जोशीमठ में पानी के रिसाव में आई कमी

अब तक 242 परिवारों में 3.62 करोड़ की राहत राशि बंटी

जोशीमठ में पानी के रिसाव में आई कमी

भू-धंसाव प्रभावित जोशीमठ को बचाने लिए जहां वैज्ञानिक उपायों पर विचार जारी है। वहीं आस्था जगत में जोशीमठ रक्षार्थ नृसिंह पुराण का पारायण शुरू हो गया है।

चमोली। उत्तराखंड में भू-धंसाव प्रभावित जोशीमठ के मारवाड़ी पी कम्पनी परिसर में जमीन से भारी मात्रा में पानी के रिसाव में कमी आने की महत्वपूर्ण जानकारी आपदा प्रबंधन विभाग ने दी है। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एन के जोशी ने बताया कि जोशीमठ स्थित जे पी कम्पनी परिसर में हो रहे पानी के रिसाव में कमी आयी है। पानी का रिसाव 450 एलपीएम से घटकर वर्तमान में 132 एलपीएम हो गया है। भू-धंसाव प्रभावित जोशीमठ को बचाने लिए जहां वैज्ञानिक उपायों पर विचार जारी है। वहीं आस्था जगत में जोशीमठ रक्षार्थ नृसिंह पुराण का पारायण शुरू हो गया है।

बर्फबारी ने बढ़ा दी मुश्किलें
जोशीमठ में पिछले दिनों हुई बर्फबारी ने प्रशासन और लोगों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। अब तक कुल 863 घरों में दरारें मिली हैं। जबकि 181 घरों को असुरक्षित घोषित किया गया है। उत्तराखंड सरकार ने अब तक 242 परिवारों को 3.62 करोड़ की राहत राशि बांट दी है। राज्य के आपदा प्रबंधन सचिव डॉ. राजीव सिन्हा ने राज्य सरकार के राहत बचाव और पुनर्वास के बारे में बताया कि जोशीमठ में 2,919 लोगों की क्षमता वाले 650 कमरे और पीपलकोटी में 2,205 लोगों की क्षमता वाले 491 कमरे हैं। इन दोनों जगह लोगों को रखा गया है।

Tags: joshimath

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें