जान जोखिम में डालकर पार कर रहे छोटी कालीसिंध पुलिया

भारी बारिश से चौमहला रावतपुरा मार्ग पर बनी पुलिया क्षतिग्रस्त

जान जोखिम में डालकर पार कर रहे छोटी कालीसिंध पुलिया

पुलिया क्षतिग्रस्त होने के बावजूद भी कई ग्रामीण जानजोखिम में डालकर पुलिया पर से निकलते है। कई छोटे-छोटे व्यवसायी फेरी वाले एक गांव से दूसरे गांव में जाकर अपना व्यवसाय करते है। क्षतिग्रस्त पुलिया ने पूरी तरह से ग्रामीणों का जीवन प्रभावित कर दिया है।

गंगधार/चौमहला। झालावाड़ जिले के गंगधार उपखंड क्षेत्र में चौमहला -रावतपुरा मार्ग पर छोटी कालीसिंध नदी पर बनी पुलिया भारी बारिश में क्षतिग्रस्त होने से क्षेत्र के वाशिन्दों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। छोटी कालीसिंध नदी की पुलिया के बीच-बीच में गहरे गड्ढे होने के कारण पुलिया  पूरी तरह क्षतिग्रस्त होने के कारण पुलिया के दूसरे छोर में बसे गांव रावतपुरा, रावतपुरा कंजरडेरा, किलोल देवरिया, करना खेड़ी, साकरिया सहित  एमपी की सीमा से लगे गांव लोगों को अपने  व्यापार - व्यवसाय सहित दैनिक दिनचर्या के कामों के लिए  चौमहला  आने जाने में काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। 

वहीं पुलिया क्षतिग्रस्त होने के बावजूद भी कई ग्रामीण जानजोखिम में डालकर पुलिया पर से निकलते है। कई छोटे-छोटे व्यवसायी फेरी वाले एक गांव से दूसरे गांव में जाकर अपना व्यवसाय करते है। लेकिन क्षतिग्रस्त पुलिया के कारण व्यवसाय नहीं कर पा रहे जिसके कारण रोजी रोटी पर संकट खड़ा हो गया है। कई बार मुसीबत तो तब हो जाती है जब कोई मरीज इलाज के अभाव में सही समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाता। अस्पताल पहुंचने के लिए भी बैवजह अतिरिक्त चक्कर लगाकर मरीज को अस्पताल ले जाया जाता है। कई बार तो मरीज की मौत तक हो जाती है। इस क्षेत्र में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए आवागमन का रास्ता यह पुलिया ही है पुलिया क्षतिग्रस्त होने के कारण विद्यार्थी विद्यालय व कॉलेज नहीं पहुंच पाते , जिससे विद्यार्थियों के भविष्य पर संकट मंडरा रहा है। क्षतिग्रस्त पुलिया ने पूरी तरह से ग्रामीणों का जीवन प्रभावित कर दिया है। पुलिया क्षतिग्रस्त होने के कारण कस्बेवासियों को भी चौमहला से सुवासरा, श्यामगढ़, मंदसोर सहित नदी के दूसरे छोर पर बसे गाँव में जाने के लिए कई किलोमीटर की दूरी का रास्ता तय करना पड़ रहा है। 

चौमहला रावतपुरा मार्ग पर छोटी कालीसिंध नदी की पुलिया क्षतिग्रस्त होने के संबंध में पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से बात की गई है तथा  बाढ़ में क्षतिग्रस्त  पुलिया की मरम्मत के लिए प्रस्ताव बनवा कर दिया है। बजट मिलने पर इसे ठीक करवाएंगे। इसके बारे में वसुंधरा राजे सिंधिया के हवाई दौरे के दौरान व कलेक्टर को रावतपुरा, सुनारी, लूना खेड़ा,लूनाखेड़ी  सहित क्षेत्र की तमाम क्षतिग्रस्त पुलिया की जानकारी से अवगत करवाया है। वही गंगधार मे क्षतिग्रस्त हुए किले की मरम्मत के लिए भी कलेक्टर एक्सईएन को जानकारी दी गई है। पुलिया ऊंची उठाने के लिए राज्य सरकार को स्टीमेट बनाकर भेजेंगे। 
- कालूराम मेघवाल, विधायक

रावतपुरा - चौमहला  मार्ग पर  छोटी कालीसिंध नदी पर बनी पुलिया प्रतिवर्ष बारिश में पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो जाती है, इसका स्थाई समाधान किया जाए। इस पुलिया की मरम्मत करने की बजाय इसका दोबारा नई पुलिया निर्माण का बजट पास करवाकर पुलिया का निर्माण करवाया जाए।
- दानु सिंह, उपाध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी मंडल                                  
 
पुलिया के क्षतिग्रस्त होने से रावतपुरा, रावतपुरा कंजरडेरा, देवरिया किलोल,साकरिया, करना खेड़ी सहित एक दर्जन गांव के लोगों का संपर्क चौमहला से है। गांव के लोगों को प्रतिदिन अपनी दैनिक दिनचर्या के कामों के लिए जो चौमहला जाना पड़ता है वही अस्पताल, शिक्षा, तहसील, उपखंड कार्यालय,न्यायालय, व्यापार व्यवसाय जैसे तमाम कामों के लिए लोगों को तो चौमहला जाना पड़ता है। वर्तमान में पुलिया क्षतिग्रस्त हो चुकी है, इसके कारण लंबा सफर तयकर ग्रामीणों को चौमहला जाना होता है। ऐसे हालात में लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों को इस पुलिया का स्थाई समाधान निकालना चाहिए, यह पुलिया प्रतिवर्ष टूट जाती है।
-परबत सिंह, रावतपुरा ग्रामीण 

Read More युवाओं में मतदान का रुझान बढ़ाने के लिए सेल्फी कॉन्टेस्ट

रावतपुरा - चौमहला मार्ग पर  छोटी काली सिंध नदी की पुलिया क्षतिग्रस्त होने के कारण व्यापारियों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पुलिया क्षतिग्रस्त होने के कारण सुवासरा शामगढ़ मंदसौर से छोटे लोडिंग वाहनों में जो माल आता है, उसके लिए अतिरिक्त चक्कर लगाकर समय व धन दोनों की बबार्दी हो रही है। इस पुलिया की शीघ्र ही मरम्मत करवाना चाहिए या इसका पुन: निर्माण करवाना जरूरी है।
- पवन पिछोलिया, खाद्य एवं किराना व्यापार संघ अध्यक्ष चौमहला 

Read More एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स की कार्रवाई, फरारी काट रहे 10 हजार के इनामी को पकड़ा

रावतपुरा - चौमहला  मार्ग पर  छोटी कालीसिंध नदी की क्षतिग्रस्त पुलिया की मरम्मत का टेंडर लगा दिया है। 20 से 25 तारीख तक टेंडर हो जाएंगे।
- पी. आर.मीणा, अधिशाषी अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग, चौमहला 

Read More भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट 

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित