चिकित्सा मंत्री ने किया 'अंगदान जागरूकता' पोस्टर का विमोचन

चिकित्सा मंत्री ने किया 'अंगदान जागरूकता' पोस्टर का विमोचन

कोई भी व्यक्ति अंगदान कर कई लोगों की जिंदगी बचा सकता है।

जयपुर। चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा ने शनिवार को अपने राजकीय आवास से भारतीय अंगदान दिवस (27 नवम्बर) के अवसर 'अंगदान जागरूकता' पोस्टर का विमोचन किया। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि अंगदान सबसे बड़ा दान है। कोई भी व्यक्ति अंगदान कर कई लोगों की जिंदगी बचा सकता है। उन्होंने स्टेट ऑर्गन टिश्यू ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन (सोटो) द्वारा चलाये जा रहे जागरूकता अभियान व कार्यों की सराहना की और अंगदान को बढ़ाने के लिए हरसंभव सहायता का आश्वासन प्रदान किया।


 मीणा ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही 4 मेडिकल सरकारी कॉलेजों (अजमेर, कोटा, उदयपुर, बीकानेर) को नॉन ट्रांसप्लांट ऑर्गन रिट्रीवल सेंटर में बदला जा चुका है जिससे अंगदान व प्रत्यारोपण कार्य में तेजी आएगी। उन्होंने कहा कि अंगदान के मामले में राजस्थान अन्य कई प्रदेशों से बेहतर स्थिति में है लेकिन इसमें और सुधार की अभी आवश्यकता है।

सोटो के सदस्यों ने चिकित्सा मंत्री को राजस्थान में सुचारू रूप से चल रहे अंगदान कार्यक्रम के बारे में विस्तार से अवगत कराया। इस अवसर पर स्टेट ऑर्गन टिश्यू ट्रांसप्लांट आर्गेनाइजेशन(सोटो), राजस्थान के डॉ सुधीर भंडारी, डॉ अमरजीत मेहता, डॉ मनीष शर्मा, डॉ अजीत सिंह, श्री रोशन बहादुर सहित चिकित्साकर्मी और अधिकारीगण मौजूद रहे।

Post Comment

Comment List

Latest News