रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

शादाब ने बनाया विश्वकप-2022 का सबसे तेज अर्द्धशतक

रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को हराया

पाकिस्तान ने ग्रुप-2 के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवर में 186 रन का लक्ष्य दिया, जिसे बारिश के कारण घटाकर 14 ओवर में 142 रन कर दिया गया।

सिडनी। पाकिस्तान ने शादाब खान (52 रन, दो विकेट) के हरफनमौला प्रदर्शन और इफ्तिखार अहमद (51) के विस्फोटक अर्धशतक से टी-20 विश्व कप के वर्षाबाधित सुपर-12 मैच में दक्षिण अफ्रीका को 33 रन से मात दी। 

बारिश के कारण लक्ष्य 142 किया गया
पाकिस्तान ने ग्रुप-2 के मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 20 ओवर में 186 रन का लक्ष्य दिया, जिसे बारिश के कारण घटाकर 14 ओवर में 142 रन कर दिया गया। दक्षिण अफ्रीका इसके जवाब में नौ विकेट के नुकसान पर 108 रन ही बना सकी। 

शादाब ने सबसे तेज अर्द्धशतक बनाया
पाकिस्तान के पांच विकेट 95 रन पर गिरने के बाद शादाब और इफ्तिखार ने 30 गेंदों पर 86 रन की विस्फोटक साझेदारी करके अपनी टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इफ्तिखार ने 35 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों के साथ 51 रन बनाए जबकि शादाब ने टी-20 विश्व कप 2022 का सबसे तेज अर्द्धशतक जड़ते हुए 22 गेंदों पर 52 रन बनाए।  

अफ्रीका ने 66 पर ही खो दिए 4 विकेट
लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका ने 66 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए, जबकि बारिश ने उनकी मुश्किलें बढ़ाने का काम किया। बारिश के बाद दक्षिण अफ्रीका को 30 गेंदों पर 76 रन चाहिए थे, और प्रोटियाज आवश्यक रनगति के दबाव में ढेर हो गई। इस जीत ने सुपर-12 चरण के ग्रुप-2 को रोमांचक बना दिया है। भारत छह प्वाइंट के साथ पहले स्थान पर जबकि दक्षिण अफ्रीका (पांच प्वाइंट) और पाकिस्तान (चार प्वाइंट) तीसरे स्थान पर है। किसी भी टीम ने सेमीफाइनल में जगह पक्की नहीं की है और ग्रुप स्टेज में सभी का एक-एक मुकाबला खेलना है।

Read More IPL 2024 में छक्के जड़ने में हैदराबाद के हैनरिक क्लासेन और चौकों में विराट कोहली हैं अव्वल

रिजवान, बाबर और शान 12 रन पर पवेलियन लौटे 
पाकिस्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी लेकिन ऊपरी क्रम का प्रदर्शन एक बार फिर निराशाजनक रहा। मोहम्मद रिजवान, बाबर आजम और शान मसूद कुल 12 रन ही जोड़ सके। टी-20 विश्व कप में पदार्पण कर रहे मोहम्मद हारिस ने हालांकि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 11 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों के साथ 28 रन बनाए।  पाकिस्तान के चार विकेट 43 रन पर गिरने के बाद मोहम्मद नवाज ने कुछ अच्छे शॉट खेलकर 28(22) रन बनाए। उन्होंने पाकिस्तान की पारी को संभालते हुए इफ्तिखार के साथ 52 रन की साझेदारी की। इफ्तिखार ने इसके बाद शादाब के साथ भी 86 रन की विस्फोटक साझेदारी की जिसने मैच का रुख पाकिस्तान की तरफ कर दिया। 

Read More गावस्कर ने हार्दिक पंड्या की कप्तानी की आलोचना की

शादाब ने 20 गेंदों में बनाई फिफ्टी
इफ्तिखार ने इस दौरान टूर्नामेंट का अपना दूसरा अर्धशतक जड़ा जबकि शादाब ने टी-20 विश्व कप 2022 का सबसे तेज पचासा 20 गेंदों में बनाया। दोनों बल्लेबाज 18वें और 19वें ओवर में तीन गेंदों के अंदर आउट हो गए लेकिन तब तक पाकिस्तान मजबूत स्कोर तक पहुंच चुकी थी।  पाकिस्तानी गेंदबाजों ने बल्लेबाजों के वेग को आगे बढ़ाते हुए दक्षिण अफ्रीका को शुरुआती झटके दिए। शाहीन शाह अफरीदी ने पहले ही ओवर में क्विंटन डी कॉक को आउट किया जबकि दूसरे ओवर में उन्होंने रायली रूसो का विकेट निकाला। कप्तान टेंबा बावुमा (36) और एडेन मार्करम (20) ने तीसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी करके टीम को संभालने का प्रयास किया लेकिन शादाब ने आठवें ओवर में दोनों को पवेलियन भेज दिया।  

Read More चेन्नई सपुर किंग्स ने कॉन्वे की जगह ग्लीसन को किया टीम में शामिल

Post Comment

Comment List

Latest News

पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुने स्टूडेंट्स टेस्ट पेपर देंगे पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुने स्टूडेंट्स टेस्ट पेपर देंगे
छात्रों को एग्जाम के लिए बहुत ज्यादा दूर नहीं जाएंगे। इस बार कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज को चुनने वाले छात्रों की...
भारत में लोकसभा चुनाव, कनाडा के नागरिक रहे अधिक सतर्क : ट्रूडो
युवा चेहरों ने बढ़ाई भाजपा-कांग्रेस की परेशनी, निर्दलीय प्रत्याशी भी दे रहे चुनौती
चुनाव का पहला चरण : 16.63 करोड़ मतदाता करेंगे 1605 प्रत्याशी के भविष्य का फैसला 
लोकसभा चुनाव : शहर में 49 लाख से अधिक मतदाता करेंगे मतदान
Loksabha Election 1st Phase Voting Live : 21 राज्यों-केन्द्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर वोटिंग जारी
हत्या के आरोपी ने हवालात में की आत्महत्या, चादर से लगाया फंदा