रीट परीक्षा का परिणाम घोषित, 11 लाख 55 हजार 904 परीक्षार्थी हुए थे शामिल

23 और 24 जुलाई को परीक्षा का आयोजन किया था

रीट परीक्षा का परिणाम घोषित, 11 लाख 55 हजार 904 परीक्षार्थी हुए थे शामिल

परिणाम में कुल 8 लाख 6 हजार 837 अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने के लिए पात्रता दी गई हैं। लेवल वन के परिणाम में 63.63 प्रतिशत के साथ 2 लाख 3 हजार 609 और लेवल टू में 52.19 फीसदी के साथ 6 लाख 3 हजार 228  अभ्यर्थियों को पात्र घोषित किया गया है।

अजमेर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का परिणाम घोषित कर दिया। इस परिणाम में कुल 8 लाख 6 हजार 837 अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने के लिए पात्रता दी गई हैं। लेवल वन के परिणाम में 63.63 प्रतिशत के साथ 2 लाख 3 हजार 609 और लेवल टू में 52.19 फीसदी के साथ 6 लाख 3 हजार 228  अभ्यर्थियों को पात्र घोषित किया गया है। रीट के मुख्य समन्वयक एलएन मंत्री और समन्वयक मेघना चौधरी ने बताया कि रीट के अभ्यर्थी वेबसाइट पर जारी लिंक से परिणाम देख और प्राप्त कर सकते हैं। द्वितीय की परीक्षा तीन पारियों में होने के कारण स्केलिंग/नार्मलाईजेशन की प्रक्रिया अपनाई गई। इस प्रक्रिया के तहत ही परिणाम जारी किया गया है। यह फार्मूला रीट की वेबसाइट पर उपलब्ध है। 

23 व 24 जुलाई को हुई थी परीक्षा

रीट के लिए बोर्ड ने 23 और 24 जुलाई को परीक्षा का आयोजन किया था। इसमें प्रथम स्तर की परीक्षा में 3 लाख 20 हजार 14 परीक्षार्थी प्रविष्ट हुए जिनमें से 2 लाख 3 हजार 609 पात्र घोषित किए गए। द्वितीय स्तर की परीक्षा में 11 लाख 55 हजार 904 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। इनमें से 6 लाख 3 हजार 228 पात्र घोषित हुए। 

आजीवन रहेगी रीट उत्तीर्ण की पात्रता

Read More Supreme Court ने 14 साल की दुष्कर्म पीड़िता को दी गर्भपात की अनुमति

रीट परीक्षा में उत्तीर्ण होकर पात्रता प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों के लिए इस पात्रता का प्रमाण पत्र आजीवन रहेगा। यानी इस प्रमाण पत्र के आधार पर शिक्षक बनने के लिए अभ्यर्थी जीवनभर निर्धारित नियमों के तहत पात्र अभ्यर्थी के रूप में आवेदन कर सकेंगे। 

Read More स्कूल प्राइवेट हो या सरकारी, समान यूनिफॉर्म की तैयारी

65 दिन में घोषित किया परिणाम

Read More  पेयजल संकट: नलों में दूषित पानी और कम दबाव से जलापूर्ति दे रही पीड़ा

रीट का परिणाम 65 दिन बाद घोषित किया गया। गत वर्ष की रीट का परिणाम 63 दिन में जारी हुआ था। बोर्ड ने 23 और 24 जुलाई को दो-दो पारियों में परीक्षा कराने के बाद रीट उत्तर पुस्तिकाओं को जंचवाकर और अंक मंगवाकर परिणाम की तैयारियां शुरू कर दी थी। 

न टॉपर घोषित किए, न ही श्रेणीवार परिणाम

बोर्ड ने इस बार तो कोई टॉपर घोषित किए और न ही परिणाम को श्रेणीवार जारी किया। गत परीक्षा में तीन जिलों के अभ्यर्थियों को एक साथ एक समान अंक प्राप्त करने पर संयुक्त रूप से टॉपर घोषित किया था। पिछले वर्ष आयोजित की गई रीट के परिणाम में पात्रता के लिए उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को श्रेणीवार ही अंक जारी किए थे। न्यूनत्तम पात्रता के लिए 36 अंक से अधिक अंक प्राप्त करने वाले को ही उत्तीर्ण किया गया था। 

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत