कृषि मंत्री कटारिया ने किया ऐलान, अगले महीने से दूध की दर में 20 पैसे की वृद्धि

1 साल में राजसमंद डेयरी को 70 लाख का शुद्ध मुनाफा

कृषि मंत्री कटारिया ने किया ऐलान, अगले महीने से दूध की दर में 20 पैसे की वृद्धि

मंत्री लालचंद कटारिया ने दूध की दर में 20 पैसा वृद्धि करने का ऐलान कर दिया और कहा कि अगले माह बढ़ी हुई दर लागू हो जाएगी। इसके अलावा मंत्री कटारिया ने कहा कि प्रत्येक परिवार में उन्नत नस्ल की गाय, भैंस का पालन किया जाए, ताकि अधिकाधिक दूध होने से लोगों की आमदनी बढ़ सके।

राजसमंद सरस डेयरी की पहली वर्षगांठ मंगलवार को पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया और विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर सीपी जोशी के सानिध्य में मनाई गई। इस अवसर पर किसान सम्मेलन का भी आयोजन किया गया, जिसमें किसानों और पशुपालकों को कई तरह की सहायता और उपकरण बांटे गए। कार्यक्रम में सरस डेयरी अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण गुर्जर ने दूध फैट की दर बढ़ाने की मांग रखी। साथ ही बताया कि नई डेयरी की स्थापना होने की 1 साल की समयावधि में 70 लाख का शुद्ध मुनाफा हुआ है।

कार्यक्रम में डेयरी प्रबंधक नटवर सिंह चुंडावत में डेयरी की अब तक की गतिविधियों से अवगत कराया। साथ ही जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने पशुपालकों को लंपी स्किन डिजीज संक्रमण से बचाव का तरीका बताया। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति की आय में वृद्धि होनी चाहिए। इसके लिए क्षेत्र के जनप्रतिनिधि को विशेष ध्यान देने की जरूरत है। डॉ. जोशी ने कटाक्ष करते हुए कहा कि धर्म, जाति और समुदाय पर राजनीति करने वाले नेताओं को प्रति व्यक्ति आय कैसे बढ़े, इस पर ध्यान देने की जरूरत है। उसके बाद कृषि एवं पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया ने दूध की दर में 20 पैसा वृद्धि करने का ऐलान कर दिया और कहा कि अगले माह बढ़ी हुई दर लागू हो जाएगी। इसके अलावा मंत्री कटारिया ने कहा कि प्रत्येक परिवार में उन्नत नस्ल की गाय, भैंस का पालन किया जाए, ताकि अधिकाधिक दूध होने से लोगों की आमदनी बढ़ सके। इसके लिए डेयरी संचालक मंडल को विशेष प्रयास करने की जरूरत है।

Tags: saras

Post Comment

Comment List

Latest News