एसएमएस अस्पताल के चिकित्सकों ने किया कमाल, बिना ऑपरेशन महिला के गले मे फंसी 4 सेमी की सुपारी निकाली

2 महीने पहले फंसा था सुपारी का टुकड़ा

एसएमएस अस्पताल के चिकित्सकों ने किया कमाल, बिना ऑपरेशन महिला के गले मे फंसी 4 सेमी की सुपारी निकाली

लगातार खांसी व साँस न लेपाने की वजह से परेशान महिला आख़िर कार सवाई मान सिंह अस्पताल पहुँची जहां नाक कान गाला विभाग के यूनिट हेड व सीनियर प्रोफेसर डॉ सुनील समधानी  के मार्गदर्शन में मरीज़ का इलाज हुआ।

जयपुर। हाल ही में जयपुर के सवाई मान  सिंह अस्पताल के कान नाक गला विभाग के चिकित्सकों ने श्वास नली में फसी सुपारी निकालकर एक महिला की जान बचाई। बीकानेर निवासी 47 वर्षीय महिला के 2 महीने पहले सुपारी खाते समय सुपारी का एक बड़ा टुकड़ा श्वांस नली में फस गया था। 2 महीनों के अन्तर्गत महिला ने राजस्थान के ही कई अन्य बड़े अस्पताल में दिखाया, जहां पर वह सुपारी का टुकड़ा निकलने का प्रयास किया गया। कुछ अज्ञात जटिलताओं के चलते  सुपारी निकालना असंभव रहा।

लगातार खांसी व साँस न लेपाने की वजह से परेशान महिला आख़िर कार सवाई मान सिंह अस्पताल पहुँची जहां नाक कान गाला विभाग के यूनिट हेड व सीनियर प्रोफेसर डॉ सुनील समधानी  के मार्गदर्शन में मरीज़ का इलाज हुआ। डॉ सुनील समधानी व उनकी टीम  डॉ विकास रोहिला, डॉ पूजा स्वामी, डॉ कनिका शर्मा,  डॉ लोकेंद्र व निश्चेतना विभाग की डॉ ममता शर्मा और डॉ समृद्धि ने मरीज़ के गले में फसी सुपारी को बड़ी ही कुशलता से बिना चीर फाड़ करे ब्रॉनकोस्कोपी द्वारा एक ही हिस्से में निकाला। 

ई एन टी विभाग के सहायक आचार्य डॉ विकास रोहिला ने बताया की मरीज़ को बेहोश करके ब्रॉनकोस्कोपी द्वारा लगभग 4 cm का सुपारी का टुकड़ा निकाला गया। मरीज़ की स्तिथि बिलकुल स्थिर है। मरीज़ को 24 घंटे अस्पताल में निगरानी में रखा जाएगा जिसके पश्चयात उसे डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। इसमें नर्सिंग स्टाफ संदीप कुमार सोनी और नेहा ढिंढोरिया का भी सहयोग रहा।

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग