चीन-अमेरिका जलवायु पर साथ काम नहीं करेंगे तो हम जलवायु परिवर्तन से उबर नहीं पाएंगे: बिलावल

बिलावल ने लड़ने के बजाय सहयोग करने का आग्रह किया

चीन-अमेरिका जलवायु पर साथ काम नहीं करेंगे तो हम जलवायु परिवर्तन से उबर नहीं पाएंगे: बिलावल

वाशिंगटन थिंक-टैंक में अपने संबोधन में बिलावल ने कहा कि मुझे बिल्कुल स्पष्ट होने दो। हम जलवायु परिवर्तन से उबर नहीं पाएंगे। हम अपने ग्रह को नहीं बचाएंगे। अगर चीन और अमेरिका जलवायु पर एक साथ काम नहीं करते हैं।

वाशिंगटन। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने अमेरिका और चीन से अपने मतभेदों को दूर करने और वैश्विक जलवायु में सुधार के लिए मिलकर काम करने का आग्रह किया है।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री ने दोनों विश्व शक्तियों से इस मुद्दे पर एक-दूसरे के साथ लड़ने के बजाय सहयोग करने का आग्रह किया।वाशिंगटन थिंक-टैंक में अपने संबोधन में बिलावल ने कहा कि मुझे बिल्कुल स्पष्ट होने दो। हम जलवायु परिवर्तन से उबर नहीं पाएंगे। हम अपने ग्रह को नहीं बचाएंगे। अगर चीन और अमेरिका जलवायु पर एक साथ काम नहीं करते हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन द्वारा पाकिस्तान को अपने ऋण के पुनर्गठन के लिए चीन के साथ बातचीत करने के लिए कहे जाने के बाद मंगलवार को बिलावल ने यह बात कही। 

ब्लिकंन ने एक दिन पहले अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ एक संयुक्त मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि हमने भारत के साथ एक जिम्मेदार रिश्ते के प्रबंधन के महत्व के बारे में बात की और अपने सहयोगियों (पाकिस्तान) से चीन के कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर चीन को शामिल करने का भी आग्रह किया। कर्ज राहत और पुनर्गठन ताकि पाकिस्तान बाढ़ से और तेजी से उबर सके।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मंगलवार को कहा कि उनका देश पहले से ही बाढ़ पीड़ितों के लिए सहायता प्रदान कर रहा है और प्रभावित क्षेत्रों में हजारों घरों के पुनर्निर्माण में भी मदद करेगा।

Read More गाजा में इजरायल की बमबारी से 212 विद्यालय प्रभावित : संरा

उन्होंने अन्य देशों से चीन-पाकिस्तान सहयोग के खिलाफ अनुचित आलोचना करने के बजाय कुछ वास्तविक और लाभकारी करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि चीन सरकार ने पाकिस्तान को आरएमबी 40 करोड मूल्य की मानवीय सहायता प्रदान की, जबकि चीन का नागरिक समाज भी मदद का हाथ बढ़ा रहा है।

Read More इंडोनेशिया में आए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर पैमाने पर 6.0 मापी तीव्रता 

पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा कि ऋण राहत के एक प्रभावी तंत्र के लिए हाल ही में अपील के बाद लेनदारों के साथ अपने ऋण के पुनर्गठन की संभावना पर चर्चा की है और माना जाता है कि बिलावल और ब्लिकंन के बीच पहली द्विपक्षीय बैठक के दौरान यह मुद्दा उठाया गया।

Read More फ्लोरिडा ने 14 वर्ष से कम उम्र वाले बच्चों के लिए सोशल मीडिया चलाने पर लगाई रोक

अमेरिका, पाकिस्तान के लिए अब तक बाढ़ राहत और पुनर्वास निधि के लिए सबसे बड़ा दानदाता है। वह जुलाई से अब तक लगभग पांच करोड़ 60 लाख डॉलर की सहायता प्रदान कर चुका है। अमेरिका ने द्विपक्षीय बैठक के बाद खाद्य सुरक्षा के लिए अतिरिक्त सौ करोड़ डॉलर की मदद घोषणा की।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी