इजरायल के हवाई हमले में अल जजीरा समेत कई मीडिया ऑफिस तबाह, बहुमंजिला इमारत पूरी तरह नष्ट

इजरायल के हवाई हमले में अल जजीरा समेत कई मीडिया ऑफिस तबाह, बहुमंजिला इमारत पूरी तरह नष्ट

इजरायल की ओर से शनिवार को किए गए हवाई हमले में एसोसिएटेड प्रेस और अल जजीरा समाचार आउटलेट के कार्यालयों की इमारतें ध्वस्त हो गई। सूत्रों ने कहा कि इजरायल की वायुसेना ने हवाई हमला कर गाजा शहर स्थित अल-जाला बहुमंजिली इमारत को पूरी तरह से नष्ट कर दिया, जिसमें एसोसिएटेड प्रेस और अल-जजीरा जैसे कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया के कार्यालय थे।

गाजा। इजरायल की ओर से शनिवार को किए गए हवाई हमले में एसोसिएटेड प्रेस और अल जजीरा समाचार आउटलेट के कार्यालयों की इमारतें ध्वस्त हो गई। सूत्रों ने कहा कि इजरायल की वायुसेना ने हवाई हमला कर गाजा शहर स्थित अल-जाला बहुमंजिली इमारत को पूरी तरह से नष्ट कर दिया, जिसमें एसोसिएटेड प्रेस और अल-जजीरा जैसे कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया के कार्यालय थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पहले दिन में इजराइल ने इमारत में स्थित कंपनियों को एक घंटे के भीतर आसन्न हमले की चेतावनी दी थी, जिसके बाद कर्मचारियों और स्थानीय निवासियों में दहशत फैल गई और वे सड़कों पर भाग गए। टावर ब्लॉक में कई अपार्टमेंट और अन्य कार्यालय भी शामिल थे।

हमास ने गाजा पट्टी में आवासीय इलाकों को सैन्य अड्डों में तब्दील किया
इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने आरोप लगाया कि फिलीस्तीनी आतंकवादी संगन हमास गाजा पट्टी में आवासीय इलाकों को सैन्य अड्डों में तब्दील करने में लगा हुआ है। आईडीएफ ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि हमास गाजा में ऊंची इमारतों का उपयोग  खुफिया जानकारी इकट्ठा करने, हमले की योजना बनाने, कमान एवं नियंत्रण और संचार जैसे कई सैन्य उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल करता है। यह ट्वीट इजरायल की ओर से किए गए उस हवाई हमले के चंद मिनटों के भीतर ही आया जिसमें एसोसिएटेड प्रेस और अल जजीरा मीडिया आउटलेट के कार्यालयों वाले इमारत को ध्वस्त कर दिया गया था। इस तरह की इमारतों को निशाना क्यों बनाया जाता है, इसका स्पष्टीकरण देते हुए आईडीएफ ने कहा कि जब हमास सैन्य उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल करता है तो इमारत एक सैन्य लक्ष्य बन जाती है। आईडीएफ ने कहा कि यह स्पष्ट अंतरराष्ट्रीय कानून है। इज़राइल रक्षा बलों ने हाल के दिनों में ऐसी कई इमारतों पर हमला किया, लेकिन ऐसा करने से पहले, हमने यह सुनिश्चित करने के भी कदम उठाए कि नागरिकों को नुकसान न पहुंचे।

हमास ने अभी तक 2500 से अधिक रॉकेट दागे
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के प्रवक्ता ओफिर गेंडेलमैन ने कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी संगन हमास ने अब तक इजरायल पर 2500 से अधिक रॉकेट दागे हैं ताकि वह अधिक से अधिक लोगों को मार सकें। 

Post Comment

Comment List

Latest News