पॉलिथीन का उपयोग करने पर कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश

शहर की स्थाई लोक अदालत ने सुनाया फैसला

पॉलिथीन का उपयोग करने पर कार्रवाई  सुनिश्चित करने के निर्देश

कोटा जिले में पॉलिथीन प्रतिबंधित होने के बावजूद तीन टन घातक प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग किया जा रहा है । इस दौरान लगातार उपयोग में किए जा रहे कपड़े के कैरी बैग वास्तव में कपड़े के नहीं है बल्कि प्लास्टिक मेटेरियल के बने हुए हैं जो पर्यावरण के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं।

कोटा। शहर की स्थाई लोक अदालत ने कोटा शहर में प्रतिबंधित पॉलीथिन का उपयोग करने के मामले में फैसला सुनाते हुऐ  नगर निगम  आयुक्त  और जिला कलेक्टर को कोटा शहर  एवं कोटा जिले में  पॉलिथीन को तुरंत प्रभाव से प्रतिबंधित करते हुए कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं । इस मामले में  एडवोकेट लोकेश कुमार सैनी ने एक जनहित  याचिका  न्यायालय में पेश की थी । जिसमें बताया था कि कोटा जिले में पॉलिथीन प्रतिबंधित होने के बावजूद तीन टन घातक प्लास्टिक की थैलियों का उपयोग किया जा रहा है । इस दौरान लगातार उपयोग में किए जा रहे कपड़े के कैरी बैग वास्तव में कपड़े के नहीं है बल्कि प्लास्टिक मेटेरियल  के बने हुए हैं जो पर्यावरण के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं।  

याचिका में बताया गया था सितंबर 2017 में एनजीटी ने 50 माइक्रोन से पतले प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था जबकि राजस्थान सरकार ने 1 अगस्त सन 2010 से ही प्रदेश में प्लास्टिक के कैरी बैग पर प्रतिबंध लगा चुकी है इसके बावजूद पॉलिथीन के कैरी बैग खुलेआम इस्तेमाल किए जा रहे हैं । इस मामले में सुनवाई करते हुए न्यायालय ने नगर निगम आयुक्त तथा जिला कलेक्टर को नोटिस जारी करते हुए जवाब तलब किया था। नगर निगम ने इस मामले में जवाब पेश करते हुए बताया कि राज्य सरकार के आदेश अनुसार जब्त की गई । पॉलिथीन 6710 किलो 25 अप्रैल 2019 को  डिस्पोज के लिए भिजवाई गई थी। शेष पॉलिथीन 5144 किलो को भी जल्द ही निस्तारण के लिए भेजा जाएगा । जवाब में अभी बताया गया । यह अकेले कोटा  या राजस्थान की नहीं  बल्कि  राष्ट्रीय स्तर की समस्या है । इसके समाधान के लिए उच्चस्तरीय निर्णय हो। इसी तरीके से प्रत्येक व्यक्ति का भी कर्तव्य के वह दुकानदारों से पॉलिथीन की थैलियों में कोई वस्तु नहीं ले । न्यायालय में दोनों पक्षों की सुनवाई करते हुए कोटा नगर निगम व जिला कलेक्टर को आदेश दिया कि वह प्लास्टिक की  थैलियों का उपयोग जहां भी किया जा रहा है उसे तुरंत प्रभाव से प्रतिबंधित करने की विधि अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करें ।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच के दौरान सात प्रत्याशियों...
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी
अनदेखी के चलते लगभग 3 करोड़ के राजस्व की हानि
शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हुए गोविंदा, उत्तर पश्चिम मुंबई से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव
Stock Market : वित्त वर्ष के अंतिम दिन बाजार गुलजार
फिजिक्सवाला कोचिंग की छात्रा ने फंदा लगाकर की खुदकुशी