72 हजार किसान संदेह के घेरे में

ई-केवाईसी नहीं करवाई तो सरकारी मदद पर चलेगी कैंची, किसानों के लिए 31 दिसंबर की डेडलाइन घोषित

72 हजार किसान संदेह के घेरे में

कोटा जिले के 72 हजार से अधिक किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है। इस सम्बंध में गत दिनों जिला कलक्टर ने भी किसानों से ई-केवाईसी करवाने को कहा था। यदि 31 दिसंबर तक यह किसान ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे तो संदेह के दायरे में आ जाएंगे।

कोटा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12किस्तें किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर हो चुकी हैं। वहीं कई किसानों को अभी भी 11वीं और 12वीं किस्तें नहीं मिल पाई हैं। इन किसानों को जल्द से जल्द ई-केवाईसी और अपने भूमि रिकॉर्ड्स अपडेट करवाने के कहा जा रहा है। इस बीच ई-केवाईसी के लिए 31 दिसंबर तक की डेडलाइन घोषित कर दी है। इस तारीख तक किसानों को किसी भी हाल में ई-केवाईसी वेरिफिकेशन करवाना होगा। अन्यथा इन किसानों को 13वीं किस्त मिलने में समस्या हो सकती है। कोटा जिले में अभी भी 72 हजार से अधिक किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है। इन किसानों को अब ई-केवाईसी के लिए अन्तिम अवसर दिया जा रहा है।

तो संदेह के दायरे में आ जाएंगे किसान
जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालभर में तीन किस्तों के रूप में छह हजार रुपए दिए जाते हैं। कोटा जिले में करीब पौने दो लाख किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए पंजीकृत हैं। यह किसान अब तक 12वीं किस्त का लाभ उठा चुके हैं। इस योजना के तहत लगातार लाभार्थियों की संख्या बढ़ने लगी तो सरकार ने लाभार्थी किसानों के लिए इस साल ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया।  इसके बावजूद कई किसानों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है। इसके लिए सरकार कई बार तिथि बढ़ा चुकी है। कोटा जिले के 72 हजार से अधिक किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है। इस सम्बंध में गत दिनों जिला कलक्टर ने भी किसानों से ई-केवाईसी करवाने को कहा था। यदि 31 दिसंबर तक यह किसान ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे तो संदेह के दायरे में आ जाएंगे।

हेल्पलाइन नंबर भी जारी
ई-केवाईसी की प्रक्रिया सिर्फ 13वीं किस्त पाने के लिए ही अनिवार्य नहीं है, बल्कि तमाम सरकारी योजनाओं में आवेदन करने के लिए इन दिनों ई-केवाईसी के आधार पर ही काम होता है। अक्सर देखा जाता है कि जिन किसानों को इस प्रोसेस के बारे में नहीं पता होता,  वे तमाम योजनाओं का लाभ लेने से चूक जाते हैं. ऐसा कुछ अब पीएम किसान योजना में ना हो इसके लिए जल्द से जल्द ई-केवाईसी करवाने की हिदायत दी जा रही है। यदि ई-केवाईसी के बावजूद किसानों को 2,000 रुपए नहीं मिले तो पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर-155261 पर कॉल करके भी स्टेटस जान सकते हैं। ये हेल्पलाइन नंबर खास पीएम किसान के लाभार्थी किसानों के लिए जारी किया गया है।

 पीएम किसान योजना के सभी लाभार्थी किसानों के लिए 31 दिसंबर तक ई-केवाईसी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है, जो किसान ई-केवाई से छूट जाएंगे उन्हें 13वीं किस्त के 2,000 रुपए प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है। इस काम को जल्द से जल्द निपटाने के लिए ई-मित्र केंद्र या सीएससी सेंटर में संपर्क करने की भी हिदायत भी दी जा रही है।
- मेघराज सिंह, नोडल अधिकारी, पीएम किसान योजना

Read More पीएचईडी शासन सचिव का जल भवन का आकस्मिक दौरा, लापरवाहों को दिए नोटिस

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें