वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग: लक्ष्य चढ़े, सिंधु गिरीं

लक्ष्य के साथ ही हमवतन एचएस प्रणय नौवें स्थान पर बरकरार हैं

वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग: लक्ष्य चढ़े, सिंधु गिरीं

इंडिया ओपन में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद लक्ष्य ने पिछले हफ्ते हुए इंडोनेशिया ओपन में क्वार्टर फाइनल तक का सफर किया था, जबकि प्रणय पहले ही चरण में हारकर टूनामेंट से बाहर हो गए थे।

कुआलालंपुर,। विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) की ओर से मंगलवार को जारी नवीनतम पुरुष एकल रैंकिंग में भारतीय युवा सनसनी लक्ष्य सेन ने एक पायदान चढ़कर 11वां स्थान हासिल कर लिया। लक्ष्य के साथ ही हमवतन एचएस प्रणय नौवें स्थान पर बरकरार हैं, हालांकि दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु एक पायदान फिसलकर महिला एकल रैंकिंग में नौंवे स्थान पर आ गई हैं। 

इंडिया ओपन में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद लक्ष्य ने पिछले हफ्ते हुए इंडोनेशिया ओपन में क्वार्टर फाइनल तक का सफर किया था, जबकि प्रणय पहले ही चरण में हारकर टूनामेंट से बाहर हो गए थे। विश्व चैंपियनशिप 2021 के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत भी इंडोनेशिया ओपन के पहले ही दौर में बाहर हो गए थे, जिसके बाद वह रैंकिंग में दो पायदान फिसलकर 16वें स्थान पर आ गए हैं। इस बीच हालांकि सिंधु का प्रदर्शन आशा के अनुरूप नहीं रहा। चोट के कारण करीब पांच महीने तक कोर्ट से दूर रहने के बाद सिंधु ने मलेशिया ओपन में वापसी की, जहां उन्हें पहले ही चरण में हार का सामना करना पड़ा। सिंधु ने इसके बाद घरेलू आयोजन इंडिया ओपन में हिस्सा लिया, लेकिन वह यहां भी पहले चरण से आगे नहीं बढ़ सकीं। ओलंपिक की तैयारियों पर ध्यान देते हुए सिंधु ने जकार्ता में हुए सुपर 500 टूर्नामेंट में भाग लेना महत्वपूर्ण नहीं समझा, जिसके बाद वह महिला एकल रैंकिंग में एक पायदान फिसल गईं।

दूसरी ओर इंडोनेशिया ओपन के दूसरे चरण में पहुंचने वाली लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता सायना नेहवाल महिला एकल रैंकिंग में 26वें स्थान पर आ गईं। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी छठे स्थान पर बरकरार रही। 

सात्विक को चोट लगने के कारण यह जोड़ी इंडिया ओपन से बाहर हो गई और इंडोनेशिया ओपन में भी हिस्सा नहीं लिया। भारत की चैंपियन जोड़ी इस हफ्ते होने वाले थाईलैंड ओपन में भी हिस्सा नहीं ले रही है। पिछले साल बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने वाली त्रिशा जॉली और गायत्री गोपीचंद की भारत की शीर्ष रैंकिंग वाली महिला युगल जोड़ी दो पायदान नीचे 19वें स्थान पर खिसक गयी। मिश्रित युगल में तनिशा क्रास्टो-ईशान भटनागर की जोड़ी इंडोनेशिया मास्टर्स के शुरूआती दौर में बाहर होने के बावजूद एक पायदान ऊपर 26वें स्थान पर पहुंच गई।

Tags: badminton

Post Comment

Comment List

Latest News

अफ्रीका में बस हादसा, 45 लोगों की मौत अफ्रीका में बस हादसा, 45 लोगों की मौत
परिवहन मंत्री सिंदिसिवे चिकुंगा ने कहा कि मैं ममातलाकला के पास दुखद बस दुर्घटना से प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी...
बिहार में INDIA गठबंधन में हुआ सीटों का बंटवारा; आरजेडी 26, कांग्रेस 9 और लेफ्ट 5 सीट पर लड़ेंगे
अतिरिक्त मुख्य सचिव ने किया सांगानेर सीएचसी का निरीक्षण
कांग्रेस नेताओं के है अजीब हालात, चुनाव से दूरी
कश्मीर में यात्री वाहन के खाई में गिरने से 10 लोगों की मौत
सीरियाई में मिसाइलों को रोकने के कारण विस्फोट
Kota-Bundi Seat : कांग्रेस प्रत्याशी गुंजल और धारीवाल के बीच तकरार, धारीवाल बोले- अब आपको सेक्युलर बनना पड़ेगा