विरोध के बाद चीन ने दिया कोविड नीति में ढील देने का संकेत

बड़े पैमाने पर विरोध का सामना कर रहा है चीन

विरोध के बाद चीन ने दिया कोविड नीति में ढील देने का संकेत

पिछले सप्ताह पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र के एक बहुमंजिला ब्लॉक में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद अशांति फैल गई थी।

बीजिंग। चीन में कोविड-19 मामलों की संख्या बढऩे के बावजूद सरकार ने कुछ प्रतिबंधों में ढील देने का संकेत दिया। शंघाई और ग्वांगझोउ के अनेक जिलों, शहरों जिनमें वायरस के बढ़ते मामले देखे गए हैं, को आज लॉकडाउन से मुक्त कर दिया गया। देश के उप-प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि देश एक '' नई स्थिति '' का सामना कर रहा है। यह निर्णय तब लिया गया है जब चीन अपनी शून्य-कोविड नीति के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध का सामना कर रहा है। पिछले सप्ताह पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र के एक बहुमंजिला ब्लॉक में आग लगने से 10 लोगों की मौत हो गई, जिसके बाद अशांति फैल गई थी। कई चीनी नागरिकों का मानना है, कि शहर में लंबे समय से चले आ रहे कोविड प्रतिबंधों ने इन मौतों में योगदान दिया है, हालांकि अधिकारी इस बात से इनकार करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, कि ग्वांगझोउ जैसे प्रमुख शहरों में हिंसक विरोध प्रदर्शन तथा पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पों के बाद प्रतिबंधों को अचानक समाप्त कर दिया गया। शंघाई और चोंग्किंग जैसे अन्य प्रमुख शहरों में भी नियमों में कुछ ढील दी गई है। यह निर्णय तब लिया गया है, जब चीन के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों में से एक, उप-प्रधानमंत्री सन चुनलान ने कहा कि वायरस की क्षमता कमजोर हो रही है। चीन में महामारी की शुरूआत के बाद से हाल के दिनों में सबसे ज्यादा दैनिक कोविड मामलें दर्ज किए गए हैं। 30 नवंबर को वहां 36,000 से ज्यादा मामले दर्ज किए गए। हालांकि, 140 करोड़ की आबादी वाले देश के लिए यह संख्या अभी भी बहुत कम है और आधिकारिक रूप से इस महामारी में 5,200 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। 

Post Comment

Comment List

Latest News

सीजे पंकज मित्थल बने सुप्रीम कोर्ट में जज सीजे पंकज मित्थल बने सुप्रीम कोर्ट में जज
राष्ट्रपति ने राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पंकज मित्थल, पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल, मणिपुर हाईकोर्ट के चीफ...
जगजीत सिंह के जन्म दिवस पर 8 फरवरी को शाम-ए-गजल कार्यक्रम
सतीश पूनियां ने सीएम को लिखा पत्र, आमेर विस क्षेत्र की मांगों को बजट में शामिल करने का किया आग्रह
केरल का इंटरनेशनल थियेटर फेस्टिवल 5 फरवरी से होगा शुरू
मोबाइल फोन के बेतहाशा इस्तेमाल से बढ़ा विजन सिंड्रोम का खतरा
तालिबान प्रशासन व्याख्याता मशाल को तत्काल रिहा करें: संयुक्त राष्ट्र
अडानी सीमेंट के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग