कोरोना से सावधान रहें: 27 नए रोगी, 149 दिन बाद प्रदेश में एक दिन में दो मौतें

कोरोना से सावधान रहें: 27 नए रोगी, 149 दिन बाद प्रदेश में एक दिन में दो मौतें

राजसमंद और चूरू में एक-एक की गई जान

जयपुर। राजस्थान में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही अब मौतें भी शनै-शनै होना शुरू हो गई हैं। प्रदेश में सोमवार को एक दिन में दो लोगों की जान कोरोना ने ली है। प्रदेश में 17 जुलाई यानी 149 दिन पहले एक दिन में दो लोगों की जान गई थी। इसके बाद एक भी दिन ऐसा नहीं हुआ जब दो मौत हुई है। जानकारी के अनुसार राजसमंद में 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला की और चूरू के सरदारशहर में करीब 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत कोरोना से हुई है। कोविड के केस कम होने के साथ ही मौतों पर भी अंकुश लग गया था, लेकिन कोरोना के केस बढ़ने के साथ ही फिर से मौतें होना अलर्ट करने वाला है। प्रदेश में 31 जुलाई को अंतिम बार एक व्यक्ति की मौत गंगानगर में हुई थी। इसके 110 दिन 18 नवम्बर को जयपुर के आरयूएचएस अस्पताल में ढ़ाई साल के बच्चे की और फिर 6 दिसम्बर को बीकानेर में एक युवती की मौत हुई थी। अब इसके सात दिन बाद दो मौतें हुई है।


28 लोग रिकवर हुए, एक्टिव केस 259
सोमवार को प्रदेश में 27 नए रोगी आए हैं। हालांकि राहत यह है कि इससे एक अधिक यानी 28 लोग रिकवर हुए हैं। ऐसे में एक्टिव केस 259 रह गए हैं। नए मरीजों में हनुमानगढ़ में सर्वाधिक 8 केस हैं। इसके अलावा बीकानेर-जयपुर में 7-7, उदयपुर-गंगानगर में 2-2, चूरू में एक नया केस सामने आया है। चिंता की बात यह भी है कि हनुमानगढ़, बीकानेर में भी दूसरी लहर की समाप्ति के बाद एक दिन में 7-8 केस सामने आए हैं।    

यूक्रेन से आई कोटा की युवती सहित चार और मरीजों में मिला ओमिक्रॉन : युवती कोटा में होम आइसोलेट, तीन अन्य अजीतगढ़ के सरकारी अस्पताल में भर्ती
प्रदेश में सोमवार को चार और मरीजों में ऑमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई है। इन चारों मरीजों की जिनोम सिक्वेंसिंग की जांच के लिए सैंपल एसएमएस मेडिकल कॉलेज भेजे गए थे, जिनकी सोमवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें यूक्रेन से आई कोटा निवासी युवती भी शामिल है। साथ ही साउथ अफ्रीका से आए परिवार के संपर्क में आने वाले सीकर के अजीतगढ़ निवासी तीन अन्य मरीजों में भी ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। यूक्रेन से आई युवती को तीन दिन पहले ही दो कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के कारण आरयूएचएस से डिस्चार्ज कर कोटा भेज दिया था, जहां युवती को होम आइसोलेट किया गया है। वहीं अजीतगढ़ निवासी तीन मरीजों को अजीतगढ़ के ही सरकारी अस्पताल में भर्ती किया है। तीनों में भी कोई लक्षण नहीं है और सभी मरीज असिम्पटेमेटिक हैं। ऐसे में प्रदेश में अब ओमिक्रॉन वेरिएंट से पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। वहीं दो संदिग्ध मरीज अभी भी आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती हैं जिनकी जिनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट भी एक दो दिन में आ सकती है।


युवती बिल्कुल ठीक, रिपोर्ट आने के तीन दिन पहले से ही होम आइसोलेट:
आरयूएचएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि कोटा निवासी युवती यूक्रेन से दुबई होते हुए जयपुर पहुंची थी। एयरपोर्ट पर जांच में पॉजिटिव आने के बाद उसे आरयूएचएस में भर्ती किया था और यहां सोमवार को उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। यह युवती असिम्प्टोमटिक थी, जिसे संदिग्ध मानते हुए आरयूएचएस में भर्ती करवाया था। हालांकि दूसरे और तीसरे दिन युवती की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उसे हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी थी और उसके घर कोटा में उसे होम क्वारंटाइन कर दिया था।


साउथ अफ्रीका से आए परिवार से हुआ संपर्क, अब पॉजिटिव:
तीन अन्य ओमिक्रॉन संक्रमित सीकर जिले के अजीतगढ़ स्थित सरकारी हॉस्पिटल में भर्ती है। ये सभी व्यक्ति जयपुर की उस फैमिली से संपर्क में आए थे, जो दक्षिण अफ्रीका से यहां आई थी और बाद में ओमिक्रॉन पॉजिटिव भी हुई। सीकर सीएमएचओ  डॉ. अजय चौधरी ने बताया कि इन तीनों व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट सोमवार को नेगेटिव मिली है और अब मंगलवार को उनकी दोबारा कोरोना की जांच करवाई जाएगी। नेगेटिव आने के बाद उन्हें घर के लिए छुट्टी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि ये तीनो व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव जरूर है, लेकिन असिम्प्टोमटिक है।

Read More भाजपा के सेलिब्रेटिज प्रचारकों से मुकाबला करेंगे डोटासरा-गहलोत


इनका कहना है:
-यूक्रेन की युवती और सीकर जिले के रहने वाले तीन लोगों सहित चार लोगों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई है। इनमें से किसी को कोई लक्षण नहीं है। युवती को होम आइसोलेट किया गया है और तीन अन्य व्यक्ति अजीतगढ़ के सरकारी अस्पताल में भर्ती हैं। -वैभव गालरिया, चिकित्सा सचिव, राजस्थान।

Read More प्लांटेशन की दीवार चोरी करवाने वालों को बचा रहा वन विभाग


जयपुर में मिले सात पॉजिटिव:
 राजधानी में कोरोना के आंकड़ों में उतार चढ़ाव के बीच सोमवार को कोरोना के सात नए केस मिले हैं। इनमें आदर्श नगर से 2, सी-स्कीम से 2, जगतपुरा से 1, झोटवाड़ा से 1 और वैशाली नगर से 1 केस पॉजिटिव मिला है। इन नए मरीजों के साथ ही जयपुर में कोरोना के एक्टिव केस भी बढ़कर 120 हो गए हैं। इसके साथ ही जयपुर में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या भी बढ़कर एक लाख 88 हजार 138 हो गई है।



Read More लोकसभा चुनाव के पहले फेज में वोटिंग करने में शहरों के मतदाता रहे आगे

Post Comment

Comment List

Latest News

फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग
गहलोत केवल लोगो को यूज करते और काम निकलने के बाद उसका हाल भी नहीं पूछते है। फोन टैपिंग के...
आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर नए ग्राहक बनाने पर लगाई रोक 
इथियोपिया में एक कॉलोनी में गिरी आवासीय इमारत, 7 लोगों की मौत
27 से पड़ोसी राज्यों में चुनाव प्रचार का जिम्मा संभालेंगे मुख्यमंत्री भजनलाल 
आजादी के 74 साल बाद भी बुनियादी सुविधाओं को तरस रहे ग्रामीण
भाषण के दौरान मंच पर चक्कर आने से गिरे नितिन गड़करी, हालत स्थिर
सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर कायम