जामनगर से ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची कोटा, तीन टैंकर में आई करीब 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन

जामनगर से ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची कोटा, तीन टैंकर में आई करीब 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन

केंद्र सरकार और राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से गुजरात के जामनगर से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस शुक्रवार को सुबह कोटा पहुंच गई। यह ट्रेन गुरुवार सुबह 11.53 बजे जामनगर से रवाना हुई थी। इसमें तीन टैंकर आए हैं, जिनमें करीब 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का भंडार है।

कोटा। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से गुजरात के जामनगर से रवाना हुई ऑक्सीजन एक्सप्रेस शुक्रवार को सुबह कोटा पहुंच गई। यह ट्रेन गुरुवार सुबह 11.53 बजे जामनगर से रवाना हुई थी। इसमें तीन टैंकर आए हैं, जिनमें करीब 40 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का भंडार है। कोटा रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अजय कुमार पाल ने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राज्य और केन्द्र के मध्य समन्वय किया, इससे जल्द ट्रेन रवाना हो पाई। मेडिकल ऑक्सीजन का परिवहन सावधानी के साथ किया गया। ऑक्सीजन एक्सप्रेस की रनिंग की लगातार निगरानी की गई और इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देकर रोल ऑन रोल ऑफ यानि रो-रो पद्धति से इसका परिवहन किया गया, जिसमें सीधे टैंकर्स को रेलवे की बोगी पर लोड कर दिया जाता है और कहीं भी लोडिंग या अनलोडिंग करने की जरूरत नहीं होती। यह ऑक्सीजन एक्सप्रेस 920 किलोमीटर का सफर तय करके कोटा पहुंची।

यह ट्रेन जामनगर से रवाना होकर वाया सुरेंद्रनगर, वीरमगाम, साबरमती, अहमदाबाद, नाडियाद, गोधरा, दाहोद, रतलाम, नागदा, शामगढ़, भवानीमंडी, रामगंजमंडी होते हुए कोटा पहुंची, जहां माल गोदाम में टैंकर उतारे गए। सूत्रों के अनुसार रेलवे ने अब तक देश के विभिन्न राज्यों में 161 टैंकरों में लगभग 2511 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की है। देश में 40 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने अपनी यात्रा पहले ही पूरी कर ली है। भारतीय रेलवे राज्यों की मांग पर यथासंभव मात्रा में तरल मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता पर लगातार काम कर रहा है। अब तक महाराष्ट्र को 174 मीट्रिक टन, उत्तर प्रदेश को 689 मीट्रिक टन, मध्य प्रदेश को 190 मीट्रिक टन, हरियाणा को 259 मीट्रिक टन, तेलंगाना को 123 मीट्रिक टन और दिल्ली को 1053 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई।

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें