कलक्टर ने खराब फसल का लिया जायजा

फसल का मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया

कलक्टर ने खराब फसल का लिया जायजा

कलक्टर ने गांव खेड़ा व रैना में बारिश से हुई खराब फसल का जायजा लेते हुए पीडित किसानों से चर्चा की। बाद में जिला कलक्टर ने प्रदेश सरकार व बीमा कम्पनी की ओर से पीडित किसानों को खराब हुई फसल का मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया।

नदबई। ग्रामीण क्षेत्र में बारिश से किसानों की खरीफ की फसल खराब होने के मामले में जिला कलक्टर आलोक रंजन ने ग्रामीण क्षेत्र का दौरा करते हुए खराब हुई फसल का जायजा लिया। वही विभागीय अधिकारियों को खराब फसल की गिरदावरी रिपोर्ट तैयार कर शीघ्र भिजवाने को कहा। कलक्टर ने गांव खेड़ा व रैना में बारिश से हुई खराब फसल का जायजा लेते हुए पीडित किसानों से चर्चा की। बाद में जिला कलक्टर ने प्रदेश सरकार व बीमा कम्पनी की ओर से पीडित किसानों को खराब हुई फसल का मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। इससे पहले जिला कलक्टर ने एसडीएम बिष्णु बंसल से खराब फसल के बारे में जानकारी ली। बाद में जिला कलक्टर ने सर्वे कराने व बीमा कम्पनी के अधिकारियों से सम्पर्क खराब फसल का मुआवजा दिलाने के निर्देश दिए। इससे पहले देवनारायण बोर्ड अध्यक्ष जोगिन्दर अवाना ने भी मुख्यमंत्री को पत्र लिखते हुए बारिश से हुई खराब फसल का सर्वे कराने व किसानों को खराब फसल का मुआवजा दिलाने की मांग की। बाद में जिला कलक्टर ने ग्रामीण क्षेत्र में खराब फसल का जायजा लेते हुए दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान तहसीलदार अनिल कुमार भी मौजूद रहे।

फसल खराबे की जांच कर सर्वे, रिपोर्ट तैयार करें 
भुसावर। भुसावर उपजिला कलक्टर हेमराज गुर्जर ने कार्यालय के सभागार में क्षेत्र के भू अभिलेख निरीक्षक, पटवारी एवं कृषि विभाग के सुपर वाइजरो की बैठक ले बारिश से खराब हुई बाजरा की फसल की सर्वे रिपोर्ट शीघ्र तैयार कर पेश करने के निर्देश दिए। भुसावर उपजिला कलक्टर हेमराज गुर्जर ने बताया कि भुसावर उपखंड में पिछले कई दिनों से वारिस होने से किसानों की खरीफ की फसल प्रभावित हुई है, जिसके खराबी की रिपोर्ट तत्काल तैयार करने के आदेश कलक्टर आलोक रंजन ने जारी किए। काश्तकारों की सूचना एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के मानकों के तहत निर्धारित प्रपत्र 7 डी में अविलम्ब भिजवाने हेतु  निर्देशित किया है।प्रभवित क्षेत्रों में फील्ड सर्वे कर प्रभावित किसानों की सूची तैयार करने हेतु निर्देशित किया। चूंकि वर्तमान में खरीफ की फसल गिरदावरी चल रही है, तो उसी के साथ फसल खराबे का अन्तिम प्रतिवेदन प्रपत्र 7 डी की सूचना भी तैयार करने के निर्देश दिए। 

फसलों के खराब होने से किसान चिंतित 
कोटकासिम। पिछले 4 दिनों से चल रहे बरसात का दौर थम गया। जिसके चलते लोगो ने राहत की सांस ली। दिन के समय धूप भी निकली तथा मौसम भी सामान्य रहा। मौसम साफ रहने से ग्रामीण अपने-अपने कार्य में जुट गये। वही नवरात्रा के शुभारंभ को देखते हुए बाजारों में भी चहल-पहल देखी गई। लगातार बरसात के दौर के कारण जन जिवन पर गहरा प्रभाव पड़ हुआ था। पिछले करीब चार दिनों से हो रही बरसात के चलते खेतो में लबालब पानी भर गया। वही खेतो में कटी हुई बाजरे की फसल बरसात के पानी से पूरी तरह खराब हो गई तथा चारे में भी गलन शुरू हो गई। 
हालात इतने बदत्तर बने हुए की खेतों में पड़े हुए बाजरे के सिट्टे भी अंकुरित हो गए है। बरसात से क्षेत्रभर में खड़ी हुई कपास की फसल भी पूरी तरह चौपट होने से क्षेत्र का धरती पुत्रों पर निराशा के भाव देखे जा रहे है। 

बरसात का दौर थमने के बाद रविवार को किसानों ने अपने खेतो मे जाकर फसलों को देखा तथा खराब हुई फसलों को देख कर आंखों में आंसू झलक पड़े। बरसात से खराब हुई फसलों को लेकर स्थानीय काश्तकार राजू पीपलिवाल ने अपना दर्द बया करते हुए बताया कि जीनस पर भूमी लेकर बाजरे व कपास की फसल तैयार की थी। गुडाई खाद व सहित अन्य खर्च के अलावा जमीन की जीनस भी देनी है। लेकिन बरसात के पानी ने मेरे अरमानों पर पानी फेर दिया। 

Read More भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट 

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित