गरीब देशों को आर्थिक मदद देने के फैसले का पाकिस्तान ने किया स्वागत

गरीब देशों को आर्थिक मदद देने के फैसले का पाकिस्तान ने किया स्वागत

रहमान ने ट्वीट किया कि 134 देशों के लिए नुकसान और क्षति कोष बनाए जाने की मांग को मूर्तरूप लेने में 30 साल का लंबा समय लगा है। हम इस घोषणा का स्वागत करते हैं। यह फैसला पर्यावरण न्याय के आधारभूत सिद्धांत को मजबूती देने की दिशा में उठाया गया पहला महत्वपूर्ण कदम है।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने मिस्र में हुए पर्यावरण सम्मेलन सीओपी 27 में पर्यावरण को साफ करने में गरीब देशों की अर्थिक मदद के लिए विकसित देशों के सहमत होने के फैसले का रविवार को स्वागत किया।

समाचार पत्र डान के अनुसार प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पर्यावरण सम्मेलन में बनी इस सहमति को पर्यावरण न्याय के उद्देश्य को पूरा करने की दिशा में उठाया गया एक निर्णायक कदम बताया है। शरीफ ने कहा कि अब इस फैसले को एक ऐतिहासिक बदलाव बनाने का दारोमदार ट्राजीशनल कमेटी पर है। उन्होंने पाकिस्तान की पर्यावरण परिवर्तन मंत्री शैरी रहमान और उनकी टीम को इस मामले में किए गए जबरदस्त काम के लिए धन्यवाद भी दिया है।

रहमान ने ट्वीट किया कि 134 देशों के लिए नुकसान और क्षति कोष बनाए जाने की मांग को मूर्तरूप लेने में 30 साल का लंबा समय लगा है। हम इस घोषणा का स्वागत करते हैं। यह फैसला पर्यावरण न्याय के आधारभूत सिद्धांत को मजबूती देने की दिशा में उठाया गया पहला महत्वपूर्ण कदम है।

रहमान ने कहा कि अब यह फंड बन गया है और पाकिस्तान इस पर नजर बनाए हुए है कि अब से इसके तहत काम शुरू होगा ताकि यह वास्तविकता में एक मजबूत  संस्था बने जो पूरी दक्षता के साथ पर्यावरणीय विध्वंस झेलने वाले देशों की मदद के लिए काम कर सके। इस घोषणा से दुनिया भर के संकटग्रस्त समुदायों जो जीवित रहने के लिए पर्यावरणीय खतरों से जूझ रहे हैं को नई उम्मीद मिली है।

Read More भगवा रंग पर अगर कांग्रेस को है आपत्ति, अपने झंडे से हटाए : यादव

रहमान ने भी प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी का विशेष रूप से धन्यवाद देते हुए कहा कि इस बातचीत में जहां जरूरी हो वहां मदद दोनों ने मुहैया करायी और शर्म अल शेख के लिए निकलने के बावजूद दोनों ही लगातार इस महत्वपूर्ण (एजेंसी) से जुड़े रहे। उन्होंने कहा कि इन लोगों के ऐसे मजबूत समर्थन के कारण हमें बहुत मदद मिली।

Read More Loksabha Election में भाजपा का खाता खुला, सूरत में मुकेश दलाल की निर्विरोध जीत

पर्यावरणीय संकट से जूझ रहे गरीब देशों की आर्थिक मदद को लेकर मिस्र में हुए इस पर्यावरण सम्मेलन में काफी बातचीत हुई जो बहुत तनावपूर्ण स्थिति में भी पहुंची लेकिन रात भर चली मंत्रणा के बाद आखिरकार अंतिम समझौता सामने आया। बैठक के पहले सत्र में तो नुकसान और क्षति फंड बनाने का रास्ता साफ हो गया है जिससे अभी पर्यावरणीय परिवर्तन के कारण बाढ़ या सूखे जैसे हालात से निपटने के लिए तुरंत मददकर दी जाएगी लेकिन इस मामले में कई विवादित फैसले अगले साल होने वाली ट्रांजिशनल कमेटी की बैठक में किए जायेंगे जब यह कमेटी देशों के लिए अपनी सिफारिशें देगी।

Read More तेलंगाना में तेज हवा से ढहा 8 साल से बन रहा पुल

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग