ओमिक्रॉन का विस्फोट : प्रदेश में 21 संक्रमित मिले

ओमिक्रॉन का विस्फोट : प्रदेश में 21 संक्रमित मिले

जयपुर के 11, अजमेर के 6, उदयपुर के तीन तथा महाराष्ट्र का एक संक्रमित शामिल

 जयपुर। राज्य में शनिवार को ओमिक्रॉन से 21 संक्रमितों की पुष्टि हुई है। इनमें से राजधानी के 11, अजमेर के 6, उदयपुर के तीन तथा महाराष्ट्र का एक रोगी शामिल है। एनआईवी पुणे से इनकी पॉजिटिव रिपोर्ट मिली है। अब तक प्रदेश में नए वैरिएंट के 43 केस सामने आ चुके हैं।  चिकित्सा विभाग के अनुसार संक्रमितों में से 5 व्यक्ति विदेश यात्रा से लौटे हैं, जबकि तीन व्यक्ति विदेश यात्रियों के संपर्क में आए थे और तीन पूर्व में पाए गए ओमिक्रॉन पॉजिटिव के कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में पाए गए हैं। इन सभी व्यक्तियों की संबंधित मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करते हुए ओमिक्रॉन पॉजिटिव केसेज को डेडिकेटेट ओमिक्रॉन वार्ड में आइसोलेट करने की कार्रवाई की है। राज्य में अब तक 43 व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए हैं, इनमें से जयपुर के 28, सीकर के 4, अजमेर के 7, उदयपुर के 3 तथा महाराष्ट्र का एक व्यक्ति शामिल है। नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के महाराष्ट्र में 108, दिल्ली में 79 और गुजरात में 43 केस मिले है। उदयपुर कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पर्यटन नगरी उदयपुर में भी कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की धमाके के साथ एंट्री हो गई है। आरएनटी मेडिकल कॉलेज से पुणे लैब में भेजे गए नमूनों में से उदयपुर के एक बुजुर्ग सहित कुल तीन जने के ओमिक्रॉन वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। तीनों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है।


ओमिक्रॉन संक्रमितों में हाथीपोल क्षेत्र निवासी 48 वर्षीय पुरुष 11 दिसम्बर को नाइजीरिया से लौटा था। इसके बाद उसके संपर्क में आने से 46 वर्षीय पत्नी भी पॉजिटिव पाई गई। फिलहाल दोनों होम आइसोलेशन में है। दोनों को दो वैक्सीन लग चुके हैं और डबल नेगेटिव रिपोर्ट आ चुकी है। तीसरा पॉजिटिव सवीना क्षेत्र के लक्ष्मी नारायणनगर के 73 वर्षीय बुजुर्ग हैं, जो एमबी हॉस्पिटल में भर्ती है। उन्हें 15 दिसम्बर को सर्दी-जुकाम होने पर अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। इस दौरान जांच में वे कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद वे 21 दिसम्बर को कोविड नेगेटिव हो गए। इन्हें भी कोरोना के दोनों टीके लग चुके हैं। सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी के अनुसार 73 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग की अब तक कोई कॉन्टेक्ट या ट्रैवल हिस्ट्री सामने नहीं आई है। ऐसे में उदयपुर शहर में ओमिक्रॉन वेरिएंट की उपस्थिति से इनकार नहीं किया जा सकता।  


अजमेर कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को कोरोना के डेल्टा से भी तीन गुना ज्यादा खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन का विस्फोट हुआ। जिले में पहली बार एक साथ छह ओमिक्रॉन के मरीज मिले हैं। इतने संक्रमित मरीज मिलने की स्टेट से सूचना मिलते ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प मच गया। विभाग की टीमें तुरन्त मरीजों के घर पहुंची और एम्बुलेंस में बैठाकर जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय के ट्रोमा वार्ड में शिफ्ट करवा दिया। जिले में अब तक ओमिक्रॉन संक्रमित सात मरीज आ चुके हैं।


सीएमएचओ डॉ. के.के. सोनी ने बताया, विष्णु भवन, पालबीछला निवासी 47 वर्षीय व्यक्ति नाईजीरिया में एक कम्पनी में प्रोजेक्ट मैनेजर है। उसकी 42 वर्षीय पत्नी, 14 वर्षीया बेटी एवं 41 वर्षीय भाई की आज ओमिक्रॉन संक्रमित होने की रिपोर्ट आ गई। यह परिवार 12 दिसम्बर को नाइजीरिया से नई दिल्ली आया था। वहां अपने परिचितों के यहां कुछ दिन रुकने के पश्चात वे जयपुर होते हुए 19 दिसम्बर को अजमेर आ गए। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से उनकी कोरोना जांच कराई, तब वे पॉजिटिव पाए गए। चिकित्सा विभाग विदेश से आने वाले सभी मरीजों की ओमिक्रॉन जांच करवा रहा है। इसलिए विभाग ने इनको भी संदिग्ध ओमिक्रॉन ग्रसित मानते हुए जांच के सैम्पल जयपुर भेजे थे। जिनकी ओमिक्रॉन रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई।   


इसी तरह एलआईसी कॉलोनी, वैशाली नगर निवासी 47 वर्षीय युवक एवं उसकी 19 वर्षीया पुत्री अपनी बहन के यहां शादी में मुम्बई गए थे। पिता एवं पुत्री ने स्वैच्छा से 19 दिसम्बर को अपनी कोरोना जांच कराई, जो दूसरे दिन पॉजिटिव आ गई। वे जिस शादी में मुम्बई गए थे वहां पहले ही 15 जने कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। इस बात की जानकारी मिलते ही उन्होंने अपने आप को घर पर आइसोलेट कर लिया था। इनकी ओमिक्रॉन की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। उल्लेखनीय है कि जिले में पहली बार 22 दिसम्बर को अफ्रीका के घाना से आया युवक ओमिक्रॉन संक्रमित पाया गया था। जिसका जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय में उपचार चल रहा है।


नौ जिलों में 45 नए रोगी मिले 271 एक्टिव केस

प्रदेश में शनिवार को नौ जिलों में कोरोना संक्रमण के 45 नए केस सामने आए हैं, जबकि कोटा में एक की मौत हुई। साथ ही 17 मरीज रिकवर हुए हैं। एक्टिव केस बढ़कर 271 हो गए हैं। जयपुर में 26, भीलवाड़ा एवं जोधपुर में 4-4, अजमेर में 3, बीकानेर, सीकर एवं सिरोही में दो-दो तथा हनुमानगढ़-उदयपुर में एक-एक नया रोगी मिला है।

देश में मामले बढ़कर 444 हुए मुंबई में दूसरी लहर के बाद सबसे ज्यादा 757 पॉजिटिव
मुंबई में शनिवार को यहां एक बार फिर 757 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए। 24 जून के बाद मुंबई में यह संक्रमण का सबसे बड़ा आंकड़ा है। ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र में शनिवार से कड़ी पाबंदियां लग गई हैं। रात 9 से सुबह 6 बजे तक राज्य के किसी भी हिस्से में एक जगह पर 5 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। वहीं देश में अब ओमिक्रॉन के कुल 444 मामले हो गए हैं।

Read More अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित 

Post Comment

Comment List

Latest News