कोटा के दो लाख कोचिंग विद्यार्थियों को मिलेगी राहत

कोचिंग संस्थानों के लिए गाइड लाइन को मिली सरकार से मंजूरी

कोटा के दो लाख कोचिंग विद्यार्थियों को मिलेगी राहत

कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत लाखों विद्यार्थियों में से कई विद्यार्थियों द्वारा पढ़ाई के दबाव व मानसिक अवसाद के चलते आत्म हत्या करने जैसे कदम उठाए जा रहे हैं। इसे देखते हुए इस तरह की घटनाओं की रोकथाम के लिए सरकार ने कोचिंग संस्थानों के लिए गाइड लाइन जारी की है।

कोटा। कोटा  के कोचिंग सस्थानों में इंजीनियरिंग व मेडिकल की तैयारी कर रहे देशभर के करीब दो लाख विद्यार्थियों को शीघ्र ही राहत मिलने वाली है। राज्य सरकार ने कोचिंग संस्थानों के लिए गाइड लाइन 2022 को मंजूरी दे दी है।  कोटा समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में संचालित कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत लाखों विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रखने व उनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने गाइड लाइन जारी की है। जिसमें कोचिंग संस्थानों में कोचिंग करने वाले विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रखने के लिए उनकी समस्याओं को सुनना व उनका समाधान होगा। इसके लिए मनोचिकित्सक व विषयवार काउंसलर नियुक्त करने को कहा गया है।  विद्यार्थियों को कोचिंग संस्थान में सुरक्षा प्रदान करनी होगी। इसके लिए जिला व पुलिस प्रशासन के माध्यम से निगरानी तंत्र विकसित करना होगा। 

सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन करना होगा
गाइड लाइन के अनुसार बीच सेशन में कोचिंग व हॉस्टल छोड़ने पर इजी एक्जिट पॉलिसी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। जिसमें फीस रिफंड करने का भी प्रावधान किया गया है। कोचिंग संस्थानों में अध्ययनरत लाखों विद्यार्थियों में से कई विद्यार्थियों द्वारा पढ़ाई के दबाव  व मानसिक अवसाद के चलते आत्म हत्या करने जैसे कदम उठाए जा रहे हैं। इसे देखते हुए इस तरह की घटनाओं की रोकथाम के लिए सरकार ने कोचिंग संस्थानों के लिए गाइड लाइन जारी की है। उस गाइड लाइन में दिए गए हर बिन्दु की पालना करनी होगी। जिससे विद्यार्थियों को कोचिंग संस्थानों में मानसिक तनाव से मुक्ति मिल सके। साथ ही उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा सके।  रा’य सरकार द्वारा जारी की गई गाइड लाइन से कोटा में अध्ययनरत करीब दो लाख विद्यार्थियों को लाभ होगा। कोटा में वर्तमान में छोटे-बड़े करीब 50 से अधिक कोचिंग संस्थान संचालित हो रहे हैं। जिनमें से एक दर्जन तो बड़े संस्थान हैं। जहां राजस्थान के अलावा देशभर के बच्चे हॉस्टलों में रहकर कोचिंग कर रहे हैं। हालत यह है कि कोटा में आए दिन कोचिंग स्टूडेंट का पढाई केतनाव के चलते आत्म हत्याएं करने के मामले बढ़ते जा रहे हैं। गाइड लाइन के तहत रा’य सरकार ने राज्य स्तरीय कमेटी के साथ हीे जिला स्तरीय कोचिंग संस्थान निगरानी कमेटी का भी गठन किया गा। जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ ही विद्यार्थियों के अभिवावक व कोचिंग संस्थान संचालकों और एडीएम सिटी को शामिल किया गया है।

गाइड लाइन जारी हुई है, अध्ययन करेंगे
 रा’य सरकार ने कोचिंग संस्थानों के लिए गाइड लाइन जारी की है। इसकी जानकारी है। साथ ही जिला स्तरीय निगरानी समिति में एडीएम को भी शामिल किया है। लेकिन सोमवार को जयपुर बैठक में जाने के कारण अभी तक उसे सही ढंग से देख नहीं सका हूं। गाइड लाइन का अध्ययन करने के बाद ही कुछ कह पाऊंगा। 
-बृजमोहन बैरवा, एडीएम सिटी  

कोटा में पहले से लागू, सख्ती से करवाएंगे पालना
 रा’य सरकार ने कोचिंग संस्थानों के लिए गाइड लाइन को मंजूरी देकर उसे जारी किया है। गाइड लाइन में जो भी निर्देश हैं उनमें से अधिकतर तो कोटा में लागू हैं। पूर्व में कोचिग संस्थानों व हॉस्टल संचालकों के साथ बैठक में गाइड लाइन के बिन्दु तय किए थे। उन सुझावों को सरकार को भेजा  था। अधिकतर सुझावों को गाइड लाइन में शामिल किया है। शीघ्र हीे कोचिंग संस्थान संचालकों के  साथ बैठक की जाएगी। उसमें इस पर विस्तृत चर्चा कर सख्ती से लागू करवाया जाएगा। 
-ओ.पी. बुनकर, जिला कलक्टर 

Read More सड़क हादसे में दो युवकों की मौत

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित