जेल में मजदूर, मनरेगा में हाजिरी और हो गया भुगतान

श्याम सिंह ठाकुर, नरेगा कार्य में एससी दिखाया

जेल में मजदूर, मनरेगा में हाजिरी और हो गया भुगतान

जिले की दिहोली थाना पुलिस ने 10 नवंबर को श्याम सिंह पुत्र चोब सिंह ठाकुर निवासी कमरियन का पुरा ग्राम पंचायत फरासपुरा को गिरफ्तार किया था जो कि अवैध चंबल रेता के मामले में फरार चल रहा था।

धौलपुर। मनरेगा योजना सरकार की ओर से गरीब व मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराकर उन्हें संबल प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी लेकिन इसे भी भ्रष्टाचार का बड़ा जरिया बना लिया गया है। धौलपुर जिले की ग्राम पंचायत फरासपुरा के गांव कमरियन का पुरा में एक मनरेगा मजदूर इन दिनों जेल में बंद है, लेकिन नरेगा कार्य में मेट और सेक्रेटरी ने मिलीभगत से बाकायदा उसकी उपस्थिति दर्ज कर रखी है और उसके नाम से पेमेंट भी कर दिया गया। 

ये है मामला

जिले की दिहोली थाना पुलिस ने 10 नवंबर को श्याम सिंह पुत्र चोब सिंह ठाकुर निवासी कमरियन का पुरा ग्राम पंचायत फरासपुरा को गिरफ्तार किया था जो कि अवैध चंबल रेता के मामले में फरार चल रहा था। धौलपुर एसपी धर्मेंद्र सिंह की ओर से 500 रुपए का इनाम घोषित था। कोर्ट ने आरोपी को जेल भेज दिया, जो वर्तमान में भी जिला जेल धौलपुर में बंद है। जबकि सरकार के आॅनलाइन पोर्टल पर जो मस्टरोल दर्ज हैं उसमें श्याम सिंह को नरेगा कार्य में 11 नवंबर से 15 नवंबर तक बाकायदा उपस्थित दिखाया गया है। जिसके बदले उसे बाकायदा भुगतान भी किया गया है।  जेल में बंद जिस श्याम सिंह को नरेगा कार्य में एससी वर्ग का दिखाया गया है वह हकीकत में जाति से ठाकुर है, जो कि सामान्य वर्ग में आता है। 

इनका कहना है

इस मामले में जब ग्राम पंचायत के सेक्रेटरी हीरालाल से बात की गई तो वे बोले कि ऐसा नहीं हो सकता। इसके बाद उनसे पूछा गया कि ऐसा हुआ है और उसका दस्तावेज हमारे पास है तो उन्होंने कॉल काट दिया। जब उन्हें दोबारा कॉल किया तो उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया। इस मामले में धौलपुर जेल के अधीक्षक राम अवतार शर्मा ने बताया कि श्याम सिंह फिलहाल जिला कारागार धौलपुर में बंद है। विकास अधिकारी राकेश सिंघल का कहना है कि ऐसा मामला है तो जांच करवाएंगे। जांच में जो भी तथ्य निकलकर सामने आएंगे उसके हिसाब से आग की कार्रवाई की जाएगी। 

Tags: MNREGA

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

ओडिशा में एसटीएफ ने नकली नोट रखने के आरोप में एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार  ओडिशा में एसटीएफ ने नकली नोट रखने के आरोप में एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार 
नकली जब्त किए गए नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड, मुद्रा नगर, सालाबोनी, पचिमा मिदनापुर, पश्चिम बंगाल...
फ्रांस के हेलीकाप्टर जापान, भारत और अमेरिका के साथ सैन्य अभ्यास में शामिल होंगे
झारखंड की दो 'केराकत' ने यूथ गेम्स में जमाया रंग
अलग-अलग किरदार निभाना चाहती है कृति सैनन
कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान का हुआ आगाज
जोधपुर में 20 से 22 मार्च को आयोजित होगा राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो
ओवरलोड वाहनों के चलते संपर्क सड़कें हुई जर्जर