चिली के जंगलों में लगी आग,13 लोगों की मौत

हजारों एकड़ जंगल हुए नष्ट

चिली के जंगलों में लगी आग,13 लोगों की मौत

आग की लपटों से लडऩे में मदद कर रहा एक हेलीकॉप्टर अरूकानिया क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें पायलट, एक बोलिवियाई नागरिक और एक मैकेनिक की मौत हो गई, जो चिली का था।

सैंटियागो। दक्षिण अमेरिकी देश चिली में  चिलचिलाती गर्मी के बीच 150 से अधिक जंगलों में लगी आग के कारण शुक्रवार की रात तक कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार आग से अब तक कई घरों और हजारों एकड़ जंगल नष्ट हो गये हैं। जबकि दक्षिण अमेरिकी देश चिलचिलाती गर्मी मार झेल रही है। राजधानी सैंटियागो से लगभग 560 किलोमीटर (348 मील) दक्षिण में बायोबियो क्षेत्र में दो अलग-अलग वाहनों में चार मौतें हुईं। देश के गृह मंत्री कैरोलिना टोहा ने कहा कि एक वाहन में सवार व्यक्ति  आग की चपेट में आने से मौत हुयी। दूसरे मामले में, शायद आग से बचने की कोशिश कर रहे पीड़तिों की दुर्घटना में मृत्यु हो गई। आग का पांचवां शिकार अग्निशामक कर्मी था जिसे इलाके में लगी आग पर काबू पाने के दौरान एक दमकल ट्रक ने कुचल दिया। बाद में दोपहर में आग की लपटों से लडऩे में मदद कर रहा एक हेलीकॉप्टर अरूकानिया क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें पायलट, एक बोलिवियाई नागरिक और एक मैकेनिक की मौत हो गई, जो चिली का था। रात में, आपात स्थिति के लिए जिम्मेदार राष्ट्रीय एजेंसी ने नवीनतम मौतों पर ब्योरा दिए बिना मरने वालों की संख्या 13 तक बताई।

शुक्रवार के मध्य तक, पूरे चिली में 151 जंगल आग की चपेट में आ चुके थे जिसमें 65 को नियंत्रण में घोषित किया गया। आग अब तक 14,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फैल गई है। अधिकांश जंगल में लगी आग बायोबियो और पड़ोसी नुबल में हैं, जहां सरकार ने तबाही की स्थिति घोषित की है जो सेना के साथ अधिक समन्वय और कुछ संवैधानिक अधिकारों के निलंबन की अनुमति देती है। चिली में गर्मी की लहर उच्च तापमान और तेज हवाओं के साथ जारी है जो जंगल की आग को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकती है। राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक ने शुक्रवार को प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा करने के लिए अपनी छुट्टी स्थगित कर दी और कहा कि इस बात के सबूत हैं कि कुछ जंगलों में आग अनाधिकृत रूप से जलाने के कारण लगी है। उन्होंने कहा,''सबसे पहले, आग से लडऩे और सभी पीड़तिों का साथ देने के लिए देश की पूरी ताकत तैनात की जाएगी।'' अभी तक यह भी स्पष्ट नहीं है कि कितने घर और अन्य इमारतें जली हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी