सार्वजनिक स्थल पर डांस करने वाले ईरानी जोड़े को 10 साल की जेल

आजादी टॉवर के सामने डांस कर रहा था कपल

सार्वजनिक स्थल पर डांस करने वाले ईरानी जोड़े को 10 साल की जेल

ईरानी राजधानी के मुख्य प्रतीकों में से एक यह आजादी टॉवर विशाल और भविष्यवादी आजादी (स्वतंत्रता) और संवेदनशील स्थान है। यह 1970 के दशक की शुरुआत में अंतिम शाह मोहम्मद रजा पहलवी के शासन में खोला गया था, जब इसे शहीद (इन मेमोरी ऑफ द शाह) टॉवर के रूप में जाना जाता था।

पेरिस ((एजेंसी))। ईरान की एक अदालत ने तेहरान के मुख्य स्थलों में से एक आजादी टावर के सामने नृत्य करने वाले एक जोड़े को 10 साल से अधिक अवधि के लिए जेल की सजा सुनाई है।

 मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को यह जानकारी दी। समाचार पत्र डान के अनुसार  गत  नवंबर की शुरुआत में आजादी टॉवर के सामने अस्तियाज हघी और उनके मंगेतर अमीर मोहम्मद अहमदी (दोनों की उम्र 20 वर्ष के करीब) को उनका एक रोमांटिक डांस करते हुए एक वीडियो वायरल होने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था।

महिलाओं के लिए इस्लामिक गणतंत्र के सख्त नियमों की अवहेलना में हाघी ने एक सिर पर दुपट्टा भी नहीं पहना था , साथ ही ईरान में महिलाओं को सार्वजनिक रूप से नृत्य करने की अनुमति नहीं है।

अमेरिका स्थित मानवाधिकार कार्यकर्ता समाचार एजेंसी (एचआरएएनए) ने कहा कि तेहरान में एक रिवोल्युशनरी गॉर्ड अदालत ने उन्हें 10 साल और छह महीने की जेल की सजा सुनाई। साथ ही इंटरनेट का उपयोग करने और ईरान छोडऩे पर प्रतिबंध लगा दिया। तेहरान में लोकप्रिय इंस्टाग्राम ब्लॉगर्स के रूप में पहले से ही मौजूद युगल को भ्रष्टाचार और सार्वजनिक वेश्यावृत्ति को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा को बाधित करने के इरादे से इकट्ठा होने का दोषी ठहराया गया है।

Read More ईरानी राष्ट्रपति रायसी पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा पर

एचआरएएनए ने उनके परिवारों के करीबी सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें अदालती कार्यवाही के दौरान वकीलों से वंचित रखा गया और जमानत पर उनकी रिहाई के अपीलों को खारिज कर दिया गया।

Read More अर्जेंटीना में शिक्षा नीतियों के विरोध में सड़कों पर प्रदर्शन

हाघी अब तेहरान के बाहर महिलाओं के लिए कुख्यात करचक जेल में है। कार्यकर्ता नियमित रूप से इस जेल की परिस्थितियों की की निंदा करते रहे है।

Read More राह आसान करने वाले साइन बोर्ड बने आमजन की मुसीबत

सितंबर में महसा अमिनी की मौत के बाद से ईरानी अधिकारियों ने सभी प्रकार के विरोधों पर कड़ा प्रहार किया है, जिसे कथित तौर पर हेडस्कार्फ नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद यहां सरकार के खिलाफ विरोध भड़क उठा था जो बाद में एक आंदोलन में बदल गया।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इस दौरान कम से कम 14 हजार लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें प्रमुख हस्तियों, पत्रकारों और वकीलों से लेकर सड़कों पर उतरे आम लोगों शामिल हैं।

सरकार विराधी आंदोलनकारियों  द्वारा मांग की गई स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में इस युगल के वीडियो का स्वागत किया गया था। वीडियों में अहमदी ने एक पल में अपने साथी को हवा में उठा लिया और उसके लंबे बाल पीछे लहरा रहे थे।

ईरानी राजधानी के मुख्य प्रतीकों में से एक यह आजादी टॉवर विशाल और भविष्यवादी आजादी (स्वतंत्रता) और संवेदनशील स्थान है। यह 1970 के दशक की शुरुआत में अंतिम शाह मोहम्मद रजा पहलवी के शासन में खोला गया था, जब इसे शहीद (इन मेमोरी ऑफ द शाह) टॉवर के रूप में जाना जाता था।

इस्लामिक गणराज्य के निर्माण के साथ ही 1979 में शाह को बेदखल करने के बाद इसका नाम बदल दिया गया। इसके वास्तुकार, बहाई धर्म के सदस्य, जिसे आज के ईरान में मान्यता प्राप्त नहीं है, अब निर्वासन में रहते हैं।

Tags: iran

Post Comment

Comment List

Latest News

हैदराबाद से भाजपा प्रत्याशी माधवी लता के पास 221 करोड़ रुपए की संपत्ति, ओवैसी से हैं मुकाबला हैदराबाद से भाजपा प्रत्याशी माधवी लता के पास 221 करोड़ रुपए की संपत्ति, ओवैसी से हैं मुकाबला
हैदराबाद से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी माधवी लता के परिवार के पास कुल 221 करोड़ रुपए की संपत्ति है। ...
ज्योति विद्यापीठ महिला विश्वविद्यालय के 14 वें ज्ञान दीक्षा महोत्सव में किरण बेदी ने छात्राओं को दी उपाधि
बढ़ते तापमान के साथ मच्छर सक्रिय, मलेरिया का खतरा बढ़ा, जनवरी से अब तक 116 मरीज मिले
धोनी, सचिन और विराट को गर्मी से बचाने का 1 माह का खर्चा एक से डेढ़ लाख रुपए
शासन सचिव ने फिर किया जलभवन का औचक निरीक्षण : 11 अनुपस्थित मिले, चार को नोटिस
आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू