
- राम लखन गुर्जर, शाहाबाद 

शाहाबाद क्षेत्र के विकास के लिए सरकार द्वारा करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है रोडो का निर्माण किया जा रहा है मैं सरकार से मांग करता हूं कि जिस तरह मेगा हाईवे केलवाड़ा सीताबाड़ी सिरसौद जेतपुरा उसी प्रकार गुना से शाहाबाद होते हुए राजपुर से कराहल से जोड़ा जाए
- पूर्व उप प्रधान धर्मेंद्र यादव, पंचायत समिति 

शाहाबाद कस्बे से मुंगावली मजारी कस्बा नोनेरा होते हुए यह रोड सालोदा से सिरसी मऊ तक पहुंचता है। इस रोड को डबल लाइन करने का पहले प्रपोजल भेजा गया था और दोबारा अक्टूबर-नवंबर में भेजा जाएगा। यदि यह रोड बनता है तो दर्जनों गांव के लोगों को लाभ मिलेगा और आवागमन भी सुगम होगा।
- हरिप्रसाद मीणा, एक्सईएन, पीडब्ल्यूडी शाहाबाद 

Post Comment

Comment List

Latest News

नोवाक जोकोविच को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स मैन ऑफ द ईयर पुरस्कार नोवाक जोकोविच को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स मैन ऑफ द ईयर पुरस्कार
विश्व के नंबर-एक सार्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को पांचवी बार लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित...
तेलंगाना में ढहा निर्माणाधीन पुल, टली जनहानि
मलेशिया सेना के दो हेलिकॉप्टरों की रिहर्सल के दौरान टक्कर, 10 लोगों की मौत
असर खबर का - कृषि सुपरवाइजरों ने फसल अवशेष नहीं जलाने की समझाइश की
BJP List : लद्दाख लोकसभा सीट पर नया चेहरा उतारा
सत्यजीत रे ने दिलाई थी भारतीय सिनेमा को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान
भीख मंगवाने के लिए किया बालक का अपहरण, 2 बदमाश गिरफ्तार