देश में महंगाई-बेरोजगारी ले चुकी विकराल रूप : गहलोत

भारत जोड़ो मार्ग की सौगात

देश में महंगाई-बेरोजगारी ले चुकी विकराल रूप : गहलोत

गहलोत ने कहा कि प्रदेश में इन्वेस्ट बढ़ाने के लिए कार्यक्रम किए, जिसमें कार्यक्रम के दौरान एवं बाद में एमओयू किए। हमने कार्यक्रम से पूर्व ही एमओयू साइन किए, जिससे अधिकारियों को योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए पूरा समय मिलेगा। हमने सरकारी क्षेत्र में भी साढ़े तीन लाख युवाओं को नौकरी दी।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि आज देश में कई परिस्थितियों के चलते महंगाई एवं बेरोजगारी विकराल रूप ले चुकी है। हमारी सरकार ने देश में पहली बार नरेगा की तर्ज पर शहरी रोजगार गारंटी योजना में सौ दिन का रोजगार देने, निजी क्षेत्र में रोजगार देने के लिए इन्वेस्ट राजस्थान समिट कार्यक्रम किया है। बढ़ती मंहगाई एवं बेरोजगारी को दूर करने के लिए केन्द्र को काम करना चाहिए। सोड़ाला एलीवेटेड रोड के लोकार्पण के साथ ही छह परियोजनाओं के शिलान्यास के लिए कर भवन में हुए कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि हमारी सरकारी ने सामाजिक सुरक्षा के लिए भी काम किया है। विधवा, विकलांग, बुजुर्ग पेंशन योजनाओं, कई प्रकार की पेंशन योजनाएं लाकर लोगों को आर्थिक संबल दिया। हमने हार्ट किड़नी व आर्गन ट्रांसप्लांट की मुफ्त योजना, सभी सरकारी अस्पतालों में आउटडोर एवं इन्डोर की मुफ्त सुविधा शुरू की है। रिफाईनरी का काम हमने शुरू किया और इसकी लागत 40 हजार करोड़ थी, लेकिन पिछली सरकार ने इस योजना में देरी कर इसे 76 हजार करोड़ तक पहुंचा दिया। 

गहलोत ने कहा कि प्रदेश में इन्वेस्ट बढ़ाने के लिए कार्यक्रम किए, जिसमें कार्यक्रम के दौरान एवं बाद में एमओयू किए। हमने कार्यक्रम से पूर्व ही एमओयू साइन किए, जिससे अधिकारियों को योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए पूरा समय मिलेगा। हमने सरकारी क्षेत्र में भी साढ़े तीन लाख युवाओं को नौकरी दी। छह साल से निर्माणाधीन सोड़ाला एलीवेटेड रोड का लोकार्पण करने के साथ ही मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसका नामकरण कर भारत जोड़ा मार्ग किया। उन्होंने कहा कि आज देश में जो माहौल है और राहुल गांधी देश में शांति, सौहार्द्र बनाए रखने, महंगाई, बेरोजगारी दूर करने के लिए जो यात्रा निकाल रहे हैं, उसे देखते हुए इसका नामकरण किया जा रहा है। 

धारीवाल ने प्रस्ताव दिया

इससे पूर्व यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने एलीवेटेड रोड का नाम भारत जोड़ो मार्ग रखने का प्रस्ताव दिया और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसका नामकरण कर दिया। धारीवाल ने कहा कि आज हमारे नेता भारत जोड़ो यात्रा पर निकले हैं और यात्रा का मकसद देश में से नफरत घटे व भाईचारा बढ़े। इस यात्रा की याद में ही मार्ग का नाम भी भारत जोड़ो मार्ग रख देना चाहिए। कार्यक्रम में खाद्य मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत के नेतृत्व में सरकार विकास के नए आयाम स्थापित कर रही है। 

Read More अनदेखी के चलते लगभग 3 करोड़ के राजस्व की हानि

आवासन मंडल की योजनाओं के रहे चर्चे

Read More बीएसएनएल में मेडिकल कैंप का आयोजन

जेडीए के कार्यक्रम में यूडीएच मंत्री सहित मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि मंडल ने प्रताप नगर, मानसरोवर एवं नायला में चौपाटी के साथ ही प्रताप नगर में कोचिंग हब एवं मानसरोवर में ही सिटी पार्क का निर्माण किया। मंडल ने मानसरोवर की इस जमीन को वाणिज्यक उपयोग के लिए रखा था, लेकिन यूडीएच मंत्री से आग्रह के बाद सेंट्रल पार्क से बड़ा पार्क यहां बनाया जा रहा है, इससे शहर में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। 

Read More लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव

बनाया जाएगा मास्टर प्लान

गहलोत ने कहा कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए जेडीए बस्सी, चाकसू, चौमूं सहित आस पास के शहरों के लिए मास्टर प्लान तैयार करें। मुख्यमंत्री ने मंच से जेडीसी को कहा कि यह काम जल्द पूरा करें। 

इन परियोजनाओं का किया शिलान्यास

222 करोड़ से प्रस्तावित छह प्रोजेक्ट्स राजस्थान इन्टरनेशनल सेंटर परिसर में गेस्ट हाउस का निर्माण कार्य (44.01 करोड़)।

सांझरिया में 43 एमएलडी क्षमता के एसटीपी (73.29 करोड़)।

पृथ्वीराज नगर उत्तर में 1200 एमएम व्यास की मुख्य ट्रंक लाइन (36.81 करोड़)।

पृथ्वीराज नगर उत्तर में 600-900 एमएम व्यास की मुख्य ट्रंक लाइन (15.98 करोड़)।

लुनियावास गोनेर रोड पर मास्टर ड्रेनेज के अन्तर्गत नाले का निर्माण (14.65 करोड़)।

वन्दे मातरम् रोड मुहाना मण्डी रोड पर मुख्य ड्रेनेज के अन्तर्गत नाले का निर्माण कार्य (37 करोड़)। 

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी