ईएसए की अंतरिक्ष से सौर ऊर्जा भेजने की योजना, अंतरिक्ष प्रमुख जांच में जुटे

भविष्य में उर्जा की कमी को पूरा करने में हो सकता है मददगार

ईएसए की अंतरिक्ष से सौर ऊर्जा भेजने की योजना, अंतरिक्ष प्रमुख जांच में जुटे

ईएसए के महानिदेशक जोसेफ एशबैकर ने कहा उनका मानना है, कि भविष्य में ऊर्जा की कमी को पूरा करने के लिए अंतरिक्ष से सौर ऊर्जा बहुत मददगार साबित हो सकता है।

पेरिस। अंतरिक्ष प्रमुख इस बात की जांच करने में जुटे हुए है, कि क्या अंतरिक्ष से लाखों घरों को बिजली उपलब्ध करायी जा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी पेरिस मुख्यालय में इस पर विचार करेगी। जिसका मुख्य उद्देश्य विशाल उपग्रहों में कक्षा स्थापित करना और प्रत्येक उपग्रह एक पावर स्टेशन की तरह बिजली उत्पन्न करने में सक्षम हो। इसके लिए तीन साल के अध्ययन को मंजूरी दी जा सकती है, कि क्या अंतरिक्ष में विशाल सौर फार्म काम कर सकते हैं, और जिसे प्रभावी लागत से प्राप्त की जा सके।

ईएसए के महानिदेशक जोसेफ एशबैकर ने कहा उनका मानना है, कि भविष्य में ऊर्जा की कमी को पूरा करने के लिए अंतरिक्ष से सौर ऊर्जा बहुत मददगार साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें कार्बन तटस्थ अर्थव्यवस्थाओं को बदलने की जरुरत है, और इसलिए हम ऊर्जा का उत्पादन के तरीकों परिवर्तन करना चाहते हैं, और विशेष रूप से हम ऊर्जा उत्पादन के जीवाश्म ईंधन वाले हिस्से को कम करें।

ईएसए अपने सदस्य देशों से एक शोध कार्यक्रम के लिए फंड की मांग कर रहा है, जिसे सोलारिस कहा जाता है, जिसमें पता लगाया जाएगा कि क्या अंतरिक्ष आधारित सौर ऊर्जा को विश्वसनीय रूप से और प्रभावी लागत के तरीके से विकसित करना संभव है। यह कार्यक्रम पेरिस में ईएसए की बैठक में अनुसंधान पर विचार किए जाने वाले कई प्रस्तावों में से एक है, जो अंतरिक्ष अन्वेषण, पर्यावरण निगरानी और संचार के लिए अंतरिक्ष एजेंसी की योजनाओं के अगले चरण के लिए बजट निर्धारित करेगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी