महात्मा गांधी के विचारों को पढ़े युवा, शुरू होगा कोर्स

दूसरे कोर्स के साथ भी कर सकते है

महात्मा गांधी के विचारों को पढ़े युवा, शुरू होगा कोर्स

इस उद्देश्य के साथ राजस्थान विश्वविद्यालय के गांधीयन स्टडी सेंटर की ओर से पहली बार 6 माह का सर्टिफिकेट कोर्स होगा, जिसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

जयपुर। महात्मा गांधी के दर्शन, विचारों और सिद्धांतों को युवा पढ़े और अपने जीवन में आत्मसात कर उनका अनुशरण कर सके। इस उद्देश्य के साथ राजस्थान विश्वविद्यालय के गांधीयन स्टडी सेंटर की ओर से पहली बार 6 माह का सर्टिफिकेट कोर्स होगा, जिसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस सर्टिफिकेट कोर्स के लिए न्यूनतम योग्यता ग्रेजुएशन रहेगी। सर्टिफिकेट कोर्स को दूसरे कोर्स के साथ भी कर सकते है। इस कोर्स के प्रवेश फॉर्म 21 सितंबर तक केंद्र में जमा करा सकते है।

यह होगा एग्जाम
यह सेल्फ फाइनेंस कोर्स होगा। इसमें 40 सीट होगी। एक साल में 80 स्टूडेंट सर्टिफिकेट कोर्स कर सकेंगे। कोर्स में 4 पेपर होंगे। पहले 3 पेपर्स लिखित होंगे। पहला महात्मा गांधी का जीवन वृत, दूसरा महात्मा गांधी के प्रमुख आंदोलन, तीसरा महात्मा गांधी के प्रमुख विचार एवं उनकी समकालीन प्रसांगिकता और चौथा प्रोजेक्ट वर्क होगा। अनाथालय, वृद्वाश्रम, स्वंय सेवी संस्थान, एवं खादी ग्रामोद्योग के बारे में अध्ययन। स्वच्छता, सांप्रदायिक सौहार्द, महिला सशक्तिकरण, भोजन एवं स्वच्छता और अस्पृश्यता पर असाइमेंट तैयार करना होगा। आखिर में जीवन कौशल में गांधीवादी सिद्वांतों का समावेश करना होगा। हर पेपर अधिकतम 100 अंकों का होगा। कोर्स की फीस लगभग 4400 रुपए होगी। गांधी अध्ययन केंद्र के निदेशक डॉ. राजेश कुमार शर्मा ने कहा कि अब गांधी के मूल चिंतन और दर्शन पर आधारित शिक्षा, रचनात्मक कार्यक्रम और सामाजिक समरसता आदि के आधार पर नई शिक्षा नीति के अनुरूप एक रोजगारोन्मुख डिप्लोमा कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव भी केंद्र के द्वारा तैयार किया जा रहा है, जो गांधी के सत्य के साथ मेरे प्रयोगों पर आधारित होगा। 

 

Post Comment

Comment List

Latest News