स्वच्छता के क्षेत्र में नए सोपान तय कर रहा है रतननगर : सिद्धार्थ सिहाग

कचरे को अलग-अलग एकत्रित कर निस्तारण किये जाने के कार्य की सराहना

स्वच्छता के क्षेत्र में नए सोपान तय कर रहा है रतननगर : सिद्धार्थ सिहाग

जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने रतननगर के वार्ड 5 व 7 में घर-घर डस्टबीन एवं कपडे के थैले वितरित करने के बाद आमजन से भी संवाद किया और स्वच्छता के क्षेत्र में पूरी टीम को सहयोग करने की अपील की। यदि आमजन का सहयोग नगरपालिका और फिनिश सोसायटी की टीम को ईमानदारी पूर्वक मिलता रहेगा तो वह दिन दूर नहीं जब रतननगर न केवल चूरू जिले में बल्कि पूरे प्रदेश में स्वच्छता के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाने में काययाब हो जाएगा।

चूरू। जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग की मुहिम जिले भर में रतननगर नगरपालिका को स्वच्छता के क्षेत्र में मॉडल के रूप में तैयार करने की कल्पना अब साकार होती दिखाई दे रही है। पालिकाध्यक्ष निकिता गुर्जर एवं अधिशाषी अधिकारी सुमेर सिंह श्योराण के नेतृत्व में फिनिश सोसायटी की टीम इस अभियान को साकार करने में कड़ी मेहनत के साथ जुटी हुई है।  जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने रतननगर के वार्ड 5 व 7 में घर-घर डस्टबीन एवं कपडे के थैले वितरित करने के बाद आमजन से भी संवाद किया और स्वच्छता के क्षेत्र में पूरी टीम को सहयोग करने की अपील की। इस अवसर पर बोलते हुए जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग ने कहा कि यदि आमजन का सहयोग नगरपालिका और फिनिश सोसायटी की टीम को ईमानदारी पूर्वक मिलता रहेगा तो वह दिन दूर नहीं जब रतननगर न केवल चूरू जिले में बल्कि पूरे प्रदेश में स्वच्छता के रूप में अपनी एक अलग पहचान बनाने में काययाब हो जाएगा। उन्होंने कहा कि यह रतननगर भामाशाहों और दानदाताओं की नगरी के साथ-साथ छोटी काशी के रूप में भी पहचाना जाता है। प्रशासन का प्रयास है कि इस कड़ी के साथ स्वच्छता के साथ भी रतननगर की एक अलग पहचान बनें इसके लिए आमजन की भागीदारी महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होनें बताया कि रतननगर में अब गिले कचरे से खाद बनाई जाने लगी है और सुखे कचरे को भी अलग-अलग श्रेणी के अनुसार अलग कर उसका निस्तारण किया जा रहा है। इस दौरान उन्होंने कचरा संग्रहण केन्द्र, रतननगर और राजगढ़ रोड़ स्थित एमआरएफ  सेंटर का भी निरीक्षण किया गया। 

उन्होनें रतननगर में ही गोपाल जालान द्वारा कचरे को अलग-अलग एकत्रित कर निस्तारण किये जाने के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि यदि 50 प्रतिशत परिवार भी जिम्मेदारी पूर्वक अलग-अलग कचरों को एकत्रित कर निस्तारण करें तो प्रतिदिन वार्डो में ऑटो-टीपरों की जरूरत ही नहीं पडेगी और ना ही कचरा सड़क पर दिखाई देगा। इस दौरान उन्होंने वार्ड 10 में ऑटो-टीपरों के साथ पैदल चलकर सेग्रीगेशन के कार्य का भी निरीक्षण किया जहां महिलाएं घरों से गीला और सुखा कचरा अलग-अलग डस्टबीन में लाकर ऑटो-टीपर में अलग-अलग डाल रही थी।

इस दौरान उन्होनें कार्यवाहक जमादार अशोक कुमार एवं अनुबंध ड्राइवर रफीक खान द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में सक्रिय होकर कार्य किये जाने पर उन्हें धन्यवाद दिया। इस अवसर पर बोलते हुए पालिकाध्यक्ष निकिता गुर्जर ने बताया कि शहर के पांच वार्डो में डोर-टू-डोर डस्टबीन एवं कपडे के थैले वितरित कर दिए गए है एवं आगामी एक सप्ताह में सभी वार्डो में डस्टबीन और थैलों के वितरण का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दीपावली के त्यौहार को मध्यनजर रखते हुए शहरी रोजगार गारंटी योजना के अन्तर्गत अधिक से अधिक लोगों को रोजगार दिये जाने का लक्ष्य है। जिसके लिए पात्र व्यक्ति नगरपालिका में सम्पर्क कर अपना नाम दर्ज करवा सकता है। अधिशासी अधिकारी सुमेर सिंह श्योराण ने बताया कि स्वच्छता अभियान को लेकर वार्ड वाईज मोहल्ला कमेटीयों का गठन कर दिया गया है जो सक्रिय है और आमजन को जागरूक करने का काम कर रही है। उन्होनें बताया कि मोहल्ला कमेटीयों की खास बात यह है कि वार्ड 15 में वार्ड पार्षद इंदु शर्मा के नेतृत्व में यूनिक मोहल्ला कमेटी का गठन किया गया है। जिसमें केवल महिलाएं सदस्य के रूप में कार्य कर रही है। जिसके परिणाम भी सार्थक आ रहे है। 

Read More कोटा के 500 न्याय कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर

इस अवसर पर उपाध्यक्ष असगर खां, नगरपालिका पीआरओ किशन उपाध्याय, पार्षद ओम जांगिड़, विक्रम मीणा, इंदु शर्मा, पार्षद प्रतिनिधि नवनीत शर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता संतोष पड़िहार, फिनिश सोसायटी के जनरल मेनेजर अर्जुनराम, रतननगर प्रभारी कुंदन सिंह, किशनलाल, नगेन्द्र सिंह, सकील, कृपा कंवर, पायल, प्रकाशचंद, रोहित, विकास, टोनी वाल्मिकी, कमल चांवरिया सहित बडीÞ संख्या में वार्डवासी उपस्थित थें।

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News