आशापुरा माताजी मंदिर में दुर्गा पूजा साथ मेले का आगाज

129 वां राष्ट्रीय दशहरा मेला

आशापुरा माताजी मंदिर में दुर्गा पूजा साथ मेले का आगाज

रामकथा का आयोजन शहर में श्री राम रंगमंच ओर से 11 स्थानों पर किया जाएगा। दशहरे मैदान स्थित श्रीराम रंगमंच पर विधिवत मेले का उद्घाटन किया जाएगा, ध्वजारोहण होगा और राजस्थानी संस्कृति व कला को प्रदर्शित करने वाले गाजी खान एंड पार्टी द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

कोटा। कोटा नगर निगम, कोटा उत्तर व दक्षिण की ओर से 129 वे राष्ट्रीय दशहरे मेले का आगाज नवरात्रि स्थापना पर दुर्गा पूजा के साथ किया गया। किशोरपुरा स्थित आशापुरा माताजी मंदिर में मेला समिति की अध्यक्ष व कोटा उत्तर की महापौर मंजू मेहरा और मेला समिति के सदस्य व निगम के अधिकारियों ने विधिवत पूजा अर्चना कर मेले का आगाज किया। दुर्गा पूजा के साथ आशापुरा माताजी मंदिर में किया गया मेले का उद्घाटन। नगर निगम कोटा दक्षिण के आयुक्त राजपाल सिंह नगर निगम कोटा उत्तर के उपमहापौर सोनू कुरेशी दक्षिण के उपमहापौर पवन मीणा मेला समिति के सदस्य अनिल सुवालका समेत अन्य पार्षद अधिकारी पूजा के दौरान मौजूद रहे। पूजा के बाद मेला समिति के अध्यक्ष मंजू मेहरा ने कहा कि नवरात्र पर देवी की पूजा अर्चना कर मेले को सफल बनाने की प्रार्थना की गई। साथ ही देवी से प्रार्थना की गई कि मेले के दौरान किसी तरह का व्यवधान उत्पन्न ना हो और इसके साथ ही शहर और प्रदेश में सुख शांति बनी रहे, सभी के जीवन में खुशहाली आए।

उन्होंने बताया कि रामकथा का आयोजन शहर में श्री राम रंगमंच ओर से 11 स्थानों पर किया जाएगा। दशहरे मैदान स्थित श्रीराम रंगमंच पर विधिवत मेले का उद्घाटन किया जाएगा, ध्वजारोहण होगा और राजस्थानी संस्कृति व कला को प्रदर्शित करने वाले गाजी खान एंड पार्टी द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। दशहरे मैदान में भव्य आतिशबाजी की जाएगी रात को रामलीला का आयोजन किया जाएगा। श्रीराम रंगमंच पर राघवेंद्र कला संस्थान के कलाकारों द्वारा रामलीला का मंचन किया जाएगा। इसके अलावा शहर में सात अन्य स्थानों पर रामलीला का आयोजन किया जाएगा। मेला समिति के अध्यक्ष ने बताया कि 30 सितंबर को राम बारात निकाली जाएगी। उसके बाद 5 अक्टूबर को दशहरे के दिन रावण दहन किया जाएगा। उससे पहले गढ़ पहले से लक्ष्मी नारायण जी की सवारी निकाली जाएगी। दशहरे के लिए करीब 80 फीट का रावण और 50 फीट के कुंभकरण व मेघनाथ के पुतले तैयार किए जा रहे हैं। मेला 21 अक्टूबर तक चलेगा, इस दौरान राष्ट्रीय कवि सम्मेलन मुशायरा कव्वाली सीने संध्या समेत कई कार्यक्रम भी होंगे।

Tags: navratri

Post Comment

Comment List

Latest News

अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
ऑनलाइन सिस्टम में डोनर और रिसीवर की आईडी, उनकी पहचान और रिलेशन आदि का पूरा ब्योरा अपलोड होगा ताकि डोनर...
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत
तेलंगाना में तेज हवा से ढहा 8 साल से बन रहा पुल
प्लांटेशन की दीवार चोरी करवाने वालों को बचा रहा वन विभाग