आईसीसी ने लार पर लगाये गये प्रतिबंध को किया स्थाई

कोरोना महामारी में बायो-बबल के कारण लगाया था प्रतिबंध

आईसीसी ने लार पर लगाये गये प्रतिबंध को किया स्थाई

आईसीसी ने दो साल की अवधि के बाद फैसला किया है कि लार के उपयोग पर प्रतिबंध को स्थायी बना दिया जाएगा, जब कि बायो-बबल अब अनिवार्य नहीं हैं।

आईसीसी ने जून 2020 में लार पर लगाये गये प्रतिबंध को भी स्थायी कर दिया है। कोरोना महामारी के कारण क्रिकेट को बायो-बबल के भीतर कर दिया गया था और गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया था। आईसीसी ने दो साल की अवधि के बाद फैसला किया है कि लार के उपयोग पर प्रतिबंध को स्थायी बना दिया जाएगा, जब कि बायो-बबल अब अनिवार्य नहीं हैं। आईसीसी ने क्रीज से बाहर निकले नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाज को रनआउट करने को'अनुचित खेल से हटाकर रनआउट श्रेणी में स्थानांतरित कर दिया है। आउट करने की इस पद्धति को अब मैनकेडिंग की जगह नियमित रनआउट माना जायेगा। आईसीसी ने नये बल्लेबाज को क्रीज पर आने के लिये मिलने वाले समय को भी कम किया है। पहले एकदिवसीय और टेस्ट मैच में एक बल्लेबाज के पास विकेट गिरने पर क्रीज पर आने और स्ट्राइक लेने के लिए तीन मिनट का समय होता था। नये नियमों के अनुसार, दोनों प्रारूपों में बल्लेबाज को विकेट गिरने के दो मिनट के भीतर स्ट्राइक लेनी होगी। टी20 अंतरराष्ट्रीय में यह समय पूर्व की तरह 90 सेकंड ही रहेगा। 

समिति की सिफारिशों के आधार पर टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में धीमी ओवर गति के लिये पेश की गयी इन-मैच पेनल्टी को एकदिवसीय मैचों में भी लागू करने का फैसला किया गया है। जनवरी 2022 में लागू किये गये नियम के अनुसार एक फील्ड़िंग टीम पारी के अंत के लिए निर्धारित या पुनर्निर्धारित समय तक अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में होनी चाहिए। यदि वे ऐसी स्थिति में नहीं है तो शेष पारी के लिए 30 गज के दायरे के बाहर एक कम फील्डर को अनुमति दी जाएगी। आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग 2023 के पूरा होने के बाद अब यह नियम एकदिवसीय क्रिकेट में भी अपनाया जाएगा। नये नियमों के तहत जब गेंदबाज गेंदबाजी करने के लिए दौड़ रहा हो तो मैदान पर कोई भी अनुचित या जानबूझकर किये गये बदलाव फील्ड़िंग टीम पर पांच रन का दंड लगवा सकते हैं और बॉल को डेड भी घोषित किया जा सकता है। साथ ही, यदि कोई बल्लेबाज गेंद खेलने के लिए पिच की सीमा से बाहर निकलता है, तो उसे नो-बॉल माना जाएगा। गांगुली ने सिफारिशों के बारे में कहा, ''आईसीसी क्रिकेट समिति की मेरी पहली बैठक की अध्यक्षता करना मेरे लिए सम्मान की बात थी। मैं समिति के सदस्यों के योगदान से प्रसन्न था जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण सिफारिशें की गयीं। मैं सभी सदस्यों को उनके बहुमूल्य सहयोग और सुझावों के लिए धन्यवाद देता हूं।  

 

Post Comment

Comment List

Latest News

अमेरिका ने उठाया कांग्रेस के फ्रीज बैंक खातों का मुद्दा अमेरिका ने उठाया कांग्रेस के फ्रीज बैंक खातों का मुद्दा
केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के बैंक खातों को फ्रीज करने पर टिप्पणियों पर भारत द्वारा अमेरिकी राजनयिक को तलब...
चुनाव के पहले चरण में कई सीटें बनी हॉट, कांग्रेस-भाजपा के दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर
मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत
गर्मियों में वन्यजीवों की बदलेगी डाइट
आकरा वार होने से एक अप्रैल को मनेगा बास्योड़ा
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित