तीन कोयला रैक बढ़ाने पर बनी सहमति : भाटी

6 कोयले की रैक और एसईसीएल से 4 कोयले की रैक मिलेंगी रोजाना

तीन कोयला रैक बढ़ाने पर बनी सहमति : भाटी

परसा ईस्ट व कांटे बासन (पीईकेबी) कोयला खदानों से खनन में आ रही बाधाओं के कारण वर्तमान में हो रही कोयले की कमी को दूर करने एवं राजस्थान के थर्मल विद्युत गृहों को पर्याप्त कोयला उपलब्ध कराने के लिए बैठक हुई। प्रमुख सचिव ऊर्जा भास्कर ए.सावंत, उत्पादन निगम एमडी आरके शर्मा, देवेन्द्र श्रृंगी के साथ केन्द्रीय कोल सचिव अनिल जैन और अन्य अफसर मौजूद रहे।

जयपुर। कोयले की कमी से बढ़े बिजली संकट को देखते हुए ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी और विभागीय अफसरों ने दिल्ली में केन्द्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी और अफसरों से उच्च स्तरीय बैठक हुई। बैठक में राजस्थान में तीन रैक कोयला आपूर्ति बढ़ाने पर सहमति बनी। ब्रिज लिंकेज के जरिए मिलने वाले कोयले के ट्रांसपोटेशन को लेकर भी वार्ता में रास्ता खुला। ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने बताया कि परसा ईस्ट व कांटे बासन (पीईकेबी) कोयला खदानों से खनन में आ रही बाधाओं के कारण वर्तमान में हो रही कोयले की कमी को दूर करने एवं राजस्थान के थर्मल विद्युत गृहों को पर्याप्त कोयला उपलब्ध कराने के लिए यह बैठक हुई। प्रमुख सचिव ऊर्जा भास्कर ए.सावंत, उत्पादन निगम एमडी आरके शर्मा, देवेन्द्र श्रृंगी के साथ केन्द्रीय कोल सचिव अनिल जैन और अन्य अफसर मौजूद रहे। बैठक में कोयले की उपलब्धता में कमी के मद्देनजर राजस्थान को एनसीएल, एसईसीएल एवं एमसीएल से तीन कोयले की रैक बढ़ाने पर सहमति बनी। अब राज्य के पावर प्लांट को एनसीएल से 6 कोयले की रैक और एसईसीएल से 4 कोयले की रैक रोजाना मिलेंगी। एमसीएल से भी वर्तमान में प्राप्त हो रही कोल रैक की आपूर्ति में बढ़ोतरी होगी।

केन्द्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने एमसीएल से कोयले का उठाव बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार से रेल समुद्र रेल मार्ग से भी कोल परिवहन की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा। भाटी ने कहा कि कोयले की तीन रैक बढ़ोतरी से राजस्थान पावर प्लांट में कोयले की समस्या का पूरा समाधान तो नहीं होगा, लेकिन हालातों से निपटने में मदद जरूर मिलेगी। भाटी ने श्रम शक्ति भवन में केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से मुलाकात कर राजस्थान में कोयला संकट को दूर करने, सौर ऊर्जा योजनाओं में आ रही समस्याओं, वंचित ग्रामीण ढाणियों में विद्युतीकरण कराने का आग्रह किया। 

Post Comment

Comment List

Latest News

भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी, इंडिया गठबंधन की सरकार लगाएगी ताला : राहुल भ्रष्टाचार का स्कूल चला रहे हैं मोदी, इंडिया गठबंधन की सरकार लगाएगी ताला : राहुल
गांधी ने कहा कि भ्रष्टाचारियों का अड्डा बन चुकी भाजपा ने अपने नेताओं के लिए इस क्रैश कोर्स को अनिवार्य...
वाहनों में बिना अनुमति के मोडिफिकेशन करा कर दे रहे हादसों को न्यौता
असर खबर का - आखिर जागा वन विभाग, अब तोड़ेगा 2 किमी सीसी सड़क
तजिंदर सिंह ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा, भाजपा में शामिल
असर खबर का - टैंकरों से हुई जलापूर्ति, ग्रामीणों को मिली राहत
अजय देवगन की फिल्म सिंघम अगेन का नया पोस्टर रिलीज
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभावी होने से बारिश की है संभावना