भारत-नेपाल सीमा पर तनाव, बुलायी दोनों देशों की समन्वय समिति की बैठक

तटबंध निर्माण कार्य में पथराव के कारण बढ़ा था तनाव

भारत-नेपाल सीमा पर तनाव, बुलायी दोनों देशों की समन्वय समिति की बैठक

विगत 4 नवम्बर को जब तटबंध का निर्माण कार्य किया जा रहा था तो नेपाल के कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। पथराव की घटना में जेसीबी मशीन चालक घायल हो गया।

नैनीताल। भारत और नेपाल सीमा पर तनाव के बीच पहली बार भारत-नेपाल समन्वय समिति की बैठक आहूत की गयी है। माना जा रहा है कि भारत की ओर से नेपाल के समक्ष जोरदार तरीके से अपना पक्ष रखा जायेगा और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की जायेगी। मिली जानकारी के अनुसार सीमांत पिथौरागढ़ जनपद के धारचूला में स्थानीय जिला प्रशासन की ओर से भारतीय क्षेत्र में इन दिनों काली नदी पर तटबंध का निर्माण कार्य किया जा रहा है। विगत 4 नवम्बर को जब तटबंध का निर्माण कार्य किया जा रहा था तो नेपाल के कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। पथराव की घटना में जेसीबी मशीन चालक घायल हो गया।

इस हरकत के बाद धारचूला के लोगों में तनाव फैल गया। यही नहीं  इस घटना के बाद नेपाली लोग धारचूला से सटे पुल के पार नेपाल में एकत्र हो गये। इस दौरान कुछ देर के लिये पुल पर दोनों देशों के बीच आवाजाही बाधित हो गयी। इसी बीच नेपाली पुलिस ने लोगों पर लाठीचार्ज कर दिया। इसमें कुछ भारतीय भी घायल हो गये। इस घटना ने आग में घी का काम किया और धारचूला के व्यापारी आगे आ गये। धारचूला व्यापार मंडल के अध्यक्ष भूपेन्द्र थापा की अगुवाई में भारतीय व्यापारियों ने धारचूला पुल को कुछ देर के लिये बंद कर दिया। व्यापारियों ने लाठीचार्ज की घटना का विरोध करते हुए तीन दिन के अदंर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की मांग की। 

व्यापारियों ने इस घटना के विरोध में धारचूला के उपजिलाधिकारी दिवेश शशानी को इस घटना के विरोध में ज्ञापन भी सौंपा है और तीन दिन की मोहलत दी है। व्यापारियों ने धारचूला पुल बंद करने की चेतावनी दी है। इसी को देखते हुए पिथौरागढ़ प्रशासन हरकत में आया और भारत-नेपाल समन्वय समिति की बैठक आहूत की गयी। बैठक में नेपाल के दारचूला के अधिकारी प्रतिभाग करेंगे। बैठक धारचूला के लोक निर्माण विश्राम गृह में कल 12 बजे से आयोजित होगी। माना जा रहा है कि भारतीय अधिकारियों की ओर सीमा पर बार बार होने वाली घटनाओं के मामले को नेपाल के समक्ष जोरदार तरीके से उठाया जायेगा। साथ ही दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की जायेगी। 

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें