स्टूडेंट या स्टाफ कोरोना पॉजिटिव मिला तो स्कूल नहीं केवल कमरा बंद होगा

राज्य के किसी भी सरकारी या गैर सरकारी स्कूल में कोरोना पॉजिटिव मिलता है तो उस स्कूल की छुट्टी नहीं होगी

स्टूडेंट या स्टाफ  कोरोना पॉजिटिव मिला तो स्कूल नहीं केवल कमरा बंद होगा

जयपुर। राज्य के किसी भी सरकारी या गैर सरकारी स्कूल में कोरोना पॉजिटिव मिलता है तो उस स्कूल की छुट्टी नहीं होगी, बल्कि उस क्लास रूम को ही एक महीने के लिए बंद कर दिया जाएगा। स्कूल नियमित रूप से चलती रहेगी।

 जयपुर। राज्य के किसी भी सरकारी या गैर सरकारी स्कूल में कोरोना पॉजिटिव मिलता है तो उस स्कूल की छुट्टी नहीं होगी, बल्कि उस क्लास रूम को ही एक महीने के लिए बंद कर दिया जाएगा। स्कूल नियमित रूप से चलती रहेगी। ये नियम सोमवार से राज्य के सभी स्कूलों पर लागू होंगे। स्कूलों को माध्यमिक शिक्षा द्वारा जारी की गई एसओपी की सख्ती से पालन करने होंगी। प्री प्राइमरी से कक्षा 12 तक के सभी स्टूडेंट्स को सोमवार से स्कूल जाना होगा। अगर कोई स्टूडेंट या स्टाफ  सदस्य कोरोना पॉजिटिव आता है या उसमें कोई लक्षण मिलते हैं तो उस क्लास रूम को बंद कर दिया जाएगा, जिसमें वो बैठता है। स्टूडेंट में कोरोना के लक्षण होने पर उसे हॉस्पिटल पहुंचाने की जिम्मेदारी स्कूल की होगी। उसके लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था करनी होगी।

फिर से हो सकेगी प्रार्थना सभा
नई व्यवस्था में अब स्कूल में प्रार्थना सभा फिर से हो सकेगी। पिछले डेढ़ साल से जब भी स्कूल ओपन हुए हैं, तब से इस पर रोक रही है। ऐसे में क्लास में ही प्रार्थना की व्यवस्था स्कूल स्तर पर लागू हो गई। अब स्कूल मैदान में प्रार्थना हो सकेगी। हालांकि इसके लिए भी सोशल डिस्टेंसिंग रखनी होगी। स्टूडेंट्स को दूरी बनाकर ही प्रार्थना करनी होगी। स्कूल में गेम्स एक्टिविटी की स्वीकृति दी है।


बंद रहेगी कैंटीन
जिन स्कूल में कैंटीन संचालित हो रही है, वो फिलहाल बंद ही रहेगी। शिक्षा निदेशालय ने साफ  तौर पर कहा है कि कैंटीन अभी शुरू नहीं हो सकेंगे। इसी तरह जिन स्कूल में मिड डे मिल तैयार होता है, वहां भी अभी रोक रहेगी। मिड डे मिल के लिए अलग से निर्देश जारी किए जाएंगे।

सोमवार से सौ फीसदी उपस्थिति के साथ विद्यालय खुलेंगे इससे बच्चों को काफी उत्साह है।  
-कुमुद शर्मा, प्रधानाचार्य महात्मा गांधी विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम) गांधीनगर जयपुर
अब कोरोनावायरस का प्रकोप समाप्त हो चुका है और बच्चे सुचारू रूप से विद्यालय में आ रहे है।  -विपिन शर्मा, प्रदेश वरष्ठि उपाध्यक्ष


राजस्थान प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षा संघशिक्षा विभाग की एसओपी की पालना करते हुए 100 फीसदी बच्चों को स्कूल बुलाया है। वहीं कोरोना गाइड लाइन की भी पालना की जाएगी।
-ऊषा शर्मा, प्रिंसिपल राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सांगानेर

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित