केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार की चेतावनी, कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी, लड़ाई के लिए रहना होगा तैयार

केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार की चेतावनी, कोरोना की तीसरी लहर भी आएगी, लड़ाई के लिए रहना होगा तैयार

कोरोना संक्रमण की बेकाबू होती दूसरी लहर के बीच सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने यह चेतावनी दी है, कि देश को तीसरी लहर का भी सामना करना पड़ सकता है। विजय राघवन ने कहा कि जिस तरीके से अभी वायरस का प्रसार हुआ है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि तीसरी लहर जरूर आएगी, उसके लिए हमें अभी से तैयारी रखनी होगी।

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की बेकाबू होती दूसरी लहर के बीच सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के. विजय राघवन ने यह चेतावनी दी है, कि देश को तीसरी लहर का भी सामना करना पड़ सकता है। विजय राघवन ने कहा कि जिस तरीके से अभी वायरस का प्रसार हुआ है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि तीसरी लहर जरूर आएगी, उसके लिए हमें अभी से तैयारी रखनी होगी। हालांकि, यह कब आएगी और यह कैसे इफेक्ट करेगी, अभी कहना मुश्किल है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन को अपडेट करने की आवश्यकता पड़ेगी ताकि इस नए कोरोना स्ट्रेन से मुकाबला किया जा सके। उन्होंने उम्मीद जताई कि हमें नए लहर की तैयार कर देना चाहिए, वैक्सीन अपग्रेड करने के साथ ही सर्विलांस की भी आवश्यकता होगी।

ओरिजिनल वैरिएंट की तरह ही संक्रामक
विजय राघवन ने कोरोना के नए वैरिएंट्स के ज्यादा संक्रामक होने की बात भी नकारी है। उन्होंने कहा है कि नए वैरिएंट्स भी ओरिजिनल वैरिएंट की तरह ही संक्रामक है, इनमें संक्रमण की नई तरह की क्षमता नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने राज्य सरकारों को जानकारी देकर जरूरी कदम उठाने को कहा है, यूके वरिएंट का असर अब कम हो रहा और नए वेरिएंट प्रभाव दिखा रहे हैं। सरकार के अनुसार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और उत्तर प्रदेश समेत 12 राज्यों में एक लाख से अधिक कोरोना वायरस के मरीज उपचाराधीन हैं। कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और बिहार उन राज्यों में शामिल हैं। जहां दैनिक मामलों में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति दिख रही है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

दूध में मिला बर्ड फ्लू वायरस, डब्ल्यूएचओ ने की पुष्टि दूध में मिला बर्ड फ्लू वायरस, डब्ल्यूएचओ ने की पुष्टि
विश्व स्वास्थ्य संगठन में वैश्विक इन्फ्लूएंजा कार्यक्रम के प्रमुख वेनकिंग झांग ने कहा कि इन मौजूदा प्रकोपों के दौरान पक्षी...
आकाश गंगा प्रोजेक्ट में हवा से बनेगा शुद्ध पानी
एक दशक से भ्रष्टाचारमुक्त है केंद्र की भाजपा सरकार : राजनाथ
मतदान प्रतिशत की बड़ी गिरावट परिणाम को करेगी प्रभावित
माइक्रोसॉफ्ट ने लाँच किया नया एआई टूल, फोटो से वीडियो बनाने में होगी आसानी 
पहला चरण पूरा : दूसरे की बारी, बारह सीटों पर 58% वोटिंग
मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना