मरीज को हार्ट अटैक होगा या नहीं, बताने में मददगार है सीटी कोरोनरी एंजियोग्राफी

फैटी प्लाक सबसे ज्यादा नुकसानदायक 

मरीज को हार्ट अटैक होगा या नहीं, बताने में मददगार है सीटी कोरोनरी एंजियोग्राफी

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि प्लाक तीन तरह के होते हैं। कैल्सिफाइड, फायब्रस और फैटी। फैटी प्लाक सबसे ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। इन्हें हाई रिस्क प्लाक कहते हैं और इनसे हार्ट अटैक आने का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

जयपुर। अब आधुनिक जांचों के जरिए हार्ट अटैक आने से पहले ही उसका पता लगाना संभव है। ऐसा संभव हुआ है सीटी कोरोनरी एंजियोग्राफी के जरिए। यह जांच मरीज के लिए बड़ी फायदेमंद है, क्योंकि समय रहते इलाज मिलने से हार्ट अटैक का खतरा दूर किया जा सकता है। सीनियर कंसल्टेंट कार्डियक इमेजिंग डॉ. रितु अग्रवाल ने बताया कि सीटी स्कैन द्वारा कोरोनरी आर्टरी में जमा प्लाक का पता लगाया जा सकता है। अगर प्लाक कम है तो दवा देकर इलाज किया जाता है। लेकिन अगर प्लाक की वजह से कोरोनरी आर्टरी में ज्यादा रुकावट है तो स्टेंट डालकर खोला जाता है। प्लाक के आकार के अलावा यह किस तरह का प्लाक है, ये भी सीटी स्कैन से पता चलता है। डॉ. अग्रवाल ने बताया कि प्लाक तीन तरह के होते हैं। कैल्सिफाइड, फायब्रस और फैटी। फैटी प्लाक सबसे ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। इन्हें हाई रिस्क प्लाक कहते हैं और इनसे हार्ट अटैक आने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इसके अलावा कोरोनरी आर्टरी में कैल्शियम का पता भी सीटी जांच से लग जाता है। ज्यादा कैल्शियम भी हार्ट अटैक का एक रिस्क फैक्टर होता है।

ये हैं भ्रांतियां
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि मरीजों में यह भ्रांतियां हैं कि सीटी स्कैन में ज्यादा समय लगता है। यह जांच केवल 5-10 मिनट में पूरी हो जाती है। मरीज को कुछ सेकंड तक सांस रोक कर सीटी स्कैन की मशीन में लेटना होता है और विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर ली जाती है। यह ओपीडी की जांच है और भर्ती होने की कोई जरूरत नहीं होती है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें