129वां राष्ट्रीय मेला दशहरा - 15वां तीन दिवसीय अखिल भारतीय चंबल केसरी कुश्ती दंगल 9 से

देशभर से आएंगे राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय पहलवान, दिखाएंगे दांव पेंच

129वां राष्ट्रीय मेला दशहरा - 15वां तीन दिवसीय अखिल भारतीय चंबल केसरी कुश्ती दंगल 9 से

राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, गोवा, कर्नाटक, दिल्ली, हरियाणा से पहलवान प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आएंगे। जो 8 अक्टूबर की रात से आना प्रारंभ हो जाएंगे।

कोटा। राष्ट्रीय मेला दशहरा में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पहलवान जोर आजमाइश करते नजर आएंगे। मेला अधिकारी गजेंद्र सिंह और कुश्ती संघ के अध्यक्ष इंद्रकुमार दत्ता की अध्यक्षता में मेला प्रकोष्ठ में गुरुवार को बैठक आयोजित की गई। उन्होंने बताया कि मेला के दौरान 9 अक्टूबर से तीन दिवसीय अखिल भारतीय चंबल केसरी दंगल आयोजित किया जाएगा। जिसमें देशभर से 200 से अधिक पहलवान हिस्सा लेंगे। इनमें 50 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महिला और पुरुष पहलवान दांव पेंच लगाते नजर आएंगे। उन्होंने बताया कि राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, गोवा, कर्नाटक, दिल्ली, हरियाणा से पहलवान प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आएंगे। जो 8 अक्टूबर की रात से आना प्रारंभ हो जाएंगे। 

राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय पहलवान करेंगे जोर आजमाइश
दंगल में भारत केसरी और चंबल केसरी दंगल के गत विजेता आशीष आ रहे हैं। जो भारतीय जलसेना की ओर से खेलते हैं। वहीं आर्मी से भारत केसरी सोमवीर, जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में ब्रांज मेडलिस्ट नीरज, रेलवे से जूनियर वर्ग में ब्रांज मेडलिस्ट भारत केसरी भोलाराम, कामनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडलिस्ट सुमित मलिक, एशियाड में गोल्ड मेडलिस्ट विकास विशाल, भारत केसरी पुष्पेंद्र सिंह, हरियाणा से अरविंद गोलिया, वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडलिस्ट जयदीप और रोहित जोर आजमाइश करते नजर आएंगे। वहीं कोटा के पहलवान नेशनल गेम्स में ब्रांज मेडलिस्ट यादवेंद्र सिंह भी हिस्सा लेंगे। 

महिला पहलवान भी दिखाएंगी दांव पेंच
दंगल में महिला चंबल केसरी और हाड़ी रानी वर्ग में भाग लेने के लिए देशभर से महिला खिलाड़ी भी पहुंचेंगी। मास्टर चंदगीराम इंटर नेशनल टुनार्मेंट में सिल्वर मेडलिस्ट सिमरन, इंटरनेशनल पहलवान दिव्या कांकरान, सीनियर वर्ग में वर्ल्ड चैंपियनशिप प्रियंका, जूनियर वर्ग में मनीष गोस्वामी, एशियन गेम्स की ब्रांज मेडलिस्ट सोनिका हुड्डा, सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारती, मोनिका, इंटरनेशनल सिल्वर मेडलिस्ट रीना, अंकुश, रजनी, हंसिका दांव पेंच आजमाएगी।

आएंगे इंटरनेशनल रेफरी
दंगल में इंटरनेशनल रेफरी निर्णय देने और विभिन्न कुश्तियां संपन्न कराने के लिए कोटा पहुंचेंगे। जिनमें अजीत मान, नरेंद्र कुमार, जगदीश जाट, सुखबीर, प्रतिभा, जसबीर, जगबीर, नरेश शर्मा समेत 20 से अधिक रेफरी होंगे। 

Read More  इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट

8 से होंगे हाडौती दंगल के वजन
हाडौती स्तर की कुश्तियों में भी चारों जिलों से तकरीबन 150 से अधिक पहलवान पहुंचेंगे। जिनका वजन 8 अक्टूबर को शाम 4 से 6 बजे तक श्रीराम रंगमंच पर किया जाएगा। वहीं अखिल भारतीय चंबल केसरी दंगल के वजन की प्रक्रिया 9 अक्टूबर को श्रीराम रंगमंच पर प्रात: 8 से 11 बजे तक होगी।

Read More सोशल मीडिया एप से ट्रेडिंग टास्क के नाम से ठगी करने वाले 3 बदमाश गिरफ्तार

निगम ने बढ़ाई पुरस्कार की राशि 
नगर निगम और मेला समिति की ओर से इस बार केसरी दंगल के विभिन्न टाइटल में विजेताओं को पुरस्कार की राशि में भी बढ़ोतरी की है। मेला अधिकारी गजेंद्र सिंह ने बताया कि अखिल भारतीय चंबल केसरी दंगल के विजेता को एक लाख 11 हजार से बढ़ाकर 1 लाख 25 हजार की राशि, पट्टा और गुर्ज दिया जाएगा। ऐसे ही तृतीय स्थान पर रहने वाले को अब 31 हजार की जगह 35 हजार की राशि और मोमेंटो दिया जाएगा। चंबल भीम प्रतियोगिता में भी विजेता को अब 55 हजार के स्थान पर 61 हजार रुपये, पट्टा एवं गुर्ज दिया जाएगा। चंबल कुमार में भी विजेता को 21 हजार की जगह अब 25 हजार की पुरस्कार राशि, पट्टा एवं गुर्ज मिलेगा। इसी प्रकार महिला केसरी में भी राशि बढ़ाई गई है। मेला समिति अध्यक्ष मंजू मेहरा ने बताया कि कुश्ती दंगल की सभी तैयारियां पूरी हैं। पहलवानों के खाने की व्यवस्था भी निगम की ओर से की जा रही है। सारे मुकाबले कुश्ती संघ के सहयोग से संपन्न किए जाएंगे।

Read More गोविंद डोटासरा ने की कांग्रेस-गठबंधन प्रत्याशियों को वोट देने की अपील 

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित