आज से सौ फीसदी उपस्थिति के साथ खुलें स्कूल

आज से सौ फीसदी उपस्थिति के साथ खुलें स्कूल

स्टाफ को वैक्सीन लगवाना भी अनिवार्य

जयपुर। प्रदेश के सभी सरकारी-निजी स्कूल और निजी शैक्षणिक संस्थाएं सोमवार से सौ फीसदी उपस्थिति के साथ खुली। हालांकि स्कूलों में विद्यार्थियों को कोविड-19 के प्रोटोकॉल की पालना करनी होगी। स्कूल परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क सेनेटाइजर की पालना कराना स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी। स्कूल स्टाफ  को वैक्सीन की डोज लगवाना भी अनिवार्य होगा। विद्यार्थियों के स्कूल पहुंचने से पहले स्कूल प्रबंधन को संबंधित अभिभावकों की सहमति लेना भी अनिवार्य है। किसी विद्यार्थी या स्कूल स्टाफ  के यदि कोरोना के लक्षण नजर आए तो मेडिकल विभाग के अधिकारियों को सूचना देनी होगी ताकि लक्षणों की जांच करा कर रिपोर्ट हासिल करनी होगी।

ऑनलाइन कक्षाएं बंद
राज्य सरकार ने सौ प्रतिशत उपस्थिति के लिए छूट दे दी है, इसलिए अधिकांश निजी स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाएं संचालन करना बंद कर दिया है। अधिकांश स्कूलों में सोमवार से ऑफलाइन कक्षाएं ही होंगी। सरकारी स्कूलों की तुलना में निजी स्कूलों ने ऑफलाइन कक्षाओं के लिए अधिक तैयारी की है।

कुछ अभिभावक अब भी ऑनलाइन क्लासेज के पक्ष में
कई जगह अब भी अभिभावक ऑनलाइन क्लासेज के पक्ष में नजर आ रहे हैं। निजी स्कूलों ने अभिभावकों से जब आॅफलाइन क्लासों के लिए सहमति मांगी तो कई अभिभावकों ने अपना पक्ष ऑनलाइन क्लास के लिए रखा। इन अभिभावकों का तर्क था कि जब तक बच्चों को वैक्सीन नहीं लग जाती तब तक ऑनलाइन क्लासेज ही चलाई जानी चाहिए। वंही, निजी स्कूल संचालकों ने अभिभावकों की इस मांग पर असहमति प्रकट की है। निजी स्कूल प्रबंधकों का तर्क है कि सरकार की अनुमति के बाद ऑनलाइन और ऑफलाइन कक्षा एक साथ चलाना काफी मुश्किल होगा, क्योंकि सभी स्कूलों में स्टाफ  सीमित संख्या में होता है।

Post Comment

Comment List

Latest News