छह दिन में ही देश में ओमिक्रॉन से पहली मौत, 560% बढ़ा कोरोना, 252 नए संक्रमित मिले, जयपुर में सर्वाधिक 185 केस

छह दिन में ही  देश में ओमिक्रॉन से पहली मौत, 560% बढ़ा कोरोना, 252 नए संक्रमित मिले, जयपुर में सर्वाधिक 185 केस

अन्य जिलों में भी संक्रमण तेज:

 जयपुर। राजस्थान में कोरोना फिर डरावना रूप लेने की ओर है। प्रदेश में गुरुवार को 252 नए संक्रमित आए हैं जो बीते दिन के मुकाबले दोगुने के करीब हैं। संक्रमण की रफ्तार पिछले छह दिन में ही इतनी तेज हो चुकी है कि 560 फीसदी रोगी बढ़ गए हैं। ऐसे में साफ दिख रहा है कि प्रदेश कोरोना की तीसरी लहर के मुहाने पर पहुंच गया है। जबकि गुरुवार को रिकवरी रेट नए केसों के मुकाबले केवल 6.3 फीसदी ही रही, केवल 16 रोगी ही रिकवर हुए। इसके चलते प्रदेश में एक्टिव केसों की कुल संख्या बढ़कर 773 हो गई है। जयपुर में दिनों-दिन हालात विकट हो रहे हैं। नए केसों में अकेले जयपुर में ही 185 नए रोगी सामने आए हैं। अकेले जयपुर में ही एक्टिव केसों की संख्या पांच सौ पार होकर 521 जा पहुंची है। वहीं संक्रमण दर भी अब बढ़ रही है। प्रदेश में बीते चौबीस घंटों में 32446 लोगों ने कोविड टेस्ट कराया, इनमें से 0.77 फीसदी पॉजिटिव मिले हैं।  

अन्य जिलों में भी संक्रमण तेज:

जयपुर को छोड़कर अब तक अन्य जिलों में दस से कम ही केस आ रहे थे, लेकिन गुरुवार को जोधपुर में 24, अजमेर में 11, कोटा में 9, अलवर, बीकानेर में 7-7, उदयपुर, प्रतापगढ़ में 3-3, सीकर, पाली, गंगानगर में 1-1 नए रोगी हैं। अब केवल 12 जिले ही हैं जो कोरोना फ्री बचे हैं। इनमें बांसवाड़ा, बांरा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जालौर, करौली, नागौर, राजसमंद, सवाई माधोपुर ऐसे जिले बचे हैं, लेकिन रफ्तार को देखते हुए इनमें भी संक्रमण फैलने की आशंका घर कर गई है।  

ओमिक्रॉन को रोकने के लिए केन्द्र ने राज्यों को दी तीन सूत्रीय सलाह : टेस्टिंग, वैक्सीनेशन और सतर्क रहें

नई दिल्ली। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण देश के 14 शहरों में कोरोना मामलों में अचानक इजाफा देखने को मिल रहा है। कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर को लेकर देश में चिंता की स्थिति है, पहली और दूसरी लहर की तबाही देखने के बाद इस बार केंद्र और राज्य सरकारें खासा सतर्क नजर आ रही हैं। केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए तीन सूत्रीय सलाह दी है। केंद्र ने राज्यों को टेस्टिंग, वैक्सीनेशन और सतर्क रहने की सलाह दी है। साथ ही मोदी सरकार ने राज्यों को लेटर लिखकर तत्काल एक्शन लेने को कहा है। साथ ही दिल्ली में लागू जीआरपी  मॉडल को पूरे देश में लाने पर भी विचार किया जा रहा है।  कोरोना के बढ़ते केस के मद्देनजर केंद्र ने आठ  राज्यों को खत लिखकर मौतें रोकने के लिए अभी से जरूरी कदम उठाने की सलाह दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली के अलावा हरियाणा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और झारखंड को चिट्ठी लिखकर कहा है कि मृत्यु दर कम करने को लेकर अभी से जरूरी कदम उठाएं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 33 दिनों बाद देश में फिर से 10,000 से ज्यादा मामले रिपोर्ट होने शुरू हुए हैं। पिछले 24 घंटे में देश में 13 हजार से ज्यादा कोरोना केस दर्ज किए गए हैं, ऐसे में देश को अलर्ट रहने की जरूरत है।

