कांग्रेस जयपुर-कोटा में भी होंगे तीन-तीन अध्यक्ष

कांग्रेस जयपुर-कोटा में भी होंगे तीन-तीन अध्यक्ष

कांग्रेस ने 13 जिलों में बनाए जिला अध्यक्ष,पीसीसी में कोषाध्यक्ष और दो प्रवक्ता : अब 12 दिसंबर को जयपुर में होगी ‘महंगाई हटाओ रैली’

 जयपुर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बुधवार को प्रदेश कांग्रेस कमेटी में कोषाध्यक्ष और दो प्रवक्ता सहित 13 जिलों में जिलाध्यक्षों की नियुक्ति कर दी है। पीसीसी में सीताराम अग्रवाल को कोषाध्यक्ष और आरसी चौधरी व स्वर्णिम चतुर्वेदी को पार्टी का प्रवक्ता बनाया गया है। वहीं अलवर जिलाध्यक्ष पद पर योगेश मिश्रा, बारां में रामचरण मीणा, बाड़मेर में फतेह खान, बीकानेर अरबन में यशपाल गहलोत, दौसा में रामजी लाल ओढ़, जैसलमेर में उम्मेद सिंह तंवर, झालावाड़ में वीरेन्द्र सिंह गुर्जर, जोधपुर ग्रामीण में विधायक हीराराम मेघवाल, जोधपुर शहर नॉर्थ में सलीम खान, जोधपुर शहर साउथ में नरेश जोशी, नागौर में जाकिर हुसैन गेसावत, राजसमंद में हरीसिंह राठौड़ और सीकर में सुनीता गठाला को जिलाध्यक्ष पद पर नियुक्त किया है।

जयपुर-कोटा में भी होंगे तीन-तीन अध्यक्ष

जोधपुर में ग्रामीण, उत्तर और दक्षिण के तीन अध्यक्ष बनाए गए हैं, यानी अब कोटा और जयपुर में भी ग्रामीण और नगर निगमों के अनुसार तीन-तीन अध्यक्ष बनाए जाएंगे।

डोटासरा के नामों को मिली हरी झण्डी, जातीय समीकरण के साथ ही साधी सोशल इंजीनियरिंग
पीसीसी में बुधवार को 13 जिला अध्यक्षों की नियुक्ति में जहां एक ओर कांग्रेस की सोशल इंजिनीयरिंग की झलक साफ दिखाई देती है। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार जिलाध्यक्षों की नियुक्ति में प्रदेशाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा को फ्री हैण्ड दिया गया। हालांकि छह जिलों में पुराने जिला अध्यक्षों को ही दोबारा अध्यक्ष बनाया है, जबकि आठ नए नाम शामिल किए हैं। दौसा, नागौर, अलवर, जोधपुर ग्रामीण, बीकानेर देहात एवं बाड़मेर के जिलाध्यक्षकों को यथावत रखा है। जिन आठ जिलाध्यक्षों के नामों की घोषणा की गई है वे सीधे तौर पर डोटासरा से जुड़े हुए है और संगठन में लंबे समय से योगदान दे रहे हैं।  इससे पहले गोविन्द सिंह डोटासरा से प्रदेश प्रभारी अजय माकन लगातार जिलाध्यक्षों के नामों पर लंबे समय से मंथन कर रहे थे। डोटासरा शिक्षा मंत्री का पद त्याग ने के बाद दिल्ली में आलाकमान सोनिया गांधी से मिलकर आए थे, जिसके बाद ही संगठन में नियुक्तियां किए जाने की चर्चाएं थी।  

डोटासरा का बढ़ेगा कद
कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि 13 जिलाध्यक्षों की नियुक्ति के बाद गोविन्द सिंह डोटासरा का कद बढ़ा है। उन्होंने निकाय, पंचायत और विधानसभा उपचुनाव में अच्छे प्रदर्शन के बाद जहां आलाकमान का विश्वास जीता है, वहीं अब जिलाध्यक्षों की नियुक्ति के बाद ये संदेश भी गया है कि डोटासरा निष्ष्ठावान कांग्रेस कार्यकर्ता के लिए पार्टी में पैरोकार में रूप में मौजूद रहेंगे।

सामान्य वर्ग से चार जिलाध्यक्ष बनाए

कांग्रेस ने इस बार भी संगठन में जिलाध्यक्षों की नियुक्ति में सोशल इंजिनियरिंग का ध्यान रखा है। जिलाध्यक्ष नियुक्ति के दौरान संगठन के प्रति निष्ठावान एवं जातीय समीकरण को भी इसके अंतर्गत साधा है। सामान्य वर्ग से चार जिलाध्यक्ष बनाएं गएं है जिसमें एक राजपूत, एक महाजन, दो बाहमण, जबकि चार ओबीसी से बनाए गए हैं, जिसमें एक जाट, एक गुर्जर, एक माली एवं एक रावणा राजपूत शामिल है। वहीं तीन मुस्लिम, एक एससी मेघवाल और एक एसटी मीणा को जिलाध्यक्ष बनाया है।

अब 12 दिसंबर को जयपुर में होगी ‘महंगाई हटाओ रैली’
कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया-राहुल गांधी भी आएंगे , पूर्व में दिल्ली में प्रस्तावित थी रैली

 कांग्रेस की 12 दिसंबर को दिल्ली में होने वाली महंगाई हटाओ रैली अब जयपुर में होगी। इसके लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी एवं राहुल गांधी भी जयपुर आएंगे। रैली को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, प्रदेश प्रभारी अजय माकन, पीसीसी अध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा सहित पार्टी के राष्ट्रीय स्तर के अनेक नेता भी संबोधित करेंगे। रैली की तैयारियों का जायजा लेने शुक्रवार को राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल एवं प्रभारी अजय माकन जयपुर आएंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें