सवा लाख की सिगरेट चुराने वाले शतिर चोर गिरफ्तार

वीआईपी की तरह रहते ताकी कोई शक नहीं हो

सवा लाख की सिगरेट चुराने वाले शतिर चोर गिरफ्तार

मुल्जिम दिलदार उर्फ दिलावर उर्फ गोलू व असहर उर्फ आशु को उनके बड़े भाई अली ने चोरी करना सिखाया जिसके बाद से आरोपी नशे व मंहगे शौक तथा अय्याशी करने के आदी हो गए जरुरतों को पूरा करने के लिए चोरी व नकबजनी की घटनाओं को अंजाम देने लगे।

कोटा। कोटा शहर में  एक दर्जन से अधिक चोरी करने वाले शातिर चोर पुलिस गिरफ्त में आ गए हैं। चोरी की घटनाओं को अंजाम देने वाले मुल्जिमान दिलदार उर्फ दिलावर उर्फ गोलू व असहर उर्फ आशु हैं। खास बात ये है कि ये चोर किराने की दुकानों को निशाना बनाते किराने की दुकान में महंगी सिगरेट को चुराते और गल्ले में रखे पैसे लेकर फरार हो जाते थे। कार्यवाहक जिला पुलिस अधीक्षक कोटा शहर प्रवीण कुमार जैन ने बताया की 16 जनवरी 2023 की रात्री को तलवण्डी मैन रोड पर दो दुकानों से मंहगी सिगरेटों के पैकेट व नकदी चोरी की घटना को गंभीरता से लेते हुए चोरी व नकबजनी की घटनाओं को ट्रैस आउट करने  के लिए विशेष टीम बनाई और कार्रवाई को अंजाम दिया।

 चोरी के साथ डीवीआर भी ले जाते  
साल भर से कोटा शहर के विभिन्न थाना इलाको में दुकानों एवं व्यापारिक प्रतिष्ठानों में चोरी की ऐसी कई घटनाएं सामने आने पर तथा 14 व 16 जनवरी 2023 को थाना जवाहर नगर के पॉश इलाके तलवण्डी में तीन दुकानों में नकबजनी की घटना हो जाने से कार्रवाई को अंजाम दिया गया। 16 जनवरी को  तलवण्डी निवासी हेमन्त गुप्ता ने रिपोर्ट दर्ज कराई जिसमें बताया कि रात्री को तलवण्डी मेन रोड पर स्थित मेरी दुकान  से लगभग 1,50,000 रुपए नगद, क्लासिक व एडवान्स सिगरेट के डण्डे (पैकेट) जो लगभग 10 हजार रुपए की  कीमत के थे और सीसीटीवी कैमरे का डीवीआर बॉक्स तथा मेरे चाचा भरत गुप्ता की दुकान से लगभग 3,70,000 रुपए नगद और क्लासिक, गोल्ड फ्लेक एंव माकबरो एडवान्स सिगरेट के डण्डे (पैकेट) लगभग 2 लाख रुपए की कीमत के थे एवं 150 ग्राम चांदी के सिक्के भी चोरी करके ले गए।
 
बडेभाई ने सिखाया चोरी करना 
प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए पुलिस ने पुराने  आरोपियों सूचना तंत्र, चालानशुदा अपराधी और साइबर सेल की मदद से घटना को अंजाम देने वाले मुल्जिमान दिलदार उर्फ दिलावर उर्फ गोलू व असहर उर्फ आशु के रूप में होना पाए जाने पर टीम ने उन्हें धर दबोचा। प्रारम्भिक अनुसंधान से मुल्जिम दिलदार उर्फ दिलावर उर्फ गोलू व  असहर उर्फ आशु को उनके बड़े भाई अली ने चोरी करना सिखाया जिसके बाद से आरोपी नशे व मंहगे शौक तथा अय्याशी करने के आदी हो गए जरुरतों को पूरा करने के लिए चोरी व नकबजनी की घटनाओं को अंजाम देने लगे। अब तक एक दर्जन वारदातों का खुलासा हो चुका है।
 
वीआईपी की तरह रखते पहनावा

आरोपी मोहम्मद दिलदार उर्फ दिलावर उर्फ गोलू वारदात करने वाले स्थान के आसपास लगातार तीन चार दिन तक रैकी करते किसी बहाने अन्दर जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर  मौका लगते ही रात के अंधेरे में घटना वाले स्थान के आस पास छुप जाते तथा मौका लगते ही घटना को अन्जाम देकर सुबह चहल पहल होने पर आम रोड से निकल जाते। रैकी करते समय  यह लगता है कि यहां घटना करने के बाद निकल पाना कठिन है तो  अपने भाई, दोस्त, परिचित या मिलने वाले को साथ ले जाते । मुलजिम घटना स्थल के आस पास से ही ताला तोडने, दीवार को फोडने के लिए औजार इकठ्ठे करते। जहां सीसीटीवी कैमरे होते है वहां से कैमरे के उपकरणों को क्षतिग्रस्त कर देते।  अपना पहनावा वीआईपी स्तर का रखते कि कोई शक ना करें।

इन वारदातों का खुलासा
1.  साल 2021, छावनी में किराने की दुकान में से सिगरेट गुटका चोरी।
2. जून 2022, शॉपिंग सेंटर से पान की दुकान से सिगरेट चोरी।
3. जुलाई 2022, रोड नंबर 3 इंद्रप्रस्थ एरिया, विज्ञान नगर फैक्ट्री से 60 किलो तांबा चोरी।
4. अगस्त 2022, गोविंद नगर से किराने की दुकान से सिगरेट व नकदी चोरी।
5. अगस्त 2022, विज्ञान नगर से किराने की दुकान से रूपए चोरी।
6. अक्टूबर 2022, मोटर मार्केट विज्ञान नगर में चोरी। 
7. डकनिया से फैक्ट्री से लोहा चुराया।
8. नवंबर 2022,  सब्जी मंडी इंदिरा मार्केट से दो किराने की दुकान से महंगी सिगरेट चोरी की।
9. दिसंबर 2022, एक ही दिन में शॉपिंग सेंटर में मोटर पार्ट्स की चार दुकान व सेनेटरी की दुकान में चोरी की।
10. जनवरी 2023, खाईरोड,नयापुरा से किराने की दुकान से सिगरेट चोरी की।
11. जनवरी 2023,  तलवंडी में डॉक्टर के क्लीनिक पर चोरी की।
12. जनवरी 2023, तलवंडी मेन रोड पर दो दुकानों से महंगी सिगरेट और रूपए चोरी किए।

Read More मुख्य सचिव दूसरी बार पहुंचे परिवहन मुख्यालय

Post Comment

Comment List

Latest News