92 विधायकों ने सौंपे सीपी जोशी को इस्तीफे दिल्ली से लेकर राजस्थान तक बढ़ी सरगर्मी

कांग्रेस सियासत में मचा बवाल : कांग्रेस विधायक दल की बैठक रद्द, गहलोत-पायलट को बुलाया दिल्ली

92 विधायकों ने सौंपे सीपी जोशी को इस्तीफे  दिल्ली से लेकर राजस्थान तक बढ़ी सरगर्मी

बैठक में कई निर्दलीय विधायक भी पहुंचे। बैठक के बाद विधायक बस से विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के आवास पहुंचे और अपने इस्तीफे दिये। वहीं जोशी को इस्तीफे सौंपने के बाद विधायक मुख्यमंत्री निवास के लिए रवाना हुए।

जयपुर। कांग्रेस के केंद्रीय पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रदेश प्रभारी अजय माकन के रविवार शाम को विधायक दल की बैठक में शामिल होने से पहले दिनभर कांग्रेस खेमे में राजनीतिक सरगर्मियां तेज रही। पायलट को सीएम बनाने की आशंका के चलते गहलोत खेमे के विधायकों ने यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के आवास पर बैठक कर नए सीएम के फैसले पर रणनीति बनाई और विधायक दल की बैठक का बहिष्कार कर सामूहिक इस्तीफे देने का फैसला लिया। बैठक में कई निर्दलीय विधायक भी पहुंचे। बैठक के बाद विधायक बस से विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी के आवास पहुंचे और अपने इस्तीफे दिये। वहीं जोशी को इस्तीफे सौंपने के बाद विधायक मुख्यमंत्री निवास के लिए रवाना हुए। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे से देर रात तक विधायकों से बातचीत कर प्रस्ताव पारित करने के निर्देश दिए हैं। खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने 92 विधायकों के इस्तीफे देने का दावा किया है। कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को फोन किया तो गहलोत ने हालात अपने बस में नहीं होने की बात कही। बाद में विधायक दल की बैठक को स्थगित कर खड़गे और माकन को दिल्ली बुला लिया गया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट को सोनिया गांधी से मुलाकात के लिए सोमवार को दिल्ली बुलाया गया है। 

हाईकमान की पंसद पर गहलोत खेमा तैयार नहीं
खड़गे और माकन सीएलपी बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित कराने आए थे, जिसमें मुख्यमंत्री पद का फैसला आलाकमान पर छोड़ने का निर्णय लिया जाना था। गहलोत खेमे के विधायक हाईकमान की पसंद पर तैयार नहीं हुए। वे चाहते हैं कि या तो गहलोत या उन 102 विधायकों में से एक मुख्यमंत्री बने, जो सरकार के संघर्ष में साथ खडेÞ रहे। धारीवाल के आवास पर गहलोत खेमे के विधायकों की बैठक लंबी चलने के कारण सीएलपी बैठक का बार-बार समय बदलना पड़ा। वहीं पायलट समर्थक 20 से 22 विधायक भी मुख्यमंत्री निवास पर बैठक में शामिल होने पहुंचे। धारीवाल के आवास पर मौजूद विधायकों ने अपने इस्तीफे लिखे और जोशी के आवास पर पहुंचकर सौंपे। जोशी ने इस्तीफों पर अभी फैसला नहीं लिया है। आगामी तीन चार दिन में विधायकों से इस्तीफे के संबंध में बातचीत करेंगे। 

सीएम गहलोत ने की खड़गे-माकन से चर्चा
कांग्रेस के विधायक दल की बैठक से पहले गहलोत खेमे के विधायक और मंत्रियों का रुख साफ  होने के बाद ताजा हालात पर चर्चा के लिए सीएम गहलोत होटल मेरियट पहुंचे और पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रदेश प्रभारी अजय माकन से बातचीत की। पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने भी मुलाकात करते हुए चर्चा की। वहीं पायलट ने अपने आवास पर ही समर्थक विधायकों से मुलाकात की। 

ये विधायक पहुंचे धारीवाल के आवास
मंत्री शांति धारीवाल के आवास पर विधायक दीपचंद खेरिया, जेपी चंदेलिया, नगराज मीणा, संयम लोढ़ा, लक्ष्मण मीणा, विनोद चौधरी, हीरालाल मेघवाल, कांति मीणा, कृष्णा पूनिया, चेतन डूडी, खुशवीर जोजावर, अमीन खान, रफ ीक खान, संदीप यादव, लाखन मीणा, वाजिव अली, रोहित बोहरा, मेवाराम जैन, मंजू मेघवाल, गायत्री देवी, मदन प्रजापत, बाबूलाल नागर,गणेश घोगरा, पानाचंद मेघवाल, विजयपाल मिर्धा, जोगिंदर अवाना, गंगा देवी, सुदर्शन रावत, शोभारानी कुशवाह, निर्मला सहरिया, महादेव सिंह खंडेला पहुंचे। इसी प्रकार विधायक आलोक बेनीवाल, गोपाल मीणा, दानिश अबरार, पदमाराम मेघवाल, अमीन खान, मंजू मेघवाल, महेंद्र विश्नोई, बाबूलाल नागर, अमित, गंगा देवी, प्रीति शक्तावत, महादेव सिंह खंडेला, राजेन्द्र पारीक शामिल हैं। मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, सुभाष गर्ग, भंवर सिंह भाटी, महेश जोशी, ममता भूपेश, गोविंद राम मेघवाल, रामलाल जाट, शकुंतला रावत, अशोक चांदना, सालेह मोहम्मद, भजन लाल जाटव, बीडी कल्ला, प्रमोद जैन भाया, महेंद्र चौधरी, उदयलाल आंजना, लालचंद कटारिया, टीकाराम जूली, अर्जुन बामणिया, महेंद्रजीत मालवीय आदि पहुंचे। 

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी