स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा : पेपर वितरण में देरी, कई स्कूल सुबह लेने पहुंचे तो थमाई फोटो कॉपी

स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा : पेपर वितरण में देरी, कई स्कूल सुबह लेने पहुंचे तो थमाई फोटो कॉपी

बिना सील किए लिफाफों में दिए पेपर, गोपनीयता पर उठे सवाल

जयपुर। सरकारी और निजी स्कूलों में अर्द्धवार्षिक परीक्षा चल रही हैं। स्कूलों ने पहले ही तैयारियां पूरी कर ली थी, लेकिन जयपुर जिला शिक्षा विभाग, जिला समान परीक्षा कराने में पिछड़ गया, जिससे पेपर वितरण में देरी हुई। अभय पारीक राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, गांधी नगर में वितरण के दौरान कई स्कूलों ने मंगलवार देर शाम तक पेपर ले लिए तो कई ले ही नहीं पाए, क्योंकि पेपर ही खत्म हो गए थे। बुधवार को परीक्षा से पहले पेपर लेने गए, जिन्हें फोटो कॉपी दी गई। इसके बाद परीक्षा ली। वहीं पेपर शिक्षकों को बिना सील किए लिफाफों में दिए गए। ऐसे में पेपर की गोपनीयता पर भी सवाल उठ रहे है।

जयपुर में पहला पेपर हुआ

जयपुर के सरकारी और निजी स्कूलों में बुधवार को पहला पेपर हुआ। कक्षा नौ से 12वीं तक के सभी बच्चों का अंग्रेजी का पेपर हुआ। पहली पारी की परीक्षा सुबह 10 से 12.45 व दूसरी पारी की परीक्षा 1.15 से 4 बजे तक हुई।

कोविड के चलते बदला पैटर्न
 एक साल के अंतराल से ये एग्जाम हो रहे हैं। वहीं वर्ष 2019 के सत्र में हाफ ईयरली एग्जाम हुए, लेकिन फाइनल एग्जाम नहीं हुए थे। ऐसे में दोनों साल बच्चों को प्रमोट किया था। इस बार भी अगर कोरोना के कारण फिर से स्कूल बंद होते हैं तो ये हाफ ईयरली एग्जाम ही सबसे बड़ा आधार होंगे। कोविड-19 के चलते इस बार अर्द्धवार्षिक परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया है।

24 तक होंगी परीक्षाएं
पहली से आठवीं तक के अर्द्धवार्षिक एग्जाम भी शुरू होने वाले हैं। मंगलवार से 24 दिसम्बर के बीच स्कूल स्तर पर अर्द्धवार्षिक एग्जाम होंगे। यह स्कूल को तय करना है कि वह किस दिन, किस विषय का पेपर लेंगे और उसी स्कूल को पेपर भी बनाने हैं। राज्यभर में 24 दिसम्बर तक अर्द्धवार्षिक परीक्षा के बाद स्कूलों में शीतकालीन अवकाश शुरू हो जाएंगे। वहीं, कक्षा 9 से 12वीं तक के बच्चों की परीक्षा जिला समान परीक्षा के तहत हो रही है।

Post Comment

Comment List

Latest News