योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले : कल्ला

विकास कार्यों के क्रियान्वयन के दिए निर्देश

योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले : कल्ला

प्रभारी मंत्री डॉ. कल्ला ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यों का क्रियान्वयन सुव्यवस्थित रूप से कराएं। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

अलवर। शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. बीडी कल्ला की अध्यक्षता में जिला परिषद के सभागार में फ्लैगशिप योजनाओं सहित अन्य संचालित योजनाओं व बीस सूत्रीय कार्यक्रम की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। प्रभारी मंत्री डॉ. कल्ला ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यों का क्रियान्वयन सुव्यवस्थित रूप से कराएं। इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उदासीन अधिकारियों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिये कि विशेष अभियान चलाकर चिरंजीवी योजना से जिले के सभी परिवारों को जोडें। सरकारी अस्पतालों में चिरंजीवी बीमा योजना के तहत आईपीडी के शत-प्रतिशत क्लेम बुक कर उनका पुनर्भरण बीमा कम्पनी से कराना सुनिश्चित कराएं। इससे अस्पताल की आय में इजाफा होगा। जिसका उपयोग चिकित्सकीय उपकरण एवं अन्य चिकित्सकीय व्यवस्थाएं में किया जाए। उन्होंने निर्देश दिये कि इस योजना से ओर प्राइवेट हॉस्पिटल्स को जोड़े। साथ ही जिन प्राइवेट हॉस्पिटलों में यह योजना संचालित है उन पर प्रभावी निगरानी रखें। उन्होंने निर्देश दिये कि चिरंजीवी योजना की शिकायतों का निराकरण यथाशीघ्र किया जाए। 

उन्होंने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को निर्देश दिये कि जनता जल योजना की गति को बढ़ाएं। शेष रहे कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण कराएं। जो ठेकेदार कार्यों में लापरवाही बरत रहे हैं उनके विरूद्ध कार्रवाई करें। उन्होंने कृषि उपज मण्डी के उप निदेशक को निर्देश दिये कि कृषि विपणन की योजनाओं में राज्य सरकार 50 प्रतिशत तक अनुदान दे रही है। इसलिए योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर खाद्य प्रसंस्करण आधारित उद्योगों को अधिकाधिक योजना से जोडकर लाभांवित कराएं। 

डीएसओ को निर्देश दिए कि जिले में शुद्ध के लिए युद्ध अभियान प्रभावी रूप से संचालित होवे। उन्होंने कहा कि मिलावट मानवता के विरूद्ध अपराध है, इसलिए जिले में मिलावटखोरी की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन राशन डीलरों के विरुद्ध अनियमितता की शिकायतें प्राप्त होते ही तुरन्त जांच करें, गडबडी पाए जाने पर तुरन्त उनके लाइसेंस को निलम्बित करें। 
बैठक में पुलिस अधीक्षक अलवर तेजस्वनी गौतम, प्रशिक्षु आईएएस रिया डाबी, एडीएम द्वितीय जितेन्द्र सिंह नरूका, एडीएम शहर नवीन यादव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भिवाडी विपिन सिंह, जिला परिषद की कार्यवाहक मुख्य कार्यकारी अधिकारी रेखारानी व्यास, यूआईटी के उप सचिव योगेश डागुर एवं डीएफओ सरिस्का डीपी जागावत सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 
                

 

Post Comment

Comment List

Latest News

जगजीत सिंह के जन्म दिवस पर 8 फरवरी को शाम-ए-गजल कार्यक्रम जगजीत सिंह के जन्म दिवस पर 8 फरवरी को शाम-ए-गजल कार्यक्रम
सचिव शिव जालान ने बताया कि इसमें अनेक कलाकार गीतों, गजलें और नज्मों से स्व. जगजीत सिंह को स्वरांजलि अर्पित...
सतीश पूनियां ने सीएम को लिखा पत्र, आमेर विस क्षेत्र की मांगों को बजट में शामिल करने का किया आग्रह
केरल का इंटरनेशनल थियेटर फेस्टिवल 5 फरवरी से होगा शुरू
मोबाइल फोन के बेतहाशा इस्तेमाल से बढ़ा विजन सिंड्रोम का खतरा
तालिबान प्रशासन व्याख्याता मशाल को तत्काल रिहा करें: संयुक्त राष्ट्र
अडानी सीमेंट के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग
खान सुरक्षा अभियान में निदेशक खान का जोधपुर दौरा