मृत्यु दर कम करने को लेकर अभी से जरूरी कदम उठाए राज्य
अग्रवाल ने बताया कि कुल मिलाकर मामलों की पॉजिटिविटी रेट 0.92 फीसदी है। उन्होंने बताया कि 26 दिसंबर से देश में रोजाना 10,000 मामले सामने आ रहे हैं। मिजोरम के 6 जिलों, अरुणाचल प्रदेश के एक जिले, पश्चिम बंगाल के कोलकाता सहित 8 जिलों में 10 फीसदी से अधिक की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट नोट की जा रही है। उन्होंने कहा कि 14 जिलों में साप्ताहिक मामले की पॉजिटिविटी रेट 5.10 फीसदी के बीच है। अग्रवाल ने कहा कि देश में करीब 90 फीसदी वयस्क आबादी को कोरोना की पहली डोज लग गई है। जिन बुजुर्गों को प्रिकॉशन डोज लगनी है, उन्हें सरकार एसएमएस भेजकर याद दिलाएगी कि 10 जनवरी से डोज लगनी शुरू होगी।


प्रिकॉशन डोज अस्पताल जाने से बचाएगी!
कोई भी वैक्सीन कोरोना संक्रमण को नहीं रोकती: आईसीएमआर

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहें हैं। ऐसे में केंद्र सरकार लोगों को बार-बार कोविड नियमों का गंभीरता से पालन करने की सलाह दे रही है। सरकार का कहना है कि दुनिया की कोई भी वैक्सीन कोरोना संक्रमण को नहीं रोकती है बल्कि ये मौत के मुंह में जाने से बचाती है।  आईसीएमआर के डीजी डॉक्टर बलराम भार्गव ने कहा कि चाहे वह भारत, अमेरिका या चीन की वैक्सीन क्यों न हो, वे संक्रमण को नहीं रोकती हैं। डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि टीकाकरण से पहले और बाद में मास्क का उपयोग जरूरी है। सभी को सामूहिक समारोहों से जाने से बचना चाहिए।
मृत्यु की गंभीरता को कम करने के लिए प्रिकॉशन डोज!  : उन्होंने कहा की सभी कोविड टीके, चाहे वे भारत, इजराइल, अमेरिका, यूरोप, यूके या चीन के हों, मुख्य रूप से रोग में सुधार करने के लिए होते हैं, वे संक्रमण को नहीं रोकते हैं। प्रिकॉशन डोज मुख्य रूप से संक्रमण, अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु की गंभीरता को कम करने के लिए है। भार्गव ने कहा कि दिशानिर्देशों में कोई बदलाव नहीं है,  कोरोना वायरस के पहले और वर्तमान में फैल रहे वैरिएंट के लिए उपचार दिशानिर्देश समान हैं। भीड़ में जाने से बचेंए होम आइसोलेशन एक महत्वपूर्ण स्तंभ बना हुआ है।


नौ महीने तक रहती है संक्रमित होने के बाद इम्युनिटी
बलराम भार्गव के मुताबिक कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होने या वैक्सीन के दोनों डोज लेने के बाद करीब 9 महीने तक एंटी बॉडी मौजूद रहती है। वैक्सीन से मिली इम्यूनिटी को लेकर भारत में भी स्टडी हुई और ग्लोबल स्तर पर भी रिसर्च किया गया, इन स्टडी से साफ हो गया है कि एंटी बॉडी करीब 9 माह तक शरीर में जीवित रहती है। सरकार ने डब्ल्यूएचओ के हवाले से बताया गया कि साक्ष्य बताते हैं कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के द्विगुणित होने का समय दो से तीन दिन है, जिस वजह से यह डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले अधिक तेजी से फैल रहा है।


देश में ओमिक्रॉन से पहली मौत

देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण गुरुवार को पहली मौत हुई। महाराष्टÑ के पिंपरी चिंचवाड़ में 52 साल के मरीज की हार्ट अटैक से मौत हो गई। मृतक नाइजीरिया से लौटने के बाद ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाया गया था। वह 13 साल से डायबिटीज का शिकार था।

नए वैरिएंट के केस 1002 हुए

देश में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। अब देश में इस नए वैरिएंट के कुल 1002 संक्रमित मिल चुके हैं। गुरुवार को अकेले महाराष्ट्र में ही ओमिक्रॉन के 198 नए मामले मिले, जिससे यहां कुल केस बढ़कर 450 हो गए हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

किरोड़ी मीणा के साथ गीत गाते हुए वोट डालने पहुंची महिलाएं किरोड़ी मीणा के साथ गीत गाते हुए वोट डालने पहुंची महिलाएं
मीणा ने बड़ी संख्या में एक साथ ग्रामीणों को एकत्रित कर मतदान केंद्र पर वोट डलवाया। दौसा लोकसभा क्षेत्र में...
वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी
भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा
इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट