लंपी का कहर : 190 करोड़, 76 लाख रुपए मूल्य से अधिक के गौवंश की मौत

मिठाइयों के बढ़े भाव

लंपी का कहर : 190 करोड़, 76 लाख रुपए मूल्य से अधिक के गौवंश की मौत

एक गाय की औसत कीमत 26 हजार रुपए, 1850 रुपए दवा और 1075 रुपए अतिंम संस्कार पर खर्च-इस तरह एक गाय पर कुल खर्चा 28 हजार, 925 रुपए।

जयपुर। राज्य में लंपी के कहर से अब तक मोटे तौर पर एक अरब, 90 करोड़, 76 लाख, 61 हजार, छह सौ रुपए के गौवंश की मौत हो गई। पशुपालन विभाग के आंकड़ों के अनुसार आज तक 65 हजार, 952 पशुओं की मौत हुई है। यदि मरने वाली एक गाय की औसत कीमत 26 हजार रुपए, दवाईयों का औसत खर्चा 1850 और 1075 रुपए अंतिम संस्कार के जोड़े जाए तो एक गाय की औसत कीमत 28 हजार, 925 रुपए आती है। इसके अलावा चारा, पानी और परिवार की ओर से देखभाल का खर्चा खर्चा अलग है। प्रदेश में खेती के साथ ही पशुपालन भी आय का प्रमुख जरिया है, लेकिन पशुओं की हो रही अकाल मौत से पशुपालकों की आय काफी हद तक प्रभावित हुई है। पश्चिमी राजस्थान के बाद पूर्वी राजस्थान में हो रही गायों की मौत से ग्रामीण अर्थव्यवस्था काफी हद तक प्रभावित हुई है। दूध और दूध से बनने वाली मिठाईयों के भावों में काफी इजाफा दर्ज हुआ है। गाय के दूध से बनने वाले रसगुल्ले और बंगाली मिठाइयों के दामों में काफी वृद्धि दर्ज की गई है।


मिठाइयों के बढ़े भाव

गाय में लंपी के कहर से गायों की मौत हो रही हैं और 14 लाख से अधिक गाय बीमार हैं। इस कारण गाय का दूध नहीं आने से दूध के भावों में वृद्धि हुई है। इसी तरह गाय के दूध से बनने वाले रसगुल्ले और बंगाली मिठाइयों के भाव भी काफी बढ़ें हैं। 

पशुपालन भारतीय अर्थव्यवस्था का मूल आधार है। गायों की मौत होने से ग्रामीण अंचल आर्थिक रूप से प्रभावित हुआ है। गोवंश को रोकथाम के प्रयास होने चाहिए।
-रामपाल जाट, राष्ट्रीय संयोजक, किसान महापंचायत,जयपुर

Read More आजादी के 74 साल बाद भी बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे ग्रामीण

राज्य सरकार गाय को बचाने के लिए अधिक गम्भीर नहीं हैं। गाय की रक्षा के लिए सरकार को गम्भीर प्रयास करने चाहिए।
-करण सिंह, प्रदेश कार्यालय प्रमुख, भारतीय किसान संघ,जयपुर

Read More बढ़ते तापमान के साथ मच्छर सक्रिय, मलेरिया का खतरा बढ़ा, जनवरी से अब तक 116 मरीज मिले

हजारों की संख्या में गाय की मौत हो गई। पशुपालकों को गाय की मौत पर मुआवजा मिलना चाहिए। गाय की मौत के बाद उसके अंतिम संस्कार के लिए भी पशुपालकों को काफी धन खर्च करना पड़ रहा है।
-पुरूषोतम शर्मा, किसान एवं पशुपालक,बस्सी

Read More लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार

गाय के लंपी से ग्रसित होने के बाद दामों में तेजी से इजाफा हुआ है। दूध से बनी मिठाइयों के भाव तेजी से बढ़े हैं। आगे नवरात्र और दीवाली पर भाव अधिक रहने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।
-सुनील खुटेटा, खण्डेलवाल स्वीट्स,जयपुर

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें