कोच की नई भूमिका में सक्रिय राहुल द्रविड़

एक्शन में टीम इंडिया : भारतीय खिलाड़ियों ने एसएमएस स्टेडियम के मुख्य मैदान पर किया अभ्यास

कोच की नई भूमिका में सक्रिय राहुल द्रविड़

जयपुर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 नवम्बर को यहां खेले जाने वाले टी-20 मुकाबले से पहले भारतीय टीम सोमवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में एक्शन में दिखी। तीन दिन क्वारंटीन में बिताने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने अपने नये कोच राहुल द्रविड़ की देखरेख में अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया।

 जयपुर। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 नवम्बर को यहां खेले जाने वाले टी-20 मुकाबले से पहले भारतीय टीम सोमवार को सवाई मानसिंह स्टेडियम में एक्शन में दिखी। तीन दिन क्वारंटीन में बिताने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने अपने नये कोच राहुल द्रविड़ की देखरेख में अभ्यास सत्र में हिस्सा लिया। भारतीय टीम ने एसएमएस स्टेडियम के मुख्य मैदान पर पहले वार्मअप किया और फिर नेट्स पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी प्रैक्टिस की। कोच राहुल द्रविड़ की देखरेख में खिलाड़ियों ने फील्डिंग का भी अभ्यास किया।


प्रेक्टिस के दौरान एक विकेट पर जहां तेज गेंदबाजों ने अभ्यास किया, वहीं दूसरे विकेट पर स्पिनर गेंदबाजी कर रहे थे। वहीं एक विकेट पर कप्तान रोहित शर्मा और दूसरे विकेट पर रुतुराज गायकवाड बल्लेबाजी करते दिखे। लेकिन इस दौरान स्थानीय खिलाड़ी दीपक चाहर ने गेंदबाजी नहीं की। दीपक चाहर यदि 17 नवम्बर को न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेइंग इलेवन में खेलते हैं तो वे राजस्थान के पहले ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे, जिसे घरेलू मैदान पर अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिलेगा।

कोच-कप्तान ने विकेट का किया मुआयना
द्रविड़ ने विकेट का मुआयना किया और आरसीए के क्यूरेटर तापोष चटर्जी के साथ चर्चा करते हुए भी दिखे। इस दौरान बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा भी दिखाई दिए। वैसे खुद द्रविड़ यहां के विकेट के मिजाज से परिचित हैं। वे राजस्थान रॉयल्स के कप्तान और मेंटोर के रूप में इस मैदान से जुड़े रहे हैं। द्रविड़ के अलावा टीम इंडिया के नये टी-20 कप्तान रोहित शर्मा और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने भी बड़े नजदीक से विकेट को देखा।


राजस्थान रॉयल्स के नाम रहा है टी-20 का अधिकतम स्कोर
भारत-न्यूजीलैंड का मुकाबला एसएमएस स्टेडियम पर पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। हालांकि इस मैदान पर आईपीएल के 47 टी-20 मैच खेले जा चुके हैं। इस दौरान 15 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है, वहीं 32 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने सफलता पाई है। इस विकेट पर अधिकतम स्कोर 197/1 राजस्थान रॉयल्स के नाम रहा है, जो उसने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 2008 में आईपीएल के पहले सत्र में बनाया, वहीं न्यूनतम स्कोर 92/10 मुम्बई इंडियंस के नाम 2013 में रहा।

मास्टर की भूमिका में दिखे द्रविड़
भारत की सीनियर टीम के कोच बने राहुल द्रविड़ के लिए आज टीम के साथ मैदान में उतरने का पहला मौका रहा। प्रैक्टिस सैशन के दौरान द्रविड़ पूरी तरह सक्रिय दिखे। वे कभी स्पिन गेंदबाज रवि चन्द्रन अश्विन को गेंदबाजी से पहले सलाह देते नजर आए तो कभी ऋषभ पंत को बारीकियां समझाते दिखे। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान द्रविड़ एनसीए के प्रमुख के रूप में युवा खिलाड़ियों को खूब कोचिंग दे चुके हैं लेकिन टीम इंडिया के कोच के रूप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में उनकी पहली परीक्षा होगी। राहुल द्रविड़ को पहली बार टीम इंडिया का कोच नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही रोहित शर्मा को भी विराट कोहली के स्थान पर टी-20 टीम की कप्तानी सौंपी गई है।

Post Comment

Comment List

Latest News

हैंगिंग ब्रिज पर टोल कंपनी काट रही कोटावासियों की जेब हैंगिंग ब्रिज पर टोल कंपनी काट रही कोटावासियों की जेब
टोल कम्पनी किसी का जाते वक्त तो किसी का वापस लौटते समय एक तरफ का टोल काट रहा है। शिकायत...
चेन्नई सपुर किंग्स ने कॉन्वे की जगह ग्लीसन को किया टीम में शामिल
चुनाव आयोग ईवीएम संबंधी आशंकाएं करे दूर : सुप्रीम कोर्ट  
लोकसभा चुनाव के मतदान कराने के लिए दल हुए रवाना 
अफ्रीका में विद्रोहियों ने घरों में लगाई आग, 14 लोगों की मौत
भाजपा ने महाराष्ट्र की सीट से नारायण राणे को बनाया उम्मीदवार
वैक्स म्यूजियम में लगाया विराट कोहली का पुतला, पर्यटकों ने स्टेच्यू के साथ फोटो कराए क्लिक