कृृषि विपणन राज्य मंत्री मुरारीलाल मीणा ने पदभार संभालते ही ली समीक्षा बैठक

कृृषि विपणन राज्य मंत्री  मुरारीलाल मीणा  ने पदभार संभालते ही ली समीक्षा बैठक

कृृषि उपज मंडियों के आधारभूत ढांचे को मजबूत कर किसानों को बेहतर मार्केटिंग प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराएं: मीणा

जयपुर। कृृषि विपणन राज्य मंत्री  मुरारीलाल मीणा ने कृृषि उपज मंडियों के आधारभूत ढांचे को मजबूत कर काश्तकारों को बेहतर मार्केटिंग प्लेटफाॅर्म उपलब्ध कराने और राजस्व बढ़ाने के निर्देश दिए।  मीणा बुधवार को पदभार ग्रहण करने के बाद यहां पंत कृृषि भवन सभागार में अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं एवं गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे।

कृृषि विपणन राज्य मंत्री ने कहा कि खेती-किसानी को समृृद्ध बनाने के लिए जरूरी है कि किसान को अच्छे उत्पादन के साथ उपज का वाजिब मूल्य मिले। इसमें विपणन व्यवस्था की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए कृृषि उपज मंडियों के आधारभूत ढांचे को मजबूत करना आवश्यक है। इससे काश्तकारों को अपनी उपज बेचने के लिए बेहतर प्लेटफाॅर्म मिलने के साथ व्यापारियों के लिए कारोबार करना आसान होगा। उपज की खरीद-बिक्री बढ़ने से मंडियों के राजस्व में भी वृृद्धि हो सकेगी। उन्होंने मंडियों में राजस्व लीकेज रोकने तथा किसानों के हित एवं व्यापारियों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए राजस्व बढ़ाने पर जोर दिया।

 मीणा ने कहा कि हमें समय सीमा के अनुसार त्वरित गति से कार्य करते हुए अपने लक्ष्य अर्जित करने हैं। उन्होंने अधिकारियों को कर्मचारी चयन बोर्ड से समन्वय कर विभाग में रिक्त पदों को शीघ्र भरने के निर्देश दिए। कृृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव दिनेश कुमार ने कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति, प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना (पीएम एफएमई) एवं ई-नाम सहित प्रमुख विभागीय योजनाओं के संबंध में अवगत कराया। कृृषि विपणन विभाग के निदेशक सोहनलाल शर्मा ने पावर प्वाॅइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभागीय ढांचे, मंडियों की स्थिति, राजस्व अर्जन एवं व्यय, विकास कार्यों, योजनाओं एवं बजट घोषणाओं की प्रगति के बारे में बताया। इस अवसर पर कृृषि विपणन बोर्ड की महाप्रबंधक  आशु चौधरी सहित विभागीय उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Post Comment

Comment List

Latest